आज आई कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिला हाई कोर्ट से बड़ा फैसला, अब मिलेगा पेंशन, ग्रेच्युटी सहित वेतन वृद्धि का लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि

सभी सरकारी कर्मचारियों और सरकारी पेंशन धारियों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। हाई कोर्ट द्वारा एक बहुत ही बड़ा फैसला किया गया है और सभी लोगों को खुशखबरी दी गई है कि अब कर्मचारियों को पेंशन भी मिलेगी और उनके वेतन में भी जल्द ही वृद्धि किया जाएगा।

अब ऐसे में जो सरकारी कर्मचारी हाई कोर्ट द्वारा लिए गए फैसले के बारे मे जानना चाहते हैं और पता करना चाहते हैं कि उनके वेतन में कितना वृद्धि होना संभव है और उनको पेंशन के रूप में क्या मिलने वाला है वह इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि कर्मचारियों के वेतन में कितनी वृद्धि होगी और यह कब से होने वाला है।

तो सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

पेंशन धारियों को हुआ बड़ा फायदा

हाल ही में राजस्थान के हाईकोर्ट में हाई कोर्ट के जज द्वारा यह फैसला लिया गया है कि अब सभी पेंशन धारियों को जिन्हें 30 जून से पहले रिटायरमेंट मिली है उन्हें भी अब पिछले 1 साल की वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

इससे पहले ऐसा नहीं होता था और कर्मचारियों को रिटायरमेंट के वक्त वेतन वृद्धि का लाभ सरकार द्वारा नहीं दिया जाता था।

जिसको लेकर डेढ़ सौ से ज्यादा कर्मचारियों ने कोर्ट में अपनी याचिका पेश की थी और इस पर कोर्ट की सहमति मांगी थी।

राजस्थान की हाई कोर्ट द्वारा मामले को अच्छी तरह जाना गया और समझा गया उसके बाद यह निर्णय लिया गया कि सभी कर्मचारियों को जो 30 जून तक रिटायर होने वाले हैं उनको 1 साल की वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

जो कि किसी भी कर्मचारी के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है और इस महंगाई वाले जमाने में राहत देने वाली खुशखबरी है।

क्योंकि सभी कर्मचारी इस महंगाई वाले जमाने में ज्यादा से ज्यादा तनख्वाह पाना चाहते हैं और अपने परिवार को अच्छे से अच्छे तरीके से चलाना चाहते हैं।

ऐसे में अब सभी कर्मचारियों का तनख्वाह बढ़ने वाला है और अब सभी कर्मचारी काफी अच्छे से अपने घर परिवार को चला पाएंगे।

कर्मचारियों को मिलेगा वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ

हाई कोर्ट के जज ने अपने फैसले के दौरान यह सरकार से स्पष्ट कह दिया है कि अगर किसी कर्मचारी का रिटायरमेंट होता है और उस वक्त कर्मचारी 6 महीने से अधिक काम उस साल में कर चुका है तो उसे वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

क्योंकि वह 1 साल में 6 महीने से ज्यादा काम कर चुका है और अगर ऐसे में उसको वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा तो यह उसके लिए नुकसानदायक है।

हालांकि इस पर सरकार ने दलील पेश की थी कि ऐसा करना संभव नहीं है और ऐसा करने से सरकार पर करोड़ों रुपए का भार अत्यधिक बढ़ सकता है।

लेकिन हाई कोर्ट द्वारा सरकार की तरफ से दी गई दलील को खारिज कर दिया गया है और हाईकोर्ट अपने फैसले पर अडिग है।

ऐसे में सभी कर्मचारियों को वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ अवश्य मिलेगा जो रिटायरमेंट होने वाले साल में 6 महीने से अधिक काम कर चुके हैं।

हालांकि अभी इस बात पर सरकार द्वारा अधिकारीक घोषणा नहीं किया गया है लेकिन कोर्ट के फैसले को सरकार टाल नहीं सकती है और जल्द ही इस पर सरकार द्वारा अधिकारिक घोषणा हो सकता है।

जिसके बाद राजस्थान में यह नियम लागू होगा और कर्मचारियों को वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों को पेंशन और ग्रेच्युटी का भी मिलेगा लाभ

हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार अब कर्मचारियों को रिटायर होने के एक साल बाद का वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा। पहले ऐसा नहीं होता था।

जब नया नियम नहीं लागू हुआ था उस वक्त अगर कोई कर्मचारी रिटायर होता था तो उसे उसके वर्तमान वेतन के आधार पर पेंशन दिया जाता था और बाकी पैसे मिलते थे।

लेकिन अब हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार नियम में बदलाव किया गया है और नया नियम लागू किया गया है।

नए नियम के अनुसार अगर कोई कर्मचारी रिटायर्ड होता है तो उसे 1 साल का वेतन वृद्धि लाभ मिलेगा। यह नियम हाईकोर्ट के फैसले के बाद लागू होने वाला है।

हाईकोर्ट के फैसले के बावजूद अभी तक राजस्थान सरकार द्वारा इस फैसले पर आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।

अगर राजस्थान सरकार और कुछ दिन तक आधिकारिक घोषणा नहीं करती है तो राजस्थान सरकार पर फिर से कार्यवाही हो सकती है। इसलिए सरकार जल्द ही इस पर अधिकारीक घोषणा करने वाली है और कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने वाला है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने राजस्थान में हाई कोर्ट द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में बताया है। हमने बताया है कि सरकार द्वारा हाईकोर्ट के फैसले का पालन करते हुए कर्मचारियों के वेतन में और उनके पेंशन में कितना वृद्धि किया जाएगा।

उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। जानकारी अच्छी लगी तो आप इस अपने मित्रों को और सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें।

Leave a Comment

Join Telegram