Supermoon Relation with Chandrayaan-3: आज इस महीने में दिखने वाले सुपरमून के साथ क्या है चंद्रयान की यात्रा का संबंध?

हमारा चंद्रयान 3 लगातार चंद्रमा की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है और वह अब चंद्रमा के करीब पहुंचने वाला है। इस समय यह खबर आ रही है कि अगस्त महीने में दो सुपरमून दिखने वाले हैं।

अब सुपरमून और चंद्रमा में क्या अंतर है और सुपरमून से chandrayaan-3 का क्या संबंध होने वाला है और इससे chandrayaan-3 को क्या फायदा हो सकता है।

यह अगर आप जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि सुपरमून से हमारा चंद्रयान कैसे जुड़ने वाला है और सुपरमून के दौरान चंद्रमा कितना बड़ा हो जाता है।

अगर आप यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक और अच्छे से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को कृपया अंत तक पढ़ते रहें और दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक समझने का प्रयास करें।

चंद्रमा सुपर मून कब बनता है और कैसे बनता है

बहुत सारे लोग ने आज सुपरमून के बारे में पहली बार सुने होंगे या कुछ लोग सुपरमैन के बारे में सुने तो होंगे लेकिन अच्छी तरह से जानते नहीं होंगे।

हम उनको बताना चाहते हैं कि चंद्रमा जब अपने आकार से 14 गुना बड़ा हो जाता है और 30 गुना ज्यादा चमकीला हो जाता है तो उस स्थिति में उसे सुपर मून के नाम से जाना जाता है।

इस साल हमारा चंद्रमा चार बार सुपरमून बनने वाला है। पहली बार दो या और 3 जुलाई को यह अपने सामान्य आकार से 14 गुना बड़ा हो चुका है और 30 गुना चमकीला हो चुका है।

वैज्ञानिकों के अनुसार यह दूसरी बार 1 अगस्त को और तीसरी बार 30 अगस्त को फिर से सुपरमून बनने वाला है।

यानी कि 1 अगस्त को और 30 अगस्त को फिर यह अपने समान आकार से ज्यादा बड़ा होने वाला है।

इसके बाद वैज्ञानिकों द्वारा यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि चंद्रमा अंतिम बार यानी कि इस साल के चौथी बार 28 29 सितंबर को फिर से सुपरमून बनने वाला है।

पिछली बार जब 1 अगस्त को चंद्रमा सुपरमून बना था तब वैज्ञानिकों ने chandrayaan-3 को इसके करीब ले जाने का प्रयास किया गया था और वह इसमें सफल हुए थे।

आइए हम नीचे जानते हैं कि सुपर मून बनने से चंद्रयान-3 को क्या फायदा होने वाला है और कैसे होने वाला है।

chandrayaan-3 जल्दी जाएगा चंद्रमा के सतह पर

जब चंद्रमा सुपरमैन बनता है तो उसके आकार में 14 गुना ज्यादा वृद्धि हो जाता है और उसका चमक 30 गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

ऐसी स्थिति में वह पृथ्वी की और भी ज्यादा नजदीक आ जाता है और इसका फायदा हमारे chandrayaan-3 को भरपूर मिलने वाला है।

वैज्ञानिकों ने chandrayaan-3 को इस समय इसीलिए लांच किया है ताकि चंद्रमा जो सुपरमून बन रहा है इसका फायदा chandrayaan-3 को मिले और यह जल्द से जल्द चंद्रमा के सतह पर लैंड होने में कामयाब हो जाए।

क्योंकि जब चंद्रमा सुपरमून बनेगा तो उसका आकार बड़ा हो जाएगा और वह पृथ्वी से नजदीक आ जाएगा जिसके कारण chandrayaan-3 को चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करने में आसानी होगी और वह जल्दी प्रवेश कर पाएगा।

हमारा चंद्रयान 3 जब चंद्रमा की सामान्य आकार के वक्त चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करेगा तो उससे ज्यादा समय और ज्यादा इंधन की आवश्यकता होगी।

लेकिन जब चंद्रमा सुपरमून बनेगा और उस वक्त हमारा chandrayaan-3 इसके कक्ष में प्रवेश करता है तो हमारी chandrayaan-3 को कम इंधन और कम समय की आवश्यकता होगी।

जिसका फायदा chandrayaan-3 के साथ-साथ हमारे सभी वैज्ञानिकों को होगा।

चंद्रयान 3 की गति को करना होगा कम

अगर सुपरमून की परिस्थिति में chandrayaan-3 को वैज्ञानिक चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कराना चाहते हैं तो चंद्रयान-3 की गति को कम करने की आवश्यकता है।

वर्तमान समय में हमारा chandrayaan-3 काफी तेज गति से चंद्रमा की सतह की ओर लगातार आगे बढ़ रहा है।

अगर चंद्रमा सुपरमून में बदलता है तो वैज्ञानिकों को chandrayaan-3 की गति को कम करके 1 सेकंड प्रति घंटा की रफ्तार से लाने की आवश्यकता है। यानी कि 3600 प्रति घंटा की गिरफ्तार chandrayaan-3 की होनी चाहिए।

जिससे वह चंद्रमा की ग्रेविटी के अनुसार चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कर सके और सही सलामत चंद्रमा की सतह पर अपने निर्धारित समय से लैंड हो सके।

वैज्ञानिक चंद्रयान-3 की गति लगातार कम कर रहे हैं और उम्मीद है कि चंद्रयान-3 की गति कम हो जाएगी और हमारा chandrayaan-3 सही सलामत सफलतापूर्वक चंद्रमा के सतह पर लैंड करेगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि सुपरमून क्या होता है और जब चंद्रमा सुपरमून बनता है तो उसका आकार किस तरह का होता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि सुपर मून से हमारा chandrayaan-3 का किस तरह का संबंध है और इससे chandrayaan-3 को क्या फायदा होने वाला है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आई होगी और सुपरमून के साथ-साथ chandrayaan-3 से संबंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आर्टिकल पसंद आए तो आप ऐसे अपने मित्रों के साथ-साथ अपने व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Join Telegram