DA Hike: खुशखबरी आई है सरकारी कर्मचारियों के लिए, क्योंकि महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा जल्द हो सकती है

सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका स्रोत केंद्र सरकार है। इस खुशखबरी के रूप में महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना है, जो हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी की गई है।

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह बदलाव कई अन्य राज्यों में भी देखा जा रहा है, जिससे कर्मचारियों को अब केंद्रीय कर्मचारियों के समान भत्ता का आनंद मिलेगा, जिसमें 42 प्रतिशत की वृद्धि शामिल है।

मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को इसी महीने से मिलेगा डीए हाइक

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को यह अच्छी खबर इस महीने की सैलरी के साथ मिलेगी, तथा राज्य सरकार उन्हें 6 महीने के एरियर के रूप में भी प्रदान करेगी। इस प्रकार, केंद्र सरकारी कर्मचारियों के लिए यह खबर एक शुभ संकेत के रूप में साबित हो सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दूसरा महंगाई भत्ता कब बढ़ेगा?

इस साल मार्च में, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बड़ी राहत के रूप में महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की थी, जिसका निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया था।

इसके तहत, केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत वृद्धि के साथ 38 प्रतिशत से 42 प्रतिशत बढ़ाया था। इस वृद्धि के लिए सरकार ने करीब 12,815 करोड़ रुपये का खर्च करने का निर्णय लिया था, जो कर्मचारियों को लाभ पहुँचाने के लिए किया गया था।

वर्तमान में, विद्यमान अटकलों के अनुसार, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दूसरी वृद्धि की घोषणा जुलाई महीने में कर सकती है। हालांकि, इस विषय में सरकार ने अब तक कोई आधिकारिक जानकारी प्रस्तुत नहीं की है। जुलाई महीने में अगर महंगाई भत्ते में दूसरी वृद्धि का फैसला आता है, तो यह 42 प्रतिशत से आगे बढ़कर 46 प्रतिशत हो सकता है।

निष्कर्ष

इस साल मार्च में, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से, कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया था।

इस निर्णय के अनुसार, केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत वृद्धि के साथ 38 प्रतिशत से 42 प्रतिशत बढ़ाया था। इस बढ़ोतरी के लिए सरकार ने करीब 12,815 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

वर्तमान में, अटकलों के आधार पर, सरकार जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक और वृद्धि की घोषणा कर सकती है। हालांकि, आधिकारिक जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। जुलाई में वृद्धि की घोषणा होने पर, महंगाई भत्ते में एक अतिरिक्त वृद्धि के साथ 42 प्रतिशत से आगे बढ़कर 46 प्रतिशत हो सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram