एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023: आज भारतीय टीम चीन के ख़िलाफ़ अपने अभियान का करेगी आगाज, अब भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर होंगी नज़रें

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023:  वैसे तो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 को शुरू होने में अब ज्यादा समय बाकी नहीं है। ऐसे में इस चैंपियंस ट्रॉफी में कौन सा देश किस देश के सामने खड़ा होगा! और किस देश का दबदबा सर्वाधिक होगा? इस बारे में भी जानना काफी अधिक रोचक है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के ऊपर एक दम विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। यदि आप भी स्पोर्ट्स के शौकीन हैं, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे।

वैसे तो 3 बार की चैंपियन रह चुकी भारतीय टीम भी 7 अगस्त को इस चैंपियनशिप में दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक्शन लेते हुए नजर आने वाली है।

क्या आप शौकिन है हॉकी के?

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023: इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम तीन बार विजेता रह चुकी है। 7 अगस्त को मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक्शन में नजर आएगी।

वहीं अगर बात की जाए 9 अगस्त के टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला भी देखने का अवसर प्राप्त होगा।

अब बस देखना यह है कि कौन किस पर भारी पड़ने वाला है। सभी स्पोर्ट्स लवर्स की निगाहें इसी के ऊपर टिकी हुई है।

कहां आयोजित होगी यह चैंपियनशिप? (एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023)

हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का आयोजन 2 अगस्त से लेकर के 12 अगस्त 2023 तक चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में किया जाने वाला है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने अभियान का आगाज पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विरोध करने वाली है। अगर बात की जाए चाइना की तो चाइना के पास भी काफी अच्छे हॉकी प्लेयर्स है। अब देखना यह है कि कौन किस पर भारी पड़ता है?

इस टूर्नामेंट में एशिया के 6 सर्वाधिक श्रेष्ठ टीमें हिस्सा लेने वाली है। यह एशियाई चैंपियनशिप का सातवां संस्करण होने वाला है।

जाने कौन सी टीम है किसके पीछे?

दुनिया के चौथे नंबर की टीम भारत टूर्नामेंट में सर्वोच्च अंक वाली टीम अभी तक बनी हुई है। वहीं अगर बात की जाए 25वें स्थान की तो ऐसे स्थान पर चीन सबसे निचले पायदान पर खड़ा है। अर्थात छठे स्थान पर मौजूद है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023: चीन के विरुद्ध मुकाबला खेलने के पश्चात हमारी भारतीय टीम अगले दिन दुनिया में 19 नंबर की टीम जापान से आमना सामना करने वाली है। इसके बाद भारत विश्व में दसवें नंबर पर मौजूद मलेशिया और नौवें नंबर के टीम कोरिया के विरोध भी मैच खेलने के लिए सुसज्जित है।

सबसे बहुप्रतिक्षित भारत बनाम पाकिस्तान हॉकी मैच 9 अगस्त को खेला जाने वाला है। भारत तथा दुनिया की 16 वे नंबर की टीम पाकिस्तान एशिया चैंपियन टीम में तीन-तीन खिताब के बाद संयुक्त रूप से सबसे सफल टीम रही है।

सेमीफाइनल के बारे में भी जाने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023

सिंगल-लेग राउंड-रॉबिन लीग स्टेज के अंत में सिर्फ चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली है। हॉकी चैंपियन ट्रॉफी 2023 का फाइनल 12 अगस्त को खेला जाने वाला है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी अंतिम बार 2021 में बांग्लादेश के ढाका में आयोजित करवाई गई थी। जहां पर दक्षिण कोरिया ने फाइनल में जापान को पेनल्टी के माध्यम से हराकर अपना पहला खिताब प्राप्त किया था।

जबकि कांस्य पदक की प्राप्ति के लिए भारत ने पाकिस्तान को 4-3 से हरा दिया था। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 इस साल सितंबर-अक्टूबर में चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई चैंपियंस के लिए एक तैयारी इन्वेंट के रूप में भी काम करने वाली है।

जानिए इस चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में लेंगे कौन-कौन सी टीमें हिस्सा

हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में भारत, दक्षिण कोरिया, जापान, मलेशिया, चीन तथा पाकिस्तान की टीमें आपस में भिड़ने वाली है।

सारी की सारी छह टीमें एक दूसरे के सामने राउंड रोबिन फॉरमैट में मुकाबले के लिए खड़ी हो जाएगी। जो 3 अगस्त 2023 यानी गुरुवार से प्रारंभ हो चुकी है।

अब यह देखना ही सर्वाधिक रोचक रहेगा कि आखिर इस चैंपियनशिप में कौन सी टीमें सर्वाधिक अच्छा प्रदर्शन करके एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 खिताब अपने नाम कर लेती है।

क्या इस टूर्नामेंट को लाइव देख सकते हैं?

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023: अब पहले ही एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 टूर्नामेंट देखने की इच्छा तो प्रत्येक व्यक्ति की है। लेकिन प्रत्येक व्यक्ति इस टूर्नामेंट को देखने के लिए ग्राउंड में तो नहीं पहुंच सकता है!

एशियाई चैंपियन ट्रॉफी 2023 के लाइव स्ट्रीम फैन कोड वेबसाइट तथा ऐप पर की जाएगी। जिससे कि लोग अपने दैनिक दिनचर्या में भी इस चैंपियनशिप को देखकर के लुफ्त उठा सके।

इसके अलावा भी इस का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भी किया जाएगा। इसके बारे में लगभग प्रत्येक स्पोर्ट्स लवर को पता होता है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 हॉकी शेड्यूल के बारे में जाने(एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023)

आपकी जानकारी हेतु हम बता दे कि सारे समय भारतीय समय अनुसार बताई गई हैं।

3 अगस्त, गुरुवार
दक्षिण कोरिया बनाम जापान
शाम 4.00 बजे
3 अगस्त, गुरुवार
मलेशिया बनाम पाकिस्तान
शाम 6.15 बजे
3 अगस्त, गुरुवार
भारत बनाम चीन
रात 8.30 बजे
4 अगस्त, शुक्रवार
दक्षिण कोरिया बनाम पाकिस्तान
शाम 4.00 बजे
4 अगस्त, शुक्रवार
चीन बनाम मलेशिया
शाम 6.15 बजे
4 अगस्त, शुक्रवार
भारत बनाम जापान
रात 8.30 बजे
6 अगस्त, रविवार
चीन बनाम दक्षिण कोरिया
शाम 4.00 बजे
6 अगस्त, रविवार
जापान बनाम पाकिस्तान
शाम 6.15 बजे
6 अगस्त, रविवार
भारत बनाम मलेशिया
रात 8.30 बजे
7 अगस्त, सोमवार
जापान बनाम मलेशिया
शाम 4.00 बजे
7 अगस्त, सोमवार
पाकिस्तान बनाम चीन
शाम 6.15 बजे
7 अगस्त, सोमवार
भारत बनाम दक्षिण कोरिया
रात 8.30 बजे
9 अगस्त, बुधवार
जापान बनाम चीन
शाम 4.00 बजे
9 अगस्त, बुधवार
मलेशिया बनाम दक्षिण कोरिया
शाम 6.15 बजे
9 अगस्त, बुधवार
भारत बनाम पाकिस्तान
रात 8.30 बजे
11 अगस्त, शुक्रावर
पांचवें स्थान के लिए प्ले-ऑफ़
दोपहर 3.30 बजे
11 अगस्त, शुक्रावर
सेमीफ़ाइनल 1
शाम 6.00 बजे
11 अगस्त, शुक्रावर
सेमीफ़ाइनल 2
रात 8.30 बजे
12 अगस्त, शनिवार
तीसरे स्थान के लिए प्ले-ऑफ़
शाम 6.00 बजे
12 अगस्त, शनिवार
फ़ाइनल
रात 8.30 बजे

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हम ने आप सभी लोगों के समक्ष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां विस्तार पूर्वक उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारी आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram