Chandrayaan-3 Moon Mission: आज चंद्रयान-3 ने फिर भेजीं चांद की तस्वीरें, अब सिर्फ 4 हजार किमी बची है दूरी

Chandrayaan-3 Moon Mission: हमारा chandrayaan-3 मिशन आधा सफल हो चुका है और हमारा chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करने में सफलता पा लिया है। इसी बीच इसरो द्वारा कुछ तस्वीरें जारी की गई है।

तस्वीरें जारी करने के दौरान लोगों को यह बताया गया है कि यह तस्वीरें उस समय की है जब chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश किया है। ऐसे में सभी लोगों के मन में chandrayaan-3 से संबंधित और भी कई सवाल उठ रहे हैं।

जैसे कि हमारा chandrayaan-3 अभी चंद्रमा से कितना दूर है और यह कब तक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा। जो लोग यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह बिल्कुल सही जगह पर है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि हमारा चंद्रयान 3 इस वक्त कहां है और वह चंद्रमा से कितना दूर है।

इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर कब लैंड कराया जाएगा और इससे वैज्ञानिकों को क्या फायदा होगा। अगर आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

Chandrayaan-3 Moon Mission –इतना दूर है चंद्रमा से

हमारा चंद्रयान 3 इसरो के द्वारा 14 जुलाई को लांच किया गया था। उसे समय से लगातार यह चंद्रमा की ओर आगे बढ़ रहा है और चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश कर चुका है। लेकिन अभी भी यह चंद्रमा से 4313 किलोमीटर की दूरी पर है।

हालांकि उम्मीद के अनुसार यह अपने निर्धारित गति से लगातार चंद्रमा की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह निश्चित समय तक चंद्रमा पर लैंड हो जाएगा।

कुछ लोगों के दिमाग में यह सवाल उत्पन्न हो रहा है कि क्या हमारे chandrayaan-3 को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने में कोई दिक्कत हुई।

उन लोगों को हम बताना चाहते हैं कि chandrayaan-2 को भी इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा सफलतापूर्वक चंद्रमा के कक्षा में प्रवेश कराया जा चुका है।

इसीलिए chandrayaan-3 को भी सफलतापूर्वक वैज्ञानिकों ने चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करा दिया है और उन्हें इस प्रक्रिया में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हुई है।

सभी वैज्ञानिक यह उम्मीद कर रहे हैं कि जिस तरह या चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया है उसी तरह चंद्रमा की सतह पर स्टाफ ट्रेनिंग करने में भी कामयाब होगा।

23 अगस्त 5:47 पर हमारा chandrayaan-3 उतरेगा चंद्रमा की सतह पर

Chandrayaan-3 Moon Mission: कुछ लोग अब यह जानना चाहते हैं कि chandrayaan-3 तेजी से चंद्रमा की ओर आगे बढ़ तो रहा है लेकिन यह कब चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है।

ऐसे में हम बता दे कि हमारा चंद्रयान-3 सफर पूरा कर 23 अगस्त 5:47 पर चंद्रमा के सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है।

chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में विक्रम लैंडर इसका मदद करने वाला है।

इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा पिछली बार की गलती दोहराई नहीं गई है और इस बार उम्मीद किया जा रहा है कि चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा।

भारत के इस मिशन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी है। क्योंकि अभी तक भारत के अलावा सिर्फ रूस अमेरिका और चीन ही चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब हुए हैं।

अगर भारत द्वारा लांच किया गया chandrayaan-3 सफल होता है तो भारत चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा।

सभी भारतीयों द्वारा यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि हमारा chandrayaan-3 सफल होगा और हम चंद्रमा की रहस्यमई जानकारियों को विस्तार पूर्वक प्राप्त करेंगे।

Chandrayaan-3 Moon Mission इसरो का चंद्रयान 3 को लांच करने के पीछे मकसद

Chandrayaan-3 Moon Mission: भारत के द्वारा chandrayaan-3 को इसलिए लांच किया गया है ताकि भारत का वैज्ञानिक संगठन इसरो चंद्रयान 3 के माध्यम से चंद्रमा के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर सके।

इसके अलावा इसलिए भी लांच किया गया है ताकि हम चंद्रमा की रहस्यमई जानकारियों को प्राप्त कर सके और साथ ही हम चंद्रमा के ऊपर पानी के अस्तित्व के बारे में भी जानकारी ले सकें।

क्योंकि अभी भी कई ऐसी साने है जिसका जवाब वैज्ञानिक को द्वारा नहीं ढूंढा गया है।

इस मिशन से वैज्ञानिक चांद से संबंधित सवाल की अधूरे जवाब को पाना चाहते हैं और चंद्रमा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

इसी वजह से भारत के अलावा पूरे विश्व के लोग इस मिशन पर टकटकी लगाए हुए हैं और इस मिशन को सफल होता देखना चाहते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से chandrayaan-3 से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी है। हमने आपको अच्छे से बताया है कि हमारा chandrayaan-3 इस वक्त कहां है और इसको और कितना समय चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में लगेगा।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा आदि की जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। जानकारी अच्छी लगने पर आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा अवश्य करें। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल उत्पन्न हो रहा है तो आप कमेंट से पूछे।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram