Business Idea: अब ₹1.65 लाख में शुरू करें यह धांसू बिजनेस और हर महीने ₹60000 से ज्यादा की होगी कमाई

Business Idea: आज के समय में प्रत्येक युवा रोजगार प्राप्ति के विकल्प को त्याग कर स्वयं के व्यवसाय को प्रारंभ करने की ओर अपना मुख कर रहा है।

ऐसे में यदि आप भी इन्हीं लोगों की गिनती में आते हैं, जो स्वयं का बिजनेस प्रारंभ कर सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट में आपके हित के लिए काफी सारी जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है।

जिसके विषय में जान लेना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग एक ऐसे बिजनेस आइडिया पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे, जो कि आपको महीने के ₹60000 तक की आमदनी प्राप्त करा सकते हैं।

व्यापार अथवा नौकरी

अधिकतर लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या नौकरी सर्वोत्तम में अथवा व्यवसाय करना सर्वोत्तम है? तो हम आपको बता दें कि दोनों ही अपने-अपने स्थान पर सर्वोत्तम है। किंतु कुछ पायदान के अनुरूप हम इन दोनों की आपस में तुलना करके यह समझ सकते हैं कि आखिर दोनों में सर्वोत्तम कौन है?

यदि बात करें नौकरी पेशे की तो इन्हें काफी सारी सुविधाओं की प्राप्ति होती है। इन सुविधाओं में तो सर्वप्रथम उन्हें छुट्टियों की प्राप्ति होती है, बीमा की प्राप्ति होती है। इसके अलावा हर महीने निश्चित धनराशि वेतन के रूप में प्रदान की जाती है।

इस प्रकार से इनका सब कुछ सुनिश्चित होता है। जिस वजह से इन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर बात की जाए व्यापार की तो उन्हें ना तो छुट्टी प्राप्त होती है, और न ही किसी प्रकार की बीमा सुविधा की प्राप्ति होती है। इसके अलावा व्यापार में होने वाले आय की भी सुनिश्चितता प्राप्त कर पाना काफी अधिक कठिन होता है।

Banana Paper Manufacturing Unit

इस बिजनेस के विषय में बताने से पूर्व हम आपको यह बता देना चाहेंगे कि इस बिजनेस को प्रारंभ करते समय आपको सरकार के द्वारा सहायता की भी प्राप्ति होगी। ऐसे में स्वभाविक है कि इस व्यवसाय की मांग भी है और इस को शुरू करने हेतु सरकार आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रही है।

अगर आप केले से पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं, जिसमें आप Banana Paper Manufacturing Unit लगाकर के बंपर कमाई कर सकते हैं।

खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग अर्थात (KVIC) Banana Paper Manufacturing Unit पर एक रिपोर्ट भी तैयार की है। आपको बता दें कि केले का कागज एक प्रकार का कागज होता है, जो कि केले के पौधे की छाल अथवा केले के छिलके के रेशे से बनाया जाता है।

नॉर्मल पेपर और बनाना पेपर में अंतर

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि पारंपारिक कागज की तुलना में केले के कागज में कम डेंसिटी, ज्यादा मजबूती, हाय डिस्पोजेबील्टी, हाय नवीकरणीय तथा हाई टेंसिल स्ट्रेंथ होती है।

यह सारे गुण केले के फाइबर की सेल्यूलर्स कंपोजीशन के कारण ही संभव हो पाते है। जो इसमें सैलूलोज, हेमई सैलूलोज तथा लिगनेन के उपस्थित होने के कारण संभव हो पाता है।

इसके अलावा इस पेपर के निर्माण हेतु प्रकृति को किसी प्रकार से भी हानि पहुंचा नहीं पड़ती है। यही कारण है कि इस पेपर मेकिंग प्रोसेस को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार अग्रसर हुई है।

Business Idea -पूंजी निवेश के विषय में भी जाने

Business Idea: Banana Paper Manufacturing Unit के ऊपर तैयार KVIC की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस को शुरू करने हेतु लगभग ₹1647000 की आवश्यकता पड़ सकती है।

बिजनेस शुरू करने के पश्चात आपको अपनी जेब से ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको अपनी जेब से केवल ₹165000 ही लगाने होंगे। बाकी की धनराशि आप फाइनेंस करवा सकते हैं।

आपको ₹1153000 का लोन प्राप्त हो जाएगा तथा वर्किंग कैपिटल के वास्ते ₹209000 भी फाइनेंस करवा दिए जाएंगे।

किस प्रकार मिलेगी सहायता?

Business Idea: इन दिनों जो भी युवक युवती किसी नए व्यवसाय को शुरू करने के विषय में सोच रहे हैं। उन्हें पीएम मुद्रा लोन योजना के विषय में आवश्यक जानकारी होगी। यदि आप भी इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो फिर यह योजना काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगी।

इस स्कीम के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में गैर कॉर्पोरेट छोटे उद्यमों को शुरू करने या उसके विस्तार के लिए ₹1000000 तक का लोन प्राप्त हो जाएगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना की शुरुआत छोटे उद्यमियों को आर्थिक सहायता देने हेतु की गई है। ऐसे में अगर आप भी Banana Paper Manufacturing Unit स्थापित करना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए यह योजना काफी अधिक सहायक सिद्ध होगी।

Business Idea -लाइसेंस एवं अप्रूवल

Banana Paper Manufacturing Unit को शुरू करने हेतु कुछ लाइसेंस को बनवाना भी अति आवश्यक है।

जिन में सर्वप्रथम जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST Registration), एमएसएमई उधम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (MSME Udyam Online Registration), बीआईएस सर्टिफिकेट (BIS Certification), तथा प्रदूषण विभाग से NOC की आवश्यकता पड़ सकती।

अतः आपको इस व्यवसाय को शुरू करने हेतु उक्त दस्तावेजों को बनवाना होगा। तत्पश्चात ही आप इस व्यवसाय को शुरू करने हेतु पात्र माने जाएंगे।

Business Idea -मुनाफे के बारे में भी जाने

यदि आप इस बिजनेस को स्थापित करने हेतु सफल हो जाते हैं, तो फिर निसंदेह रूप से आपको इससे काफी अधिक मुनाफा होगा। लेकिन वास्तविकता में प्राप्त होने वाले आय का आंकड़ा क्या है? यह भी जान लेना आवश्यक है।

तो हम आपको बता दे कि इस बिजनेस के माध्यम से आप सालाना 5 लाख रुपए से अधिक की कमाई कर सकते हैं। सर्वप्रथम तो आपको साल में लगभग 5.03 लाखों रुपए का मुनाफा प्राप्त होगा। उसके दूसरे वर्ष‌ ही आपको 6.01 लाख का मुनाफा प्राप्त होगा। अगर बात की जाए तीसरे वर्ष की तो इस दौरान आपको 6.86 लाख रुपए का मुनाफा प्राप्त होगा।

इसके पश्चात प्राप्त होने वाला यह मुनाफा वृद्धि के साथ 5 वर्ष में ₹875000 तक पहुंच जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष एक नए बिजनेस आइडिया की प्रस्तुति की है। जिसे जानकर के आपको निसंदेह रूप से प्रसन्नता की अनुभूति हुई होगी। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होंगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram