CTET NEWS: सीटेट परीक्षा तिथियां होगी निरस्त सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद दोबारा किया जाएगा ऐलान

CTET NEWS: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) की तारीखों का एलान पहले ही सीबीएसई द्वारा किया गया था। सीबीएसई के जारी नोटिफिकेशन में उल्लिखित था कि सीटेट परीक्षा 20 अगस्त को पूरे भारत में एक साथ आयोजित की जाएगी। हालांकि, 11 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने बीएड और बीटीसी के मामले का फैसला सुनया।

इसके बाद, सुप्रीम कोर्ट के दो जजों अनिरुद्ध बोस और सुधांशु धूलिया की बैंच ने बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर किया। इसके बाद से, छात्रों में यह सवाल उत्पन्न हुआ कि क्या 20 अगस्त को होने वाली सीटेट परीक्षा अब निरस्त होगी या नहीं।

20 अगस्त को भारत भर में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन होने वाला है, लेकिन सीटेट परीक्षा के प्राथमिक पेपर में B.Ed विद्यार्थियों को विचारने के बाद उन्हें सीटेट से बाहर कर दिया गया है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एनसीटीई 2018 की गजट को निरस्त करने के बाद आया है।

इसका परिणाम है कि सीटेट प्राथमिक परीक्षा में शामिल होने वाले B.Ed छात्रों को अब सीटेट प्राथमिक परीक्षा में भाग नहीं लेने दिया जाएगा।

सीटेट परीक्षा के निरस्त होने के बावजूद, CBSE ने इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों के मन में इस परीक्षा के आयोजन के संदर्भ में उत्सुकता और संदेह दोनों ही मौजूद है।

सीटेट प्राथमिक B.Ed एडमिट कार्ड नहीं होंगे जारी

सुप्रीम कोर्ट ने दिनांक दो हजार अट्ठारह को बी.एड. और सीटेट के मामले की सुनवाई के गजट को रद्द कर दिया है, जिसका परिणामस्वरूप आपके सीटेट प्राथमिक प्रमाण पत्र बी.एड. अभ्यर्थियों के लिए अमान्य हो गया है। इसका मतलब है कि यदि आप B.Ed. सीटेट प्राथमिक परीक्षा में भाग लेने जाते हैं, तो आपके पास सीटेट प्राथमिक परीक्षा के प्रमाण पत्र की कोई मान्यता नहीं रहेगी।

इसके बाद, अब आप B.Ed. के लिए यूपीटेट प्राथमिक परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे और न ही सीटेट प्राथमिक परीक्षा में B.Ed. को शामिल कर सकेंगे। इसका परिणाम होगा कि आप अब प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की पात्रता से वंचित रहेंगे।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पश्चात्, सीटेट प्राथमिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। यह निर्णय उन छात्रों के लिए होगा जो d.El.Ed और बीटीसी अभ्यर्थी हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के परिणामस्वरूप, सीटेट प्राथमिकता परिणामों और सर्टिफिकेट की मान्यता पर निर्भर होगी, जिससे उन छात्रों को लाभ होगा।

यह निर्णय लेते हुए, B.Ed और सीटेट प्राथमिक परीक्षा के प्रमाण पत्रों को निरस्त कर दिया गया है। सीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड छात्रों को परीक्षा से 2 दिन पहले प्राप्त होंगे। इसी तरह, सीबीएससी ने सीटीईटी के प्री-एडमिट कार्ड को छात्रों के लिए पहले ही जारी कर दिया है।

सीटेट का अगला नोटिफिकेशन कब होगा जारी

सीबीएसई ने अब फैसला लिया है कि वे सीटेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार करेंगे। इसका मतलब है कि वे इस परीक्षा को पहली बार जुलाई महीने में और दूसरी बार दिसंबर महीने में आयोजित करेंगे। आगामी सीटेट परीक्षा के लिए सीबीएससी अक्टूबर महीने में नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी कर रही है।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हो सकती है और सीटेट की अगली परीक्षा का आयोजन दिसंबर और जनवरी महीने में होने की संभावना है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram