7TH PAY COMMISSION: अब मानसून सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! डीए पर आया ताजा अपडेट

7TH PAY COMMISSION: सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा एक खुशखबरी जारी की गई है और उनको जानकारी दी गई है कि अब उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी।

काफी लंबे समय से कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर सरकार से मांग कर रहे थे।

सरकार कर्मचारियों की मांग को सुन चुकी है और अब जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि हो सकती है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो अवश्य जानना चाहते होंगे कि सरकार आपकी महंगाई भत्ते में वृद्धि कब करने वाली है और आपको कब से 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ता मिलने वाला है।

अगर आप यह सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाएगा और यह कब से उनको मिलेगा।

तो जो सरकारी कर्मचारी इस बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उनको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हुआ 4% की वृद्धि

7TH PAY COMMISSION: सरकार द्वारा हाल ही में एक सूचना के द्वारा सभी लोगों को यह जानकारी दी गई है कि कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में अब 4% की वृद्धि की जाएगी। अगर ऐसा होता है और कर्मचारियों की महंगाई भट्टी में सरकार द्वारा वृद्धि की जाती है तो उनको अब 46% महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।

वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अब अगर इसमें 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ता जुड़ता है तो 42% की जगह कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। यह खबर सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छी और महंगाई वाली जमाने में राहत देने वाली है।

इन पैसों का इस्तेमाल कर कर्मचारी अपने परिवार का भरण पोषण और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को पहले के मुकाबले अच्छा कर पाएंगे।

इसके अलावा अगर उनको अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया जाता है तो वह कुछ पैसे अपने बच्चों की भविष्य के लिए सुरक्षित भी रख सकते हैं। हालांकि हम आपको बता दें कि अभी तक सरकार द्वारा इस बात पर कोई अधिकारी घोषणा जारी नहीं की गई है।

सभी कर्मचारियों और मीडिया वालों द्वारा यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि जल्द सरकार इस पर आधिकारिक घोषणा करे और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाएं।

7TH PAY COMMISSION जनवरी 2023 में भी बढा था 4% महंगाई भत्ता

पिछली बार जनवरी 2023 में सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी। जनवरी 2023 से पहले सभी कर्मचारियों को सरकार द्वारा 38% ही महंगाई भत्ता मिलता था।

लेकिन बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार जनवरी 2023 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की इजाफा कर दी और जनवरी 2023 के बाद से कर्मचारियों को 38% की जगह 42% महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो गया। सरकार के इस फैसले से उसे वक्त सभी कर्मचारी काफी खुश नजर आ रहे थे और सरकार को धन्यवाद दे रहे थे।

ऐसे में कर्मचारियों द्वारा यह उम्मीद लगाए जा रहा है कि इस बार भी उनके महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि की जाएगी और उनके महंगाई भत्ता को 42% से बढ़कर 46% कर दिया जाएगा।

हालांकि आधिकारिक घोषणा नहीं होने की वजह से इस बात पर अभी कुछ कहना जल्दी बाजी होगा। अभी कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ता से संबंधित अधिकारिक घोषणा के लिए इंतजार करना होगा।

7TH PAY COMMISSION हर छह माह पर बढ़ाया जाता है महंगाई भत्ता

वर्तमान समय में लगभग सभी केंद्र कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दी जाती है। सातवें वेतन की नियमानुसार कर्मचारियों की तनख्वाह में हर 6 माह पर महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का प्रावधान रखा गया। पिछली बार जनवरी 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था और अब महंगाई भत्ता दोबारा बढ़ाने का समय आ चुका है।

सरकार द्वारा पिछली बार 4% की वृद्धि महंगाई भत्ता में की गई थी इसलिए लोग फिर से यह उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार भी उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होगी।

लेकिन अभी तक सरकार इस पर अधिकारीक घोषणा नहीं कर पाई है। लेकिन लगातार यह खबर सामने आ रही है कि सरकार जल्द ही अधिकारिक घोषणा करने वाली है और कर्मचारियों को तोहफा देते हुए उन के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि करने वाली है।

निष्कर्ष

यह आर्टिकल सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाएगा और कब किया जाएगा। इसके अलावा हमने आपको यह भी जानकारी दी है कि पिछली बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कब बढ़ाया गया था और कितना बढ़ाया गया था।

उम्मीद करते हैं यह सारी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक अच्छे से समझ में आ गई होगी। अब अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद महंगाई भत्ता से संबंधित सारी जानकारी ले पाए हैं तो आप इसे शेयर जरूर करें। आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram