UP TET 2023 : यूपी टीईटी के लिए नया परीक्षा पैटर्न जारी! अब नए पैटर्न पर होगी परीक्षा

UP TET UPDATE 2023 : उत्तर प्रदेश में आगामी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के संबंध में ताजा अपडेट सामने आ रही है। उम्मीदवार उन अपडेट्स की प्रतीक्षा करते-करते थक चुके हैं। इसी दौरान, यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन प्रक्रिया के संबंध में भी एक नई अपडेट आई है। हालांकि, अभ्यर्थियों के लिए एक और बड़ी खबर है यूपी टीईटी 2023 में परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होने की। आइए, इस नए अपडेट के बारे में विस्तार से जानते हैं। कैसे यूपी टीईटी 2023 की परीक्षा पैटर्न में बदलाव हो सकता है।

पैटर्न में बदलाव की खबरों के अनुसार

परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की भाषा विकल्प हो सकता है। पिछले वर्षों में, उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए विभिन्न भाषा विकल्प उपलब्ध थे। लेकिन अब यह विकल्प संक्षिप्त हो सकता है। यह बदलाव उम्मीदवारों के लिए भाषा के चयन में नया परिप्रेक्ष्य ला सकता है और परीक्षा की मान्यता को भी बढ़ा सकता है।

UP TET UPDATE 2023 –

साथ ही, यूपी टीईटी 2023 के आवेदन प्रक्रिया में भी एक अपडेट आया है। अब आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पूरी की जाएगी। जिससे उम्मीदवारों को आवेदन सबमिट करने में आसानी होगी। यह अपडेट आवेदन प्रक्रिया को सुगम-सुरक्षित बनाने का एक प्रयास हो सकता है। अभ्यर्थियों को आवेदन करने में सहायता प्रदान कर सकता है। इस रूप में, आगामी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के अपडेट्स ने अभ्यर्थियों को कई नए परिप्रेक्ष्यों के साथ परीक्षा की तैयारी करने का मौका दिया है। उम्मीद है कि यह नए बदलाव उम्मीदवारों के लिए सकारात्मक परिणाम लाएगे और उन्हें बेहतरीन शिक्षक बनने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

UP TET UPDATE 2023 : इस प्रकार रहेगा परीक्षा पैटर्न

  • यूपी टीईटी 2023 परीक्षा में बदलाव की अफवाहें फैल रही हैं,
  • लेकिन आधिकारिक घोषणा नहीं हुई।
  • यह बताया जा रहा है कि परीक्षा पैटर्न वर्षों से नहीं बदलेगा,
  • यह मान्यता प्राप्त है।
  • उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग ने अभी तक इस बार के बदलाव की घोषणा नहीं की।
  • इसके परिणामस्वरूप, इस बार की परीक्षा में कोई परिवर्तन का संकेत नहीं है।

पेपर के लिए इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न

पत्र – इस पत्रिका का उद्देश्य उन छात्रों की सेवा करना है, जो कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने का इच्छुक हैं। यहाँ पर 150 प्रश्नों के संग्रह में कुल 150 अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है –

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy)
  • से 30 अंक के 30 प्रश्न
  • गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान (Math or Science or
  • Social Science) से 60 अंक के 60 प्रश्न
  • भाषा – 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न
  • भाषा – 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 प्रश्न

Note – किसी भी पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

UP TET UPDATE 2023 : इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

आश्वासनीय सूत्रों के अनुसार, यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग जल्द उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है। आवेदनों की शुरुआत अगस्त महीने तक हो सकती है। लेकिन यह आधिकारिक स्रोतों से पुष्टि की आवश्यकता है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram