Central Employee Salary Hike : कर्मचारियों-पेंशनरों के DA-DR में फिर होगी वृद्धि! कैबिनेट में जल्द आ सकता है प्रस्ताव, जानिए किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी-पेंशन?

Central Employee Salary Hike 2023 :  वर्तमान में, केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को 42 प्रतिशत डीए और डीआर की दर से लाभ प्राप्त हो रहा है। जिसमें 3 प्रतिशत वृद्धि के बाद यह 45 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। 4 प्रतिशत वृद्धि के बाद यह 46 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। यह दोस्ती की दूसरी साल में होने वाली वृद्धि होगी। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। रक्षाबंधन के बाद, विद्यमान AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर, केंद्र सरकार का विचार है कि वे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की दरों में एक बार फिर संशोधन कर सकती है।

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) और उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) के तहत जारी आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसदी की दर से वृद्धि हो सकती है। इसका मतलब है कि डीए-डीआर की दर वर्तमान में दरजे के पास 45 या 46 प्रतिशत पर पहुंच सकती है। हालांकि, इस निर्णय को अंत में केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलनी आवश्यक होगी।

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगा DA/DR का तोहफा

Central Employee Salary Hike:  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, AICPI इंडेक्स के नतीजों के आधार पर केंद्र सरकार, जिनका मुख्य नेता प्रधानमंत्री मोदी है। जल्दी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई में 3% की वृद्धि की घोषणा कर सकती हैं। विभाग ने जनवरी से जुलाई तक के AICPI इंडेक्स के परिणाम प्रकाशित किए हैं। जिनसे पता चलता है कि डीए का स्कोर 45% से ऊपर है। इसलिए 3% की वृद्धि का सुझाव दिया जा रहा है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। इसे प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है।

जिसमें अंतिम मंजूरी के लिए विचार किए जाएंगे। मंजूरी प्राप्त होने के बाद, वित्त मंत्रालय द्वारा आवश्यक आदेश जारी किए जाएंगे। इस सारे प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, लगभग 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहुँचेगा।

डीए में 3 या 4 फीसदी वृद्धि संभव

  1. वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 42% डीए और डीआर का लाभ मिल रहा है।
  2. इसे 3% वृद्धि के बाद 45%, और 4% वृद्धि के बाद 46% होने की आशा है।
  3. यह वर्ष की दूसरी बढ़ोतरी होगी और सितंबर-अक्टूबर में 3% वृद्धि की घोषणा हो सकती है।
  4. इससे 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होने पर 2 महीने का एरियर भी मिलेगा।
  5. किसी कर्मचारी की 18000 रुपये मूल वेतन में 45% वृद्धि से लगभग 10000 रुपये की वृद्धि होगी।
  6. उनकी एचआर में भी वृद्धि होती है, इससे उनकी वेतन में बढ़ोतरी की संभावना है।
  7. महंगाई भत्ते की गणना वर्तमान डीए दर और मूल वेतन के आधार पर होती है।
  8. इससे महंगाई भत्ते की राशि का निर्धारण होता है, जिससे आय में वृद्धि होती है।

महंगाई भत्ता बढ़ने पर कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

  • यदि किसी कर्मचारी की मूल वेतन 18 हजार रुपये है।
  • तो 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते के अनुसार उसके वेतन में प्रति माह लगभग 720 रुपये की वृद्धि होगी।
  • इससे उसकी डीए कुल राशि 8280 रुपये होगी।
  • उन्हीं तरीके से, 52000 रुपये की बेसिक सेलरी वाले कर्मचारियों की डीए राशि 23920 रुपये होगी।
  • जिससे वे महंगाई भत्ते के कारण हर माह 2080 रुपये से ज्यादा कमाएंगे।
  • अगर किसी कर्मचारी की मूल वेतन 18 हजार रुपये है।
  • तो 45 प्रतिशत महंगाई भत्ते के अनुसार उसके वेतन में प्रति माह लगभग 540 रुपये की वृद्धि होगी।
  • इससे उसकी डीए कुल राशि 8100 रुपये होगी।
  • वहीं, 52 हजार सैलरी वाले कर्मचारियों की डीए राशि 23400 रुपये होगी।
  • जिससे वे महंगाई भत्ते के कारण हर माह 1560 रुपये से अधिक कमाएंगे।

समान तरीके से, एक लाख रुपये की बेसिक सेलरी के कर्मचारियों को 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते के आधार पर प्रति माह लगभग 4000 रुपये और सालाना 46000 रुपये की वृद्धि होगी। जबकि 45 प्रतिशत महंगाई भत्ते के हिसाब से उनकी डीए राशि 45000 रुपये होगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

 

Leave a Comment

Join Telegram