7th Pay Commission: अब कर्मचारियों की बहुत ज्यादा बढ़ेगी सैलरी, अभी-अभी आई बहुत बड़ी खबर, देखें पूरी जानकारी

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में वृद्धि की जा रही है। केंद्रीय कर्मचारी संघ ने बहुत समय से सरकार से इस मांग को प्रस्तुत किया था कि उनके डीए में वृद्धि की जाए। सरकार ने पहले इसे 1 जुलाई 2023 से लागू करने की घोषणा की थी, लेकिन अब अनुमान है कि सितंबर या अक्टूबर के पहले हफ्ते में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में और 4% तक की वृद्धि की जा सकती है। पहले इसे जुलाई महीने में लागू किया जाने की योजना थी, लेकिन सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। यहां तक कि बहुत सारी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार जल्द ही इस पर निर्णय लेगी, और सितंबर के महीने के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की जाएगी, जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों को इससे काफी लाभ होगा

7th Pay Commission Update

केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से काफी देर से केंद्र सरकार पर दबाव डाला जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में वृद्धि की जाए और महंगाई भत्ता भी मिले। इस पर सरकार ने अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया था। डीए में वृद्धि का निर्णय एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI INDEX) के आधार पर लिया जाता है, और पहले से यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इसमें 3% तक की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, नए एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर यह संकेत दिखा रहा है कि इस बार यह 4% तक की वृद्धि हो सकती है।

सरकार नियमित अंतराल पर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में वृद्धि करती है, और इस वृद्धि का निर्णय एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI INDEX) के आधार पर लिया जाता है। यह इंडेक्स प्रत्येक महीने के लिए अलग होता है। जनवरी 2023 में, एआईसीपीआई इंडेक्स का अंक 132.8 था और इसके बाद डीए में वृद्धि हुई थी और इंडेक्स की वृद्धि 43.08 थी। जून 2023 में, नई एआईसीपीआई इंडेक्स के अंक 136.4 हैं, इसके बाद डीए में वृद्धि की गुणवत्ता की जा सकती है, और इंडेक्स की वृद्धि के हिसाब से डीए में बढ़ोतरी हो सकती है।

DA Hike कितना होगा

सातवें वेतन आयोग के आधार पर, इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। वर्तमान में यह 42 प्रतिशत है, लेकिन 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के करीब डीए मिल सकता है। यह 4 प्रतिशत की वृद्धि संभावना है कि सितंबर महीने की शुरुआत में लागू की जाएगी, हालांकि कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

DA Hike से सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी 7th Pay Commission

  • DA Hike (Dearness Allowance) की वृद्धि के कारण
  • केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी। उन
  • कर्मचारियों के लिए जिनका बेसिक सैलरी 18,000 रुपए
  • प्रति माह है, 46 प्रतिशत तक की वृद्धि के बाद, उन्हें 8,280
  • रुपए की बढ़ोतरी मिलेगी। पहले इन कर्मचारियों को 42
  • प्रतिशत के आधार पर 7,560 रुपए मिलते थे, लेकिन 4
  • प्रतिशत की वृद्धि के बाद, उन्हें अब महीने का 18,000
  • रुपए बेसिक सैलरी पर ₹720 की बढ़ोतरी मिलेगी।

7th Pay Commission: इसी तरह, किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी यदि 56,900 रुपए प्रति महीना है, तो 46 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, उन्हें 26,174 रुपए का फायदा होगा। यह चार प्रतिशत की वृद्धि के बाद सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर आधारित है, और उनके सैलरी में 4 प्रतिशत तक का इजाफा होगा।

हमारे ग्रुप से जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

चार परसेंट के डीए में बढ़ोतरी कब की जाएगी?

  • सरकार की ओर से डीए (Dearness Allowance) में होने
  • वाली वृद्धि के संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक
  • महत्वपूर्ण निर्णय जल्दी ही लिया जा सकता है। इसे लेकर
  • सरकार 4 प्रतिशत तक की वृद्धि की तैयारी कर रही है, और
  • अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर महीने के शुरुआत में
  • केंद्रीय कर्मचारी को खुशखबरी मिलेगी। इसके बाद, केंद्रीय
  • कर्मचारी को डीए में 4% तक की वृद्धि की जाएगी, और उन्हें
  • कुल 46 प्रतिशत तक के आधार पर वृद्धि मिलेगी।

वर्तमान में सितंबर महीने के आगमन के साथ ही, सरकार की ओर से इस पर आधिकारिक अधिसूचना जारी करने की संभावना है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा लाभ हो सकता है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram