DA Hike Latest Update: 3 महीने का एरियर, खाते में बढ़ेगी राशि, 9% की हुई बढ़ोतरी, आदेश जारी |

DA Hike Latest Update: वित्त मंत्रालय द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। जिसके बाद महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया गया है, जिसका असर कर्मचारियों की आय में बढ़ोतरी के रूप में दिखेगा। ऐसे में, सरकारी कर्मचारियों की आय में एक नया महंगाई भत्ता शामिल किया जा सकता है, जिससे उनकी सैलरी में प्रमुख वृद्धि होने की संभावना है। यदि आप भी सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले एक कर्मचारी हैं, तो यह सूचना आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हो सकती है। नवीनतम महंगाई भत्ते में हुई वृद्धि के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं और नई बढ़ोतरी के साथ अधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

DA Hike Latest Update – (DA) में 9% की बढ़ोतरी

सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के अनुसार, सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को हर छह महीने में बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। हालांकि, यह देखा गया है कि अधिकारियों द्वारा महंगाई भत्ते में सुधार समय पर नहीं किया जाता है। नए आदेशों की प्रक्रिया में कुछ समय लगता है। वर्तमान में, सरकार ने जनवरी महीने में मिलने वाले महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की वृद्धि की है।

छठे वेतन आयोग के तहत वेतन और DA

सरकार अब अपने कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग के तहत वेतन (6th pay commission) और महंगाई भत्ता (DA) देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार, लगभग सभी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की दिशा-निर्देशिकाओं के अनुसार वेतन और महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है। हालांकि, कुछ विशिष्ट विभागों में, छठे वेतन आयोग के परिप्रेक्ष्य में कार्यरत कर्मचारियों को अब भी महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण विवादित मुद्दा है, जिसके बारे में हम आपको और अधिक जानकारी देने जा रहे हैं।

कर्मचारियों के डीए में 9 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है, जिससे उन व्यक्तियों को लाभ मिलता है जो केंद्र सरकार और उसकी स्वावलंबी सरकार के तहत काम कर रहे हैं, जो छठे वेतन आयोग की दिशानिर्देशों के अनुसार कमाई प्राप्त कर रहे हैं। इस वर्ग में, सीडीईए के नमूने से कम आय प्राप्त करने वाले सभी सीपीईएसई और कर्मचारियों को लाभ होता है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किए नोटिस-DA Hike Latest Update

  • नवंबर 2023 में, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिस जिसके अनुसार,
  • जनवरी 2023 से लेकर अब तक के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता प्रदान होगा।
  • इसके पश्चात्, सैलरी में नए पैटर्न के तहत महंगाई भत्ता का शामिल किया जाएगा।
  • पहले से, इन कर्मचारियों को 212% महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता था।
  • जिसमें अप्रैल महीने के नोटिफिकेशन के बाद 9% की वृद्धि की गई थी।
  • इस परिणामस्वरूप, नवीनीकरण के पश्चात्, यह महंगाई भत्ता अब 221% तक बढ़ गया है।

DA Hike Latest Update

  • छठे वेतन आयोग के आधार पर राजस्व प्राप्तकर्ताओं को वेतन में वृद्धि होनी है।
  • हालांकि, सरकार कर्मियों की कम संख्या के कारण यह निर्णय विशेष है।
  • सभी सरकारी कर्मियों को सातवें वेतनमान आयोग के आधार पर अन्य प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं।
  • इसमें महंगाई भत्ता, DA Arrears, यात्रा भत्ता, HRD भत्ता शामिल है।
  • महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाया जाता है – जनवरी और जुलाई महीने में।
  • यह वृद्धि सीपीआई सूची के आधार पर तय की जाती है, जो मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram