DA Table Update 2023: कर्मचारियों के लिए DA टेबल जारी, 3 महीने के लिए इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाया गया

DA Table Update 2023 : वित्त मंत्री केंद्र सरकार के कर्मचारी महंगाई भत्ते (DA वृद्धि) के वृद्धि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, इस दौरान एक महत्वपूर्ण घटना है – बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की आल्हादित वृद्धि की घोषणा की गई है। इसका मतलब है कि बैंक कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) में एक 2% की बढ़ोतरी मिलेगी। यह निर्णय बैंक यूनियनों और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के बीच हस्ताक्षरित 11 वें द्विपक्षीय समझौते के अंतर्गत हुआ है, जिसका प्रभाव 11 नवंबर, 2020 से है। महंगाई भत्ता भारतीय श्रम ब्यूरो (Labour Bureau) द्वारा जारी की जाती है और इसे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index or CPI) संख्याओं के आधार पर तय किया जाता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अब 42% है, जो 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए DA राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश में, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA वृद्धि) 42% है, जबकि छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों के लिए DA 38% है।

DA Rates list DA Table Update 2023 :

Month         Year    DA Rate
January      2021    28%
July            2021    31%
January      2022    34%
July            2022    38%
January      2023    42%
July             2023    46% Expected

DA Table Update 2023

दिए गए आंकड़ों के अनुसार, बैंक कर्मचारियों को मौजूदा 596 DA स्लैब के मुकाबले 632 DA स्लैब दिया जाएगा, जिसका मतलब है कि कुल 36 DA स्लैब में एक उछाल आया है। इस परिणामस्वरूप, अगस्त से अक्टूबर तक बैंक कर्मचारियों की दर 44.24 फीसदी रहेगी, जो कि मई से जुलाई 2023 तक की 41.72 प्रतिशत की तुलना में 2.52 फीसदी की वृद्धि है। DA के वृद्धि के साथ ही, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी, जिससे महंगाई की मार से जूझ रहे कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत होगी। इस तरह की DA वृद्धि और महंगाई भत्ते की वृद्धि का फायदा सरकारी कर्मचारियों के लिए सराहनीय है, और मुद्रास्फीति के कारण बढ़ती लागत से जूझ रहे कर्मचारियों को भी इससे मदद मिलेगी। हमें आशा है कि DA में और वृद्धि होगी, जिससे सरकारी कर्मचारियों को और अधिक फायदा मिलेगा।

DA Hike पर बड़ा अपडेट-

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram