CTET Answer Key Download 2023: लाखो छात्रों का इंतज़ार हुआ ख़त्म, यहाँ से चेक करें सीटीईटी कुंजी

CTET Answer Key Download 2023: सीटीईटी 2023 परीक्षा, जिसे देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 20 अगस्त 2023 को आयोजित किया गया था, भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से आए करीब 29 लाख से अधिक छात्रों ने दर्जन करवाया था। इस परीक्षा में, लगभग 80 प्रतिशत छात्र प्रतियोगी भावना के साथ सीटीईटी 2023 परीक्षा में भाग लिया था। इस समय, सीबीएसई तैयार है कि वे सीटीईटी 2023 परीक्षा के प्रोविजनल उत्तर कुंजी को जल्द ही जारी करेंगे। इस प्रोविजनल उत्तर कुंजी में पेपर 1 और पेपर 2 के उत्तर एक साथ शामिल होंगे। उद्यमी छात्र सीटीईटी 2023 के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2023 के CTET में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है कि उनकी प्रतिक्रिया कुंजी जल्द ही जारी की जा सकती है। इसके बाद, आप अपनी उत्तरों पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं, और इसके लिए आपको अलग से समय दिया जाएगा। जब आंसर की जारी हो जाएगी, तो आप अपना रिजल्ट भी चेक कर सकेंगे। यह सूचना आप आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीबीएसई के द्वारा प्रकाशित होगी। अगर आपने अभी तक इंतजार किया है, तो अब आप जल्द ही अपने परीक्षा परिणाम और उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। सफलता की कामना करता हूँ कि आपका परीक्षा परिणाम आपके प्रतीक्षाओं के मुताबिक हो।

CTET Answer Key Download

CTET 2023 का आयोजन सीबीएसई द्वारा 20 अगस्त 2023 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। इस परीक्षा का पहला शिफ्ट कक्षा 1 से कक्षा 5 के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें करीब 15 लाख 1719 उम्मीदवार भाग लिए थे। दूसरी शिफ्ट में, कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए पेपर 2 का आयोजन किया गया था, और इसमें करीब 14 लाख 2184 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। CTET 2023 में कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से लगभग 80 प्रतिशत उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस बड़ी संख्या के उम्मीदवारों के कारण, सीबीएसई को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, सीबीएसई ने CTET 2023 के उत्तर कुंजी को जारी करने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

जैसा कि मीडिया रिपोर्ट्स इंगीत कर रही हैं, सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2023 के आंसर की जारी करने की संभावना है कि सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में हो सकती है। अभी तक किसी भी आधिकारिक बयान की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, यह अनुमानित हो रहा है कि इस समय आंसर की घोषणा हो सकती है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार इसके ऑफिशियल घोषणा का इंतजार कर सकते हैं, जिससे कि उन्हें अपने नतीजों की जानकारी प्राप्त करने का और समय मिल सके।

सीटीईटी रिजल्ट 2023 कब आएगा?

  • CTET 2023 का प्रोविजनल आंसर की जल्दी ही जारी किया जाएगा, 
  • उसके बाद आंसर की पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे।
  • फाइनल आंसर की भी जल्दी ही जारी होगी, 
  • रिजल्ट सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में आ सकता है।
  • बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया है, 
  • लेकिन सितंबर तक जारी हो सकता है।
  • अपडेट्स के लिए सीटीईटी 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें,
  •  नए नोटिफिकेशन के लिए विशेष खबरों का इंतजार करें।

सीटीईटी आंसर की 2023 कैसे चेक करें?

CTET 2023 के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी वहां से आप आंसर की डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं।

  • सीटीईटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, वहां पर डाउनलोड करने के लिए आंसर की ऑप्शन होगा।
  • होम पेज पर जाकर “CTET 2023 provisional answer key” ऑप्शन को खोजें और क्लिक करें।
  • अपने लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और लॉगिन करें, यह सुनिश्चित करेगा कि आपको आंसर की मिले।
  • सीटीईटी 2023 का प्रोविजनल आंसर की आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, इसे डाउनलोड करें।
  • आप इस डाउनलोड की गई आंसर की के माध्यम से अपने उत्तरों की जांच कर सकते हैं।
  • इस तरीके से, सीटीईटी 2023 का आंसर की डाउनलोड करके आप अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

CBSE ने CTET 2023 की परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करीब 29 लाख अभ्यर्थी भाग लिए थे। इस परीक्षा के बाद, अब वे सीटीईटी की उत्तर कुंजी और परिणाम की घोषणा की इंतजार में हैं। सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2023 की उत्तर कुंजी सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में जारी की जाएगी। इसके बाद, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उत्तर कुंजी को डाउनलोड करके अपने उत्तरों की जांच कर सकेंगे। इस समय, अभ्यर्थियों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उनका इंतजार जल्द ही समाप्त होगा और वे अपने परीक्षा परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram