PM Kisan PFMS Status: जिनका लिस्ट में है नाम उन किसानो के खाते में आ गए पैसे, यहाँ से स्टेटस चेक करें

PM Kisan PFMS Status: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान अब घर बैठे ही अपनी आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। पहले, किसानों को अपनी आर्थिक सहायता की स्थिति जांचने के लिए सरकारी ऑफिसों में जाना पड़ता था, जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने सभी योजनाओं का डिजिटलीकरण किया है। इसके फलस्वरूप, किसान अब अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके घर बैठे ही PM Kisan PFMS बैंक स्टेटस की जाँच कर सकते हैं।

इस तरीके से, किसानों को अपनी आर्थिक सहायता की स्थिति की जाँच करने में बड़ी सुविधा हो रही है और उन्हें सरकारी ऑफिसों में जाने की आवश्यकता नहीं है।

PM Kisan PFMS Status

पीएफएमएस (PFMS) पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऑनलाइन वित्तीय प्रबंधन प्रणाली है, जिसका उद्देश्य किसानों को प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता का विवरण ऑनलाइन प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपने पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, खासकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना के तहत, जिसका मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, जिन किसानों के पास चार से पांच एकड़ से कम जमीन है, उन्हें ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जिसे ₹2000 की आसान किस्तों में बैंक खाते में डीबीट के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

केंद्र सरकार ने अब तक 14 किस्तें किसानों को जारी की है, और किसान इस पोर्टल का उपयोग करके घर बैठे-बैठे 14वीं किस्त से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और वे आने वाले ₹2000 के स्टेटस को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित में, पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस चेक करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है, जिससे किसान अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप का उपयोग करके घर पर बैठे-बैठे PM Kisan PFMS स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस का उद्देश्य

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड नंबर
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • एनएससपी एप्लीकेशन आईडी
  • किसान रजिस्ट्रेशन नंबर
  • पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर
  • बैंक खाते का विवरण

पीएफएमएस बैंक स्टेटस कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, pfms.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, मुख्य पृष्ठ पर जाएं।
  • “Track NPS PAYMENT” विकल्प को चुनें, एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • बैंक का नाम, खाता नंबर, और एनएसपी आवेदन आईडी दर्ज करें, CAPTCHA को हल करें।
  • “सर्च” पर क्लिक करें, पीएम किसान PFMS बैंक स्थिति प्रदर्शित होगी।
  • बैंक खाते में राशि क्रेडिट होने की सत्यापन करें, ऑनलाइन जाँच संभव है।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/
श्रेणी सरकारी योजना

कृषि से जुड़े किसानों के लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनके तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इन योजनाओं की स्थिति की जांच के लिए अब किसानों को किसी सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है। अब किसान अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके घर बैठे ही पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को बस अपने बैंक खाते के विवरण और एनएसपी एप्लीकेशन आईडी की आवश्यकता होती है। इसके बाद, किसान आसानी से अपने पेमेंट की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram