UP Board Time Table 2024: बोर्ड परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, 10वी 12वी का टाइम टेबल जारी होगा जल्द

UP Board Time Table 2024: जनवरी 2024 में, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की ओर से कक्षा 10 और कक्षा 12 के टाइम टेबल की घोषणा की जा सकती है। इसके लिए यूपी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी देगा। यह अनुमान है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2024 से लेकर 4 मार्च 2024 के बीच में आयोजित की जा सकती है। विद्यार्थी अपने कक्षा के अनुसार टाइम टेबल को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ ही, छात्र और छात्राएं आसानी से पिछले साल के मॉडल पेपर भी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे वे परीक्षा की तैयारी को सुविधाजनक बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 के संबंध में सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी की कमी न रहे।

UP Board Time Table 2024

यूपी बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है। इस टाइम टेबल का पालन करके आप अपनी परीक्षा की तैयारी को आसान बना सकते हैं ताकि आप टाइम टेबल के हिसाब से अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।  आपको यह जानने के लिए पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा कि आपकी कक्षा के टाइम टेबल की तिथियाँ क्या हैं। इसके बाद, आप वहां से आसानी से अपने परीक्षा के टाइम टेबल को देख सकते हैं। इस नए टाइम टेबल में, आपको अपनी सभी परीक्षाओं की तिथियों के बारे में जानकारी मिलेगी, जिससे आप अपनी परीक्षा की तैयारी को बेहतर तरीके से प्लान कर सकें। कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा 22 फरवरी से 10 मार्च तक होगी।

जबकि कक्षा 12 के छात्रों के लिए 22 मार्च से 9 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया है। हर कक्षा की परीक्षा को 2 पारियों में आयोजित किया जाएगा। इसलिए, यदि आप कक्षा 10 या कक्षा 12 के छात्र हैं, तो आपको अपने परीक्षा की तैयारी के लिए इस नए टाइम टेबल का सही तरीके से उपयोग करना चाहिए।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 के बारे में कुछ दिशा निर्देश

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने अपनी परीक्षाओं के समय सारणी को जारी कर दिया है।

यूपी शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी की गई इन दिशा-निर्देशों का एक अंश निम्नलिखित तरीके से है-

  • परीक्षा से 30 मिनट पहले टाइम टेबल के अनुसार पहुंचना होगा, समय का पालन करें।
  • प्रातः 8 बजे और दोपहर 2 बजे परीक्षा प्रारंभ होगी, समय पर हॉल में प्रस्तुत रहें।
  • एडमिट कार्ड और स्कूल की आईडी लाएं, बिना इनके दुआरा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • परीक्षार्थी किसी भी अनुचित साधन या सामग्री का उपयोग नहीं करेंगे।
  • प्रश्नों के उत्तर देने से पहले परीक्षा पत्र पर अपना रोल नंबर भरें।
  • यदि किसी अनुचित स्थिति का संकेत हो, तो संपर्क करें निरीक्षक से।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 कैसे डाउनलोड करे?

2024 के यूपी बोर्ड के परीक्षा समय सारणी को डाउनलोड करने के लिए  –

      • पहले, यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
      • वेबसाइट पर, महत्वपूर्ण जानकारी और डाउनलोड सेक्शन को ढूंढें।
      • वहां, यूपीएमएसपी कक्षा 10 और 12 टाइम टेबल के लिंक पर क्लिक करें।
      • यूपी बोर्ड टाइम टेबल की पीडीऍफ़ स्क्रीन पर दिखाई देगी।
      • इसे आसानी से अपने फ़ोन में डाउनलोड करें या स्क्रीनशॉट लें।

इस तरीके से, आप परीक्षा का टाइम टेबल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

इस आलेख में, हमने आपको यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। साथ ही, हमने आपको इसकी पीडीऍफ़ डाउनलोड करने का तरीका भी विवरण में बताया है। आप अपने मोबाइल फ़ोन पर यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 को आसानी से डाउनलोड करने के लिए हमारे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। यदि आपको हमारा दिया गया जानकारी सहायक लगा, तो कृपया अपने विचार हमसे साझा करने में न हिचकें।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram