DA Table Update 2023: कर्मचारियों के लिए आज हुआ DA टेबल जारी, इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाया गया, आदेश हुआ जारी

DA Table Update 2023: वित्त मंत्री केंद्र सरकार के कर्मचारी द्वारा महंगाई भत्ते (DA वृद्धि) में बढ़ोतरी के इंतजार में हैं, हालांकि बीच में बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का एलान किया गया है। बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस महंगाई भत्ते (DA) के बदले, बैंक पेंशनभोगियों को भी महंगाई राहत का लाभ मिलेगा, जो 11 नवंबर, 2020 को बैंक यूनियनों और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के बीच हस्ताक्षरित 11वें द्विपक्षीय समझौते के अनुसार हुआ है।

महंगाई भत्ता भारतीय श्रम ब्यूरो द्वारा जारी की जाती है, और यह सीपीआई (सीपीआई) संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA भत्ता तालिका जारी किया है, जो महंगाई से राहत प्रदान करता है। आइए जानते हैं कि इसमें कितनी कटौती की गई है।

DA Table Update 2023

  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2023 से 42% महंगाई भत्ता प्राप्त हो रहा है।
  • राज्य सरकारों में भी कर्मचारियों के लिए अलग-अलग राज्यों में DA अनुदान निर्धारित होता है।
  • उदाहरण के रूप में, उत्तर प्रदेश में DA वृद्धि 42% है, जबकि छत्तीसगढ़ में यह 38% है।
  • यह अलग-अलग राज्यों के कर्मचारियों के लिए वेतन में विभिन्न वृद्धि का कारण बनता है।
  • महंगाई भत्ता और DA वृद्धि कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि का माध्यम होते हैं।

DA Rates list

महीना साल डीए दर

जनवरी 2021 28% बढ़ी

जुलाई 2021 31% बढ़ी

जनवरी 2022 34% बढ़ी

जुलाई 2022 38% बढ़ी

जनवरी 2023 42% बढ़ी

जुलाई 2023 46% की अपेक्षा है।

DA Table Update

DA Table Update : जैसे कि उपरोक्त आंकड़ों का वर्णन किया गया है, बैंक कर्मचारियों को मौजूदा 596 DA स्लैब के बजाय अब 632 DA स्लैब दी जाएगी। इससे स्पष्ट होता है कि कुल 36 DA स्लैबों में एक बड़ा बदलाव हुआ है। इस परिणामस्वरूप, बैंक कर्मचारियों के लिए अगस्त से अक्टूबर तक की दर 44.24 फीसदी पर बनी रही है, जबकि मई से जुलाई 2023 के दौरान DA का भुगतान 41.72 प्रतिशत पर हो रहा था। इस तरह, कुल 2.52 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सरकारी कर्मचारियों की मासिक डीए (डियरनेस एलाउंस) में वृद्धि के साथ ही उनकी सैलरी भी बढ़ जाएगी, जो कि महंगाई के तेजी से बढ़ते दबाव से जूझ रहे कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है। इस महंगाई भत्ते की वृद्धि के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों की खरीददारी क्षमता भी बढ़ेगी, जिससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

डीए (डियरनेस एलाउंस) में वृद्धि और महंगाई भत्ते की वृद्धि, सरकारी कर्मचारियों के लिए एक स्तुत्यनीय कदम है, और मुद्रास्फीति के कारण बढ़ती लागतों से जूझ रहे कर्मचारियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण लाभ है। डीए में और वृद्धि की आशा है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को अधिक लाभ प्राप्त हो।

DA Hike पर बड़ा अपडेट-

मोदी सरकार के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी को जल्द ही 18 महीने का महंगाई भत्ता (DA हाइक) मिलने की संभावना है। सरकार 1 जनवरी, 2020 से 30 जून, 2021 तक किसी भी दिन DA एरियर की 3 किस्तें जारी कर सकती है, और इसके परिणामस्वरूप, खाते में पैसा आने की संभावना है। इस निर्णय के माध्यम से, उच्च वर्ग के कर्मचारियों को दो लाख रुपये से अधिक के महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ प्राप्त हो सकता है

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन में एक संभावित बढ़ोतरी है,
  • जिसमें 3% DA का इजाफा हो सकता है।
  • यदि किसी कर्मचारी की मूल सैलरी 18,000 रुपये है,
  • तो 45% DA के साथ उनकी सैलरी करीब 10,000 रुपये बढ़ सकती है।
  • साथ ही, यह आशा की जा रही है कि केंद्र सरकार एचआर में भी सुधार करेगी।
  • इसके परिणामस्वरूप, कर्मचारियों की सैलरी में विशाल बढ़ोतरी की संभावना है।
  • ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि 31 जुलाई को जारी एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की मांग है।
  • हालांकि, सरकार इस बढ़ोतरी को बढ़ाकर सिर्फ 3 फीसदी करना चाहती है, जिससे विचार-विमर्श जारी है।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram