DA Arrear Hike September 2023 News : आज DA एरियर पर आई कर्मियों के लिए गुड न्यूज़, अब जल्द आएगा खाते में पैसा

DA Arrear Hike September 2023 News : यदि आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है और 18 महीने से लंबित महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के बकाया का इंतजार कर रहे हैं, तो यह समाचार बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है। जैसा कि दिख रहा है, केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मूल्यवान कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए एरियर (DA Arrear) का पैसा देने का निर्णय लेने की ओर बढ़ रही है, जो सभी के लिए एक महत्वपूर्ण समाचार हो सकता है।

DA Arrear September 2023 News

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की संभावना है, इसके अलावा सरकार इस साल के लिए आसानी से DA एरियर (DA Arrear) को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है। इससे मूल वेतन में सुधार होने की आशंका है। सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स इसकी जल्दी घोषणा होने की खबर दे रही हैं।

Dearness Allowance बकाया के संबंध में समुचित जानकारी प्राप्त की

केंद्र सरकार अब डीए अरियर (DA Arrear) को खातों में जमा करने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रही है, और इसका मुद्दा जल्दी ही सोशल मीडिया और समाचार मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है। इसका मतलब है कि सरकार का प्रयास है कि यह बकाया डीए अरियर जल्द ही लोगों के खातों में जमा कर दिया जाए। यदि ऐसा होता है, तो यह महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के रूप में मान्यता प्राप्त करेगा।

डीए बढ़ोतरी नवीनतम अपडेट : DA Arrear September 2023 News

कोरोना वायरस संक्रमण काल के दौरान, सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में महंगाई भत्ता का पैसा नहीं जमा किया था. परिणामस्वरूप, आवश्यक कर्मचारी और पेंशनभोगी अब इस रकम की मांग कर रहे हैं. वर्तमान में यह भी जानकारी मिल रही है कि इस रकम को खातों में जमा किया जा सकता है. इसके परिणामस्वरूप, उच्च पदस्थ कर्मचारियों के खातों में महंगाई भत्ता का बकाया 2 लाख रुपये से अधिक तक पहुंच सकता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने DA Arrear पर जारी किया आदेश

इसका प्राथमिक लाभ करीब एक करोड़ परिवारों को पहुंच सकता है! वर्तमान में, सरकार वार्षिक डीए अर्रियर (DA Arrear) को दो बार बढ़ाती है, जिसकी प्रमुख अंश जनवरी और जुलाई महीनों में प्रयोग होते हैं! अगर डीए में फिर से वृद्धि की जाती है, तो इस महंगाई भत्ता की दरें 1 जुलाई 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हो सकती हैं! 

 

Dearness Allowance एरियर पर मिलेगी बड़ी खबर

  • केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बड़ी खबर – 18 महीने की DA एरियर संज्ञान लिया जा रहा है।
  • सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त करने के बाद, यह राहत का संकेत हो सकता है।
  • इस निर्णय के साथ, कर्मचारियों को आराम से DA एरियर मिलेगा।
  • मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता की अपूर्णता को मान्यता दी थी, जिससे यह समस्या उत्पन्न हुई थी।
  • अब सरकार इसे पूरा करने की तैयारी में है, जिससे कर्मचारियों को आराम मिलेगा

 

Dearness Allowance News

DA Arrear Hike September 2023 News : महंगाई भत्ता बढ़ने की खबर से सरकार में चर्चा तेजी से बढ़ रही है। इसके मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए एरियर (DA Arrear) में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। अगर ऐसा होता है, तो इसके परिणामस्वरूप डीए 46 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 प्रतिशत की डीए की सुविधा हो रही है। सरकार जल्द ही इस महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में वृद्धि के साथ एक महत्वपूर्ण ऐलान कर सकती है।

DA Hike को ऐसे समझ सकतें है DA Arrear Hike September 2023 News 

आप यह देख सकते हैं कि दिसंबर 2023 में इंडेक्स का स्कोर 132.3 प्वाइंट्स था, जिससे DA (डीए) का कुल स्कोर 42.37% था। फिर, जनवरी में इंडेक्स 132.8 पर पहुंच गया और DA स्कोर बढ़कर 43.08% हो गया।

  • जनवरी 2023 में, AICPI सूची 132.8 थी, जिससे डीए का प्रतिशत वृद्धि हुई थी, जो 43.08 था।
  • फरवरी 2023 में AICPI सूची 132.7 पर थी, जिससे डीए में 43.79 प्रतिशत वृद्धि हुई।
  • मार्च 2023 में AICPI 133.3 पर थी, और इससे डीए में 44.46 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • अप्रैल 2023 में AICPI सूची 134.2 थी, जिससे डीए में 45.06 प्रतिशत वृद्धि हुई।
  • मई 2023 में AICPI सूची 134.7 थी, जिससे डीए में 45.58 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • जून 2023 में AICPI सूची 136.4 पर थी, और इससे डीए में 46.24 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • इन सूचनाओं के आधार पर, डीए में मासिक वृद्धि दिखाई देती है।

कितना होगा सैलरी में इजाफा? DA Arrear Hike September 2023 News

हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram