UP Board Time Table 2023-24: इस दिन से होगी परीक्षा शुरू, यहाँ से देख पाएंगे टाइम टेबल

UP Board Time Table 2023-24: यदि आप इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं और उसके टाइम टेबल के बारे में जानकारी ढूंढ़ रहे हैं, तो आप एक सही जगह पर हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको यूपी बोर्ड के परीक्षा समय सारणी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आइए इस लेख के माध्यम से यूपी बोर्ड की परीक्षा समय सारणी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यदि आप यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को देखना चाहते हैं, तो इस लेख में आपको आवश्यक जानकारी मिल सकती है। आइए आपको यूपी बोर्ड के टाइम टेबल और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां बताते हैं। यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023-24 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा। चलिए, आइए इस लेख का आरंभ करते हैं।

UP Board Time Table 2023-24

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में इस वर्ष होने वाली कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। इस परीक्षा का आयोजन फरवरी 2024 में किया जाएगा। इस वर्ष की परीक्षा भी, जैसा कि हर साल होता है, दो पारियों में विभाजित की जाएगी, जो विभिन्न समय में अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा की पहली पारी सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक रहेगी। जबकि दूसरी पारी दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी। पेपर की अवधि 3 घंटे और 15 मिनट की होगी।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल कैसे चेक करें?

यदि आप इस साल बोर्ड की परीक्षाओं में भाग लेने जा रहे हैं, तो आपके लिए परीक्षा की तैयारी का समय खास महत्वपूर्ण होता है। इस साल की बोर्ड परीक्षाएँ फरवरी माह से ही शुरू हो जाएंगी, इसलिए छात्रों को इसके समय सार्थकता देनी चाहिए। परीक्षा की तैयारी में सफलता पाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • यूपी बोर्ड के परीक्षा समय सारणी को देखने के लिए पहले upmsp.edu.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “इंपोर्टेंट इन्फॉर्मेशन एंड डाउनलोड” ऑप्शन को चुनें।
  • एक नई पृष्ठ पर, “यूपी बोर्ड 12वीं योजना 2024” को खोजें और उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने टाइम टेबल की पीडीएफ दिखेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • टाइम टेबल डाउनलोड करने के बाद, आप इसे आसानी से देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा से सम्बंधित दिशा निर्देश

  1. यदि आप इस वर्ष up board exam देने जा रहे हैं,
  2. तो परीक्षा से पहले निम्नलिखित महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी होनी चाहिए।
  3. परीक्षा से पहले पूरी तरह से सिलेबस का अध्ययन करें और समय सारणी बनाएं।
  4. यदि आपके पास कोई शंका हो तो तुरंत शिक्षक से पूछें और समझें।
  5. योग्यता प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, और परीक्षा की दिनांक की पुष्टि करें।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं।  इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं।  हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram