DA Hike October News : आज आ गयी DA बढ़ोतरी की कन्फर्म तारीख, अब इस दिन मिलेगा बड़ा तोहफा

DA Hike October News : केंद्रीय कर्मचारी अपने आने वाले त्योहारों को मौज-मस्ती के साथ मना सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार जल्द ही कैबिनेट में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी को मंजूरी देने का प्रस्ताव दे सकती है। इस प्रस्ताव के अनुसार, महंगाई भत्ते में कुल 4 फीसदी की वृद्धि होगी, जिससे मौजूदा महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा, जो 1 जुलाई 2023 से लागू हो सकता है। इसके अलावा, जुलाई, अगस्त, और सितंबर के महंगाई भत्ते के अंतर का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को उनके पिछली बढ़ती महंगाई के लिए संबंधित लाभ मिल सकता है। पिछली बार सरकार ने मार्च 2023 में महंगाई भत्ता (DA Hike) को बढ़ा दिया था।

DA Hike 7 October News

सामान्य रूप से, महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) अक्टूबर महीने में दशहरे से पहले बढ़ा जाता है! लेकिन इस बार कुछ सूत्रों के अनुसार, महंगाई भत्ता की वृद्धि इस बार दशहरे के बाद हो सकती है! यह उम्मीद है कि 25 अक्टूबर को कैबिनेट में इस पर मंजूरी मिल सकती है, लेकिन सरकार द्वारा किसी आधिकारिक तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

इस समय, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता की वृद्धि के संबंध में सरकार के आधिकारिक अपडेट का इंतजार किया जाए। इसमें यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि वेतन और महंगाई भत्ता के विचार में किसी भी परिवर्तन के साथ सरकारी कर्मचारियों को उचित संरक्षण और लाभ प्रदान किया जाता है।

DA Hike 7 October News

महंगाई भत्ते का 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत वेतन प्राप्त करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए-डीआर भुगतान का अधिकार अक्टूबर तक दिलाया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, कर्मचारियों की वेतन में एक वृद्धि होगी, क्योंकि महंगाई भत्ते का परिवर्तन होगा। इसके साथ ही, 3 महीने के बकाया महंगाई भत्ते का वृद्धि होगा, जिससे कर्मचारियों को अधिक वित्तीय सहायता मिलेगी। विपरीत, पेंशनभोगियों की पेंशन में 4 फीसदी अतिरिक्त वृद्धि होगी, जिससे उनके पेंशन राशि में वृद्धि होगी।

DA Hike कैसे बढ़ेगा

DA Hike 4.24% बढ़ा

  • पिछले 12 महीनों के AICPI-IW का औसत 382.32 है, जिससे महंगाई भत्ते की गणना होती है।
  • इस फॉर्मूले के अनुसार, आज के समय में महंगाई भत्ता दर 42% है.
  • 1 जुलाई 2023 से दीर्घकालिक भत्ता में 4.24% की वृद्धि होगी, जो केवल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी.
  • इस बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, अधिकांश केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी उपयुक्त लाभान्वित होंगे.
  • इस वृद्धि का भुगतान दशमलव में होगा, यह केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार होता है।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

Dearness Allowance का त्योहारी सीजन में बोनस मिलेगा

  • भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को हर साल दिवाली के आसपास मिलने वाले पीएलबी बोनस के नाम पर महंगाई भत्ते (DA Hike) में एक बढ़ोतरी दी जाती है।
  • इस बोनस का मामूला रूप से 78 दिन की सैलरी के बराबर होता है, जिसमें सबसे निचले ग्रेड के कर्मचारियों को फायदा होता है।
  • इस बोनस की रकम, कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन के आधार पर ट्रांसफर की जाती है.
  • हालांकि, हाल के समय में रेलवे फेडरेशन ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में और बढ़ोतरी की मांग की है।
  • इस मामले पर आखिरकार केंद्र सरकार का अंतिम फैसला होना है,
  • जिससे कर्मचारियों की सालाना वेतन में सुधार हो सकता है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है!

Leave a Comment

Join Telegram