अब दिवाली से पहले महिला पेंशन को लेकर सीएम की बड़ी घोषणा, जानें कर्मचारियों के महंगाई भत्ता वृद्धि पर भी अपडेट

DA Update : सीएम योगी ने घोषणा की है कि आने वाले समय में निराश्रित बहनों को मिलने वाली पेंशन की राशि में वृद्धि की जाएगी। उनका कहना है कि समाज सिर्फ तब तक स्वावलंबी और सशक्त बन सकता है जब तक सभी लोग सुरक्षित और सम्मानपूर्ण जीवनयापन का अधिकार प्राप्त नहीं करते।

UP Women Pension Hike/DA Update : आने वाले दिवाली सीजन में, सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों, और अन्य वर्गों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि सौगातों का बड़ा उत्सव शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी की वृद्धि की है, जिससे उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही, दिवाली के मौके पर उन्हें बोनस भी मिलेगा।

यह खुशखबरी ही नहीं, बल्कि निराश्रित महिलाओं के लिए भी अच्छी समाचार है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन की राशि में वृद्धि का ऐलान किया है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस समाचार ने उन सभी को नई ऊर्जा और उत्साह से भर दिया है जो समाज के विभिन्न वर्गों में शामिल हैं।

औरेया में सम्मेलन के दौरान, सीएम योगी ने घोषणा की कि आने वाले समय में निराश्रित बहनों को मिलने वाली पेंशन की राशि में वृद्धि की जाएगी। उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा कि समाज कभी भी स्वावलंबी और सशक्त नहीं हो सकता, जब तक समाज की आधी आबादी सुरक्षित और सम्मानपूर्ण जीवनयापन का अधिकार नहीं बनती। वर्तमान में वे प्रति माह एक हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करती हैं, लेकिन सीएम की इस घोषणा के बाद यह संभावना है कि भाजपा के संकल्प पत्र के अनुसार इस राशि को 1500 रुपये प्रति माह बढ़ा दिया जा सकता है।

नए सत्र से बेटियों को मिलेंगे 25 हजार

सीएम योगी ने घोषणा की है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत अब बेटी के जन्म पर दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई है। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत स्नातक की पढ़ाई के लिए प्राथमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाई करने वाली बेटियों को अब तक 15,000 रुपये की जगह 25,000 रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाली बच्चियों को दो यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, बैग, किताब और स्वेटर भी मुहैया किए जाएंगे।

इस योजना के अनुसार, जब भी कोई परिवार अपनी आर्थिक स्थिति से नाखुश होगा और वह अपनी बेटी की पढ़ाई की जिम्मेदारी नहीं निभा पाएगा, तो सरकार उसकी मदद करने के लिए आगे आएगी। इसका मतलब है कि अगर परिवार की आर्थिक स्थिति सामान्य से बेहतर नहीं है, तो सरकार बेटी की शिक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेगी।

कर्मचारियों-पेंशनरों का बढ़ेगा 4% डीए DA Update

ये भी पढ़े :- Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल योजना की नई लिस्ट जारी,

KCC Karj Mafi List Dekha, अब किसानों के लिए 3 लाख तक की कर्जमाफी,

हमारे ग्रुप से जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

नवंबर में मिल सकता है बोनस-डीए का लाभ DA Update

  • 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनरों के लिए 4% डीए वृद्धि आने वाली है।
  • इस प्रस्ताव को कैबिनेट मंजूरी मिलने के बाद, 1 जुलाई 2023 से लागू होगा।
  • शिक्षकों के लिए बढ़े हुए डीए के साथ, समान कर्मचारियों को भी लाभ होगा।
  • जुलाई, अगस्त और सितंबर के एरियर का भुगतान इन कर्मचारियों को होगा।
  • त्योहारों के अवसर पर, अराजपत्रित कर्मियों को भी 30 दिन का वेतन के बराबर बोनस मिलेगा।
  • कर्मचारियों के डीए वृद्धि के साथ, महीने में 214 करोड़ का अतिरिक्त व्ययभार होगा।
  • अराजपत्रित कर्मियों के बोनस पर 1000 करोड़ का अतिरिक्त व्ययभार होगा।
  • अक्टूबर अंत या नवंबर की शुरूआत में, सीएम योगी आदित्यनाथ और बोनस और महंगाई भत्ता का एलान कर सकते हैं।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram