UP Board: अब यूपी बोर्ड 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर वायरल, क्या रद होगी परीक्षा?

UP Board: यूपी में पुलिस भर्ती पेपर लीक के बाद यहाँ पर यह दावा किया जा रहा है कि यूपी बोर्ड के पेपर भी लीक हो गए हैं। गुरुवार को आगरा में 12वीं कक्षा के जीव विज्ञान और गणित के पेपर की परीक्षा शुरू होने के बाद, यह पेपर व्हाट्सप्प पर वायरल हो गया है।

यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद, अब यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के पेपर को भी लेकर ऐसा ही दावा किया जा रहा है। गुरुवार को आगरा में 12वीं कक्षा के जीव विज्ञान और गणित के पेपर की परीक्षा के एक घंटे बाद उसका वायरल होने लगा। आगरा के जिला पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल ने स्वीकार किया कि वही पेपर वायरल हुआ है जो परीक्षा में आया। इसी दिन सेकेंड शिफ्ट में इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा भी चल रही है। परीक्षा की दूसरी शिफ्ट 2 बजे शुरू हुई थी और लगभग एक घंटे बाद आगरा ग्रुप के सभी प्रिंसिपल ने जीव विज्ञान के साथ-साथ गणित का पेपर भी ग्रुप में डाला।

UP Board:

यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक के बाद, अब यहाँ यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के पेपर को लेकर भी उत्सुकता है। गुरुवार को, आगरा में 12वीं की जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा की शुरुआत के एक घंटे बाद, उस पेपर का वायरल होने लगा। आगरा के जिला पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल ने स्वीकार किया कि जो पेपर वायरल हो रहा है, वही परीक्षा में प्रश्न पेपर के रूप में प्रतिफलित हुआ है। दूसरी शिफ्ट में इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा चल रही है। इसके बाद, लगभग एक घंटे के बाद, ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप ने जीव विज्ञान के साथ ही गणित का पेपर ग्रुप में शामिल किया।

CBSE Board 10th English Answer Key 2024: अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं अंग्रेजी उत्तर कुंजी, यहां से मिलान करें @cbse.gov.in

यू० पी० बोर्ड:

गुरुवार को दो मुख्य विषयों के पेपर थे, जिनके लिए विभाग ने विशेष तैयारी की थी। लेकिन सख्ती के बावजूद, पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इंटरमीडिएट के जीव विज्ञान और गणित के पेपर का वायरल होना विभाग में खलबली मचा दिया। परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे बाद ही, दोनों पेपर वॉट्सऐप ग्रुप में डाले गए। लोगों ने पेपर लीक होने को देखकर यह कहा कि यह क्या हो रहा है। हड़कंप ऐसा मचा कि मामला शासन तक पहुंच गया।

UP Board Exam 2024: अब अगले महीने से चार केंद्रों पर शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, 9 मार्च को खत्म होंगे एग्जाम

यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा

जीव विज्ञान और गणित के परीक्षा पेपर का वायरल होने का समाचार फैलने के बाद, छात्र और उनके अभिभावक सवाल उठाने लगे। गुरुवार को लगभग तीन बजे, आगरा ग्रुप के प्रिंसिपल विनय चौधरी (मोबाइल नंबर 9897525748) ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर आयोजित किया। जिला पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल के अनुसार, पेपर जो व्हाट्सएप पर वायरल हुआ था, वह दूसरी पाली में होने वाला था। हालांकि, किसी भी केंद्र से मैच नहीं हो रहा है। इसके साथ ही, विभाग ने त्वरित कदम उठाया है। इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

CTET JULY SESSION EXAM 2024 : अब CTET जुलाई सेशन के लिए 4 मार्च से करें आवेदन, जारी हुई आधिकारिक सूचना

कम्प्यूटर ऑपरेटर के नंबर से हुआ वायरल

पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने बताया कि जीव विज्ञान संकेतांक 348 (जीएल) और इंटरमीडिएट गणित संकेतांक 324 (एफसी) की फोटो वायरल हो रही हैं। उन्होंने बताया कि यह जानकारी एक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रसारित हो रही है, जिसमें मोबाइल नंबर 9697525748 पर विनय चौधरी का नाम दिखा जा रहा है।

UP Board  : जांच के दौरान पता चला है कि विनय चौधरी नामक व्यक्ति वर्तमान में अतर सिंह इंटर कॉलेज, रौझोली, किरावली, आगरा, विद्यालय कोड-1224 में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर काम कर रहा है।

UP Board : गणित ने बिगाड़ दिया समीकरण, आज 1.33 लाख ने छोड़ी परीक्षा, तीन केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत

 

विनय चौधरी सहित तीन के खिलाफ एफआईआर 

डीआईओएस दिनेश कुमार ने बताया कि वायरल पेपर की जाँच में अतर सिंह इंटर कॉलेज के विनय चौधरी, केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र सिंह, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गंभीर सिंह जीएसके इंटर कॉलेज किरावली, स्टेटिक मजिस्ट्रेट डॉ. गजेंद्र सिंह को उक्त पोस्ट का दोषी मानते हुए एफआईआर दर्ज कराई गई है।

UP Safai Karmchari Bharti : अब उत्तर प्रदेश में 34010 पदों पर भर्ती, 5वीं 8वीं पास को नौकरी

परीक्षा नहीं होगी रद्द UP Board 

  • बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के बाद सवा घंटे तक दोनों प्रश्नपत्र वायरल हुए।
  • उस समय तक परीक्षार्थी ने पहले से ही परीक्षा दे ली थी।
  • वायरल हुए प्रश्नपत्र की हल कॉपी परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंची।
  • इससे किसी परीक्षार्थी को कोई फायदा नहीं हुआ।
  • यदि परीक्षा शुरू होने से पहले ही वायरल होता, तो इसे प्रश्नपत्र लीक कहा जाता।
  • परीक्षा में उपस्थित छात्रों को यह स्थिति अस्वीकार्य है।
  • दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि उन्होंने समस्या का समाधान करने के लिए कठिनाईयों का सामना किया है।
  • वायरल होने के कारण आवश्यक कदमों की गई चूक हो गई।
  • प्रश्नपत्रों के वायरल होने से परीक्षा प्रक्रिया पर प्रश्न उठे हैं।
  • इस घटना ने छात्रों में आत्मविश्वास कमजोर कर दिया है।

बोर्ड को पहुंचा दी गयी है सूचना UP Board 

  • बोर्ड पेपर लीक होने की जानकारी प्राप्त हो गई है, अधिकारियों के अनुसार।
  • जांच के बाद बोर्ड निर्णय लेगा।
  • डीएम भानूचंद्र गोस्वामी के मुताबिक खिलवाड़ की इजाजत नहीं मिलेगी।
  • खिलाड़ियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
  • गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • इस मामले में दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।
  • खिलवाड़ करने वालों पर परीक्षा के साथ दुर्व्यवहार की सजा होगी।
  • अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।
  • यूपी बोर्ड ने मामले की गंभीरता को समझा है।
  • न्याय के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे।
हमारे ग्रुप से जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि। आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें  क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है। 

Leave a Comment

Join Telegram