UP Board Exam 2024 : अब यूपी बोर्ड परीक्षा खत्म, जानें कब तक आएगा रिजल्ट, 3 लाख से अधिक ने छोड़ा एग्जाम

UP Board Exam 2024 : प्रयागराज में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा सम्पन्न हो गई है। परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच 12 कार्य दिवसों में आयोजित की गई थी। इस बार बोर्ड ने परीक्षा में नकल और धांधली को रोकने के लिए कई कठोर कदम उठाए थे। इसके परिणामस्वरूप, 3 लाख 24 हजार 08 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। हाई स्कूल में 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 39 हजार 022 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाई स्कूल और इंटर के कुल 55 लाख 25 लाख 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें हाई स्कूल के 29 लाख 99 हजार 507 और इंटरमीडिएट के 25 लाख 25 हजार 801 परीक्षार्थी शामिल थे।

यूपी बोर्ड ने 12 दिनों में बोर्ड परीक्षा को समाप्त करके एक रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले, 2023 में, बोर्ड परीक्षा 14 दिनों में पूरी हो गई थी। परीक्षा के दौरान कुल 37 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। इसके अतिरिक्त, 48 नकल करते भी पकड़े गए। परीक्षा के दौरान कुल 56 फर्जी परीक्षार्थियों और अन्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

17 कॉलेजों को मिला नोटिस UP Board Exam 2024

पिछले साल उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के समय, 17 कॉलेजों पर नकल और अन्य शिकायतों के चलते नोटिस जारी किया गया था। परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए पहली बार, बोर्ड परीक्षा मुख्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया था। इस साल भी, एक और रिकॉर्ड बना, पेपर की गलत ओपनिंग न होने का। 2020 में जारी इस सिलसिले को इस बार भी कायम रखा गया।

16 मार्च से शुरू होगी कॉपियों की जांच

यूपी बोर्ड परीक्षा सम्पन्न होने के बाद, अब बोर्ड कॉपियों की जांच की तैयारी में जुट गए हैं। बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 16 मार्च से 31 मार्च के बीच किया जाएगा, जैसा कि एक रिपोर्ट के अनुसार साझा किया गया है। यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम की संभावित घोषणा अप्रैल के आखिर तक या मई के पहले सप्ताह में हो सकती है। पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च को पूरा हुआ था, और रिजल्ट को रिकॉर्ड समय में 25 अप्रैल को जारी किया गया था।

यूपी बोर्ड: आखिरी दिन 70 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

उत्तर प्रदेश बोर्ड की शनिवार को आखिरी परीक्षा समाप्त हुई। उत्तर पुस्तिकाएं संकलन केंद्र पर एकत्र हो रही हैं। मूल्यांकन कार्य 16 मार्च से आरंभ होगा। हाईस्कूल की उर्दू की परीक्षा में 75 पंजीकृत छात्रों में से 68 ने परीक्षा दी। 7 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी। इंटरमीडिएट की फल एवं खाद्य संरक्षण, एकाउंटेंसी, पाक शास्त्र में 562 पंजीकृत छात्रों में से 535 ने परीक्षा दी। 27 ने परीक्षा नहीं दी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की संस्कृत, कृषि गणित, कृषि रसायन की परीक्षा में 555 पंजीकृत छात्रों में से 519 ने परीक्षा दी। 36 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी।

UP Board Exam 2024

  • 16 मार्च से यूपी बोर्ड का मूल्यांकन कार्य आरंभ हो रहा है।
  • इस कार्य के लिए तीन विद्यालयों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।
  • जिनमें शामिल हैं: राजकीय इंटर कॉलेज, झांसी, सूरज प्रसाद राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, और हाफिज सिद्दीक नेशनल इंटर कॉलेज।
  • उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रह का कार्य भी प्रारंभ हो गया है।
  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई हैं।
  • परीक्षा के मूल्यांकन कार्य भी 16 मार्च से प्रारंभ हो रहा है।
  • यह सूचना डीआईओएस राजेश कुमार सिंह द्वारा जारी की गई है।

13 और 14 मार्च को होगी प्रयोगात्मक परीक्षा

  • 13 और 14 मार्च को, यूपी बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा का आयोजन होगा।
  • जो छात्र-छात्राएं प्रयोगात्मक परीक्षा में अभावशील रह गए थे, उन्हें एक आखिरी मौका दिया जा रहा है।
  • झांसी के राजकीय इंटर कॉलेज में इस परीक्षा का आयोजन होगा।
  • यह परीक्षा छात्रों को उनकी विज्ञान और प्रयोगात्मक ज्ञान का मूल्यांकन करने में मदद करेगी।
  • छात्रों को परीक्षा की तैयारी में सक्षम और संयमित रहने की सलाह दी जाती है।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि। आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें  क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है। 

Leave a Comment

Join Telegram