UP Board 10th 12th Result 2024 Date:अब जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

UP Board 10th 12th Result 2024 Date : इस महीने, यानी अप्रैल में, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करने वाला है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है। अब 50 लाख से अधिक छात्रों के लिए इस बारे में जानकारी उपलब्ध होगी। छात्रों की अब जल्द ही इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं।

वास्तव में, इस महीने, यानी अप्रैल में, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) अपनी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा। विश्वास किया जा रहा है कि इस महीने की 20 तारीख तक, हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) के सभी स्ट्रीम, जैसे कि आर्ट्स, कॉमर्स, और साइंस, के परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

अब अप्रैल की इस तारीख को आएगा जल्द देखें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

UP Board 10th 12th Result 2024 कब आएगा

इस बार, पिछले साल की तुलना में, कॉपियों की जांच का काम कम समय में पूरा किया गया और इस बार रिकॉर्ड तैयार किया गया है। इसलिए, रिजल्ट की प्रक्रिया भी इस बार जल्द होने की संभावना है। पिछले साल, यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को एक साथ 25 अप्रैल को जारी किया था। लेकिन इस बार, रिजल्ट की घोषणा 20 अप्रैल 2024 के आसपास की जा सकती है। छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। यूपी बोर्ड का आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल upmsp.edu.in और परिणाम.upmsp.edu.in है। अधिक जानकारी के लिए, नोटिफिकेशन की जाँच करते रहें।

UP Board 10th 12th Result 2024: अब कब तक आएगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट @upmsp.edu.in

मूल्यांकन केंद्र

131 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं जहाँ हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा, और 116 मूल्यांकन केंद्र इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए तैयार किए गए हैं। 13 मिश्रित मूल्यांकन केंद्रों पर होगा दोनों कक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन। कुल 260 मूल्यांकन केंद्रों में से 83 सरकारी और 177 गैर-सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को बनाया गया है।

UP Scholarship Status 2024: अब छात्रवृत्ति का पैसा इन छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया चेक करें अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस

रिजल्ट जारी होने के बाद चेक करने का तरीका

यूपी बोर्ड के रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करना होगा.

  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://upmsp.edu.in/
  • होमपेज पर रिजल्ट सेक्शन का चयन करें।
  • अपनी परीक्षा का वर्ष और नाम चुनें।
  • अपना रोल नंबर भरें।
  • सभी जानकारी को सही तरीके से भरें।
  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • प्रिंट आउट निकालें।
  • रिजल्ट की प्रति सहेजें या प्रिंट करें।

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, यहाँ से चेक करें upmsp.edu.in

Important links

UP Board 10th, ResultClick Here
UP Board 12th ResultClick Here
Home Page Click Here
Official WebsiteClick Here
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Leave a Comment

Join Telegram