UP Board 10th 12th Result 2024: अब यूपी बोर्ड रिजल्ट पर आई लेटेस्ट अपडेट, मिलाए जा रहे मार्क्स

UP Board 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड अब छात्रों के अंकों का मिलान कर रहा है। जिन छात्रों के अंक अभी तक जाने नहीं गए हैं, उनके स्कूल से संपर्क कर उन्हें जाँचा जा रहा है। परिणाम को दो सप्ताह के अंदर घोषित किया जाएगा।

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम 25 अप्रैल से पहले जारी करने का ऐलान किया है। परिणाम तैयार करने का काम बोर्ड ने पूरा कर लिया है। बोर्ड अब विद्यार्थियों के अंकों का मिलान कर रहा है। जिन छात्रों के अंक नहीं मिल रहे हैं, उन्हें स्कूल से संपर्क कर चेक किया जा रहा है। परिणाम दो सप्ताह में घोषित होंगे। बोर्ड की इतिहास में इस साल की परीक्षा ने रिकॉर्ड सबसे कम समय में होने का दर्जा पाया। परीक्षा में 3,24,008 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा में गैरहाजिर रहने वालों की संख्या तीन सालों में सबसे कम रही। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल परीक्षा में लगभग 29 लाख छात्रों और इंटर परीक्षा में करीब 26 लाख छात्रों का पंजीकरण किया था। परिणाम जारी होने पर छात्र यूपीएमएसपी.एड्यू.इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होते ही छात्रों को मोबाइल पर अलर्ट मिलेगा।

अब यूपी बोर्ड 10वी-12वीं का रिजल्ट, कब जारी होगा जानें लेटेस्ट अपडेट

रिजल्ट से पहले यूपी बोर्ड का कैलेंडर जारी

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम 2024 के लाइव देखने के लिए, 27,000 से अधिक स्कूलों में अब शनिवार को सभी गतिविधियां और कैरियर काउंसिलिंग होगी। नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के कैलेंडर को शुक्रवार को जारी किया गया है, जिसमें सबसे बड़ा बदलाव है कि सभी गतिविधियां और कैरियर काउंसिलिंग के लिए शनिवार को दिन निर्धारित किया गया है। प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, भोजनावकाश के बाद दो पीरियड में कैरियर काउंसिलिंग की कक्षाएं होंगी। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान इसकी जिम्मेदारी लेगा। कैरियर के संबंध में जानकारी जैसे कि कैसे शौक को करियर में बदला जा सकता है, गुण, साइकोमेट्री टेस्ट, और चयन प्रक्रिया के बारे में शिक्षा दी जाएगी। भोजनावकाश से पहले चार पीरियडों में, जागरूकता रैली, प्रतियोगिता, स्वच्छता अभियान, सामूहिक शपथ, योग कार्यक्रम, और महिला अधिकारों पर चर्चा होगी।

अब यहाँ से चेक करें यूपी बोर्ड 10वी 12वी का रिजल्ट @upmsp.edu.in

जारी होने वाला है यूपी बोर्ड रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे जल्द ही आने वाले हैं। इस बार बोर्ड ने 55 लाख से ज्यादा छात्रों को परीक्षा देने का मौका दिया था। अब सभी छात्र अपने परिणाम की प्रतीक्षा में हैं। यूपी बोर्ड तैयारियों में अंतिम चरण में है। रिजल्ट की संभावना है कि 25 अप्रैल से पहले ही जारी हो सकता है। पूरे मूल्यांकन प्रक्रिया को मार्च के अंत तक पूरा कर लिया गया था। छात्रों के इंतजार का समापन होने वाला है। यह एक बड़ा क्षण होगा जब उन्हें अंतिम नतीजे प्राप्त होंगे। बोर्ड ने पूरी तरह से तैयारी की है ताकि नतीजे समय पर जारी किए जा सकें। छात्रों को अब थोड़ा और इंतजार करना होगा और उन्हें अपने परिणामों की प्राप्ति का समय आ गया है।

8th Pay Commission : दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी, इस दिन से लागू होगा

यूपी बोर्ड टॉपर्स को मिल सकते हैं ये इनाम

UP Board 10th 12th Result 2024: 2024 के यूपी बोर्ड परिणाम लाइव: इस बार, यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को इनाम देने की योजना है। पिछले साल, यानी 2023 में, यूपी सरकार ने राज्य में कक्षा 10 और 12 के टॉपर्स को नकद पुरस्कार दिया था। इसके लिए 4.73 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया था। लखनऊ के मेधावी छात्रों को सबसे ज्यादा ध्यान में रखते हुए, उनके लिए 29 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया था। राज्य स्तरीय मेरिट में लखनऊ के 25 मेधावियों को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया था।

Bihar Board 10th Sarkari Result: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, ये रही डायरेक्ट लिंक

कब मिलेगी यूपी बोर्ड ऑरिजनल मार्कशीट UP Board 10th 12th Result 2024

  • यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लाइव: छात्र अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मार्कशीट कुछ दिनों बाद स्कूलों द्वारा बांटी जाएगी।
  • यूपी बोर्ड मार्कशीट कम सर्टिफिकेट जिलावाइज करेगा।
  • स्कूल अपने विद्यार्थियों को मार्कशीट वितरित करेंगे।
  • यह सुनिश्चित करें कि छात्र अपनी मार्कशीट सही तरीके से प्राप्त करें।
  • रिजल्ट घोषित होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें।
  • सहायता के लिए विद्यार्थी स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।
  • विद्यार्थी अपना परिणाम आसानी से देख सकते हैं।
  • मार्कशीट महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  • यह छात्रों के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

अब अप्रैल की इस तारीख को आएगा जल्द देखें 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट के बाद मिलेगा रीचेकिंग का विकल्प UP Board 10th 12th Result 2024

  • रिजल्ट के बाद असंतुष्टि हो तो फिर आवेदन करें।
  • फॉर्म भरें और फीस जमा करें।
  • कॉपियों का री-इवेल्युएशन होगा।
  • रीचेकिंग में मार्क्स की सहीता जांची जाएगी।
  • प्रश्नों की गलतियाँ सुधारी जाएगी।
  • चेक करें कि कोई प्रश्न बचा नहीं है।
  • यह उपाय तभी संभव है जब संतुष्टि न हो।
  • प्रक्रिया के लिए निर्धारित समय होगा।
  • री-इवेल्युएशन का प्रक्रिया अलग होता है।
  • संभावित अंतर की जांच के लिए यह महत्वपूर्ण है।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram