UPMSP UP Board Result 2024: देखें यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट Direct Link, यहां रोल नंबर डालकर करें चेक, देखें टॉपर्स लिस्ट

UPMSP UP Board Result 2024 live updates: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परिणाम upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जारी किए हैं। अब आप यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट की जांच कर सकते हैं, अपने रोल नंबर को नीचे दिया गया फॉर्म में डालकर।

UPMSP UP Board Result 2024 live updates : यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी किए हैं। अपने रोल नंबर को दर्ज करके आप नतीजे की जाँच कर सकते हैं। upresults.nic.in, upmsp.edu.in, results.upmsp.edu.in, और लाइव हिंदुस्तान वेबसाइट पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है। दसवीं कक्षा में कुल 89.55% और इंटरमीडिएट में 82.60% छात्र पास हुए। सीतापुर की प्राची निगम ने 600 में से 591 अंक प्राप्त करके दसवीं में टॉप किया। शुभम वर्मा ने इंटरमीडिएट में 500 में से 489 अंक प्राप्त कर राज्यव्यापी रूप से टॉप किया।

UP Board Exam Date 2024: अब यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में

sarkari result , upresults.nic.in 2024

22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित बोर्ड परीक्षा में 3,24,008 परीक्षार्थी गैरहाजिर थे जिसमें हाईस्कूल के 1,84,986 और इंटर के 1,39,022 थे। यूपी बोर्ड 10वीं बोर्ड परीक्षा में रजिस्टर्ड छात्रों की कुल संख्या  29,47,311 और इंटर में 25,77,997 हैं। पिछले साल यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड ने 25 अप्रैल को कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए परिणाम घोषित किए थे। इस बार पांच दिन पहले परिणाम जारी किया जा रहा है। रिजल्ट जारी करने से पहले यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड ने सभी कमियां पूरी कर ली हैं। स्टेट व जिला टॉपरों की कॉपियां फिर से चेक की गई हैं। सभी डाटा मंगवाकर अंकों का मिलान किया गया है। परिणाम में कोई त्रुटि न हो, ऐसे में पूरी ऐहतियात बरती गई है।

सरस्वती बाल विद्या मंदिर की कशिश पाल 96 फीसदी अंक प्राप्त कर हाईस्कूल के जिला टॉपर घोषित की गई हैं। ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल के आशीष कुमार और सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज के प्रतिभा कुशवाहा 95.83 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। सरस्वती बाल विद्या मंदिर की अश्का साहू 95.67 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरे स्थान पर हैं। ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल के हरिदत्त राजपूत ने इंटरमीडिएट में 94.80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिला टॉप किया है। श्री लक्ष्मण दास इंटर कॉलेज मऊरानीपुर के कपिल और आलोक नायक 94.20 फीसदी अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर हैं। विशाल सिंह चौहान 94 फीसदी अंक प्राप्त कर तीसरे पायदान पर हैं।

DA Hike News Today : आज केंद्रीय कर्मचारियों की हुई चांदी 18 महीने के DA एरियर पर मिली गुड न्यूज

UP Board Result 2024 Live: यूपी बोर्ड रिजल्ट – सीबीएसई से आगे निकला यूपी बोर्ड

UP Board Result 2024 Live: समय के साथ, यूपी बोर्ड ने अपनी कार्यप्रणाली में कई बदलाव किए हैं। इसके परिणामस्वरूप, पिछले कुछ वर्षों में यूपी बोर्ड ने सीबीएसई और सीआईएससी को पीछे छोड़ दिया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की बात करें तो, यूपी बोर्ड ने 55 लाख से अधिक छात्रों की परीक्षा को केवल 12 कार्यदिवसों में 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच पूरा किया। परीक्षा के बाद, 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ, जो 16 दिनों में 30 मार्च तक पूरा हो गया। 20 दिनों के अंतराल के बाद, रिजल्ट समय पर घोषित किया गया। वहीं, सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी को शुरू हुईं, लेकिन 10वीं की परीक्षा 13 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल तक चली।

UPMSP UP Board Result 2024: 2024 के यूपी बोर्ड के परिणामों के अनुसार, भदोही के छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल की परीक्षा में सबसे अधिक सफलता मिली है। उनकी सफलता दर 96.08 प्रतिशत है। जबकि इंटरमीडिएट में, अमरोहा के छात्रों ने सबसे अधिक प्रदर्शन किया है, उनकी सफलता दर 91.27 प्रतिशत है। पूर्ववर्ती वर्ष में, हाईस्कूल में कानपुर नगर के छात्र-छात्राओं ने शीर्ष स्थान हासिल किया था। परंतु इस वर्ष, उनकी स्थिति पांचवीं है। इस बार अमरोहा के छात्रों ने इंटरमीडिएट में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। सामान्य रूप से, हाईस्कूल की समग्र सफलता दर 89.55 प्रतिशत है, जबकि इंटरमीडिएट की समग्र सफलता दर 82.60 प्रतिशत है। इसके अलावा, भदोही और अमरोहा के छात्रों की सफलता दर क्रमशः 96.08 और 91.27 प्रतिशत है।

DA Hike: आज केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, 5% हुआ महंगाई भत्ता, साथ ही 3 महीनों का मिलेगा एरियर

यूपी बोर्ड रिजल्ट में सरकारी स्कूल फिसड्डी

  • सरकारी स्कूलों के रिजल्ट ने फिर से निराश किया।
  • सरकारी इंटर कॉलेज के छात्रों को कोई जगह नहीं मिली।
  • दो एडेड स्कूलों के छात्र टॉपरों में शामिल हुए।
  • जिले में 60 सरकारी और अशासकीय स्कूल हैं।
  • पिछले साल महमूदाबाद के पांच छात्र टॉपर थे।
  • हाईस्कूल की छात्रा ने पहला स्थान हासिल किया था।
  • रिकार्ड में यह उल्लेख किया गया है।
  • बोर्ड रिजल्ट का स्थिति चिंताजनक है।
  • सरकारी स्कूलों को समर्थन और निर्देशन की आवश्यकता है।
  • शिक्षा प्रणाली को सुधारने की आवश्यकता है।

 

UP Board Result 2024 Live: यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम में सीतापुर का परचम लहराया

UP Board Result 2024 Live:

  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में सीतापुर जिले का परचम लहराया।
  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों में जगह बनाई है।
  • जिले में 90 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए।
  • नकलविहीन परीक्षा में कोई भी नकलची नहीं पकड़ा गया।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के होनहारों ने जलवा बिखेरा।
  • ज्यादातर टॉपर मध्यम वर्ग के हैं।
  • कुछ छात्र लंबे सफर करके परीक्षा दी।
  • माता-पिता के साथ कामकाज में हाथ बंटाने वाले भी टॉपर।
  • इंटरमीडिएट परीक्षा में शुभम वर्मा ने 489 अंक प्राप्त किए।
  • हाई स्कूल टॉपर प्राची निगम ने तीन विषयों में 100 में 100 अंक प्राप्त किए।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram