UP Board Result 2024 Topper: अब प्राइवेट स्कूलों के मेधावियों ने मेरिट में मारी बाजी, टॉप 10 में 142 स्टूडेंट्स

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की मेरिट सूची में निजी स्कूलों के छात्रों का भारी प्रभाव है। 2024 की हाईस्कूल परीक्षा के शीर्ष दस में 159 छात्रों का नाम है, जिसमें राजकीय स्कूल का एक, एडेड का 16, और निजी स्कूल का 142 छात्र हैं। यह स्थिति बोर्ड परीक्षा के माध्यम से उत्कृष्टता की प्रोत्साहन देने की मान्यता पर प्रश्न उठा सकता है। इसके साथ ही, यह संकेत देता है कि निजी स्कूलों ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के उत्कृष्टता का प्रतिष्ठान कायम करता है। यह भी दिखाता है कि स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में निजी सेक्टर भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 की मेरिट सूची ने राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के उत्कृष्टता को लेकर उठाए गए सवालों को सामने लाया। इन स्कूलों की प्रशासनिक और शैक्षिक गुणवत्ता को लेकर सरकार को चिंता करने की जरूरत है। हर साल करोड़ों रुपये की लागत के बावजूद, ये स्कूल अपना वादा पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इस वर्ष की मेरिट सूची में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की शीर्ष दस छात्रों में सिर्फ 159 और 408 मेधावियों का उल्लेख है। इसमें से केवल एक राजकीय स्कूल का छात्र हाईस्कूल में और चार छात्रों को इंटरमीडिएट में मेरिट सूची में स्थान मिला है। इससे साफ है कि राजकीय स्कूलों को उनके अधिकृत क्षेत्र में विद्यार्थियों की उच्चतम स्तर पर पहुंचाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे मामलों को समझने और सुधार करने की आवश्यकता है।

Bihar Board 10th Sarkari Result: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, ये रही डायरेक्ट लिंक

UP Board Result 2024

राजकीय हाईस्कूल रामनगर भदोही के देवेश कुमार कनौजिया ने 10वीं की मेरिट में उच्च स्थान प्राप्त किया। उन्हें नौवां स्थान प्राप्त हुआ। वहां से बाहर, 2427 राजकीय हाईस्कूलों के किसी भी छात्र ने मेरिट में स्थान नहीं बनाया। इसी तरह, इंटरमीडिएट में राजकीय इंटर कॉलेज, मैनपुरी के छात्र मुहम्मद शमीम ने चौथा स्थान हासिल किया। अवंतीबाई इंटर कॉलेज झींझक, कानपुर देहात की शिखा सिंह ने छठवां स्थान जीता। जीजीआईसी चरखारी महोबा की सोनामी वर्मा को सातवां स्थान मिला। और स्व. कांशीराम जीजीआईसी मिर्जापुर की रिंकी मौर्या को 10वां स्थान प्राप्त हुआ।

DA Hike News Today: आज केंद्रीय कर्मचारियों की हुई चांदी 18 महीने के DA एरियर पर मिली गुड न्यूज

एडेड कॉलेजों के चुनिंदा छात्र मेरिट में 

प्रदेश के 4508 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की संख्या के अनुसार राजकीय स्कूलों के छात्र भी मेरिट में स्थान बना सकते हैं। हाईस्कूल की मेरिट में शामिल 159 मेधावियों में से केवल 16 छात्रों को चयन मिला। इंटरमीडिएट के 408 मेरिट होल्डर में से 37 विद्यार्थी एडेड कॉलेजों से हैं। इसके अलावा, उन विद्यार्थियों को भी समाविष्ट किया गया है जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। ऐसे विद्यार्थियों की संख्या भी उच्च रही है। माध्यमिक विद्यालयों में एकाधिकता के कारण, केवल कुछ ही छात्रों को मेरिट में स्थान मिल पाया। यह निर्णय शिक्षा विभाग के द्वारा लिया गया है। छात्रों को अधिक विकल्पों का लाभ उठाने की सुविधा दी गई है।

  • पिछले साल, कोई राजकीय छात्र मेरिट में नहीं था।
  • 2023 की मेरिट सूची में राजकीय विद्यालयों से कोई छात्र नहीं था।
  • पिछले साल हाईस्कूल में 179 मेधावी थे।
  • इंटरमीडिएट में 253 मेधावियों ने टॉप टेन में स्थान बनाया था।
  • हाईस्कूल में 179 मेधावी थे, इंटरमीडिएट में 253।
  • कोई भी राजकीय विद्यालय सूची में नहीं था।
  • मेरिट में राजकीय छात्र की कमी थी।
  • 179 हाईस्कूल और 253 इंटरमीडिएट मेधावियों थे।
  • राजकीय विद्यालयों में कमी दिखाई दी।
  • टॉप टेन में कोई राजकीय छात्र नहीं था।

UPMSP UP Board Result 2024 Announced: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट Direct Link, यहां रोल नंबर डालकर करें चेक

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram