CBSE Board 10th Result 2024: अब सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट यहाँ से चेक करें Direct Link

CBSE Board 10th Result 2024: सीबीएसई 10वीं का परिणाम जल्द ही घोषित होने वाला है। इसके बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परिणाम को डाउनलोड कर सकेंगे। वे अपने डिवाइस में इसे सहेज सकेंगे और डिजिलॉकर से भी अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश, पंजाब, झारखंड, बिहार, आदि राज्यों के बोर्ड परिणाम पहले ही घोषित हो चुके हैं। सीबीएसई की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक हुई थी। अब छात्रों को परिणाम के लिए बेसब्री से इंतजार है। बोर्ड जल्द ही इसे जारी करेगा।

Pensioners Pension: अब कर्मचारी पेंशनर्स के पेंशन पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, इस तरह की जाएगी पेंशन गणना

CBSE Board 10th Result 2024

इस बार, लगभग 20 लाख छात्रों ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था। जल्द ही, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी छात्रों के लिए रिजल्ट की सूचना जारी की जाएगी। प्रति वर्ष, यह परीक्षा पूरे देश में आयोजित की जाती है और इस बार भी परीक्षा का समापन सफलतापूर्वक किया गया है। पिछले वर्ष, रिजल्ट 12 मई को घोषित किया गया था, जबकि पहले वर्ष में यह 22 जुलाई को जारी किया गया था। इस बार की तारीख की घोषणा सोशल मीडिया पर की जाएगी, और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर भी रिजल्ट की सूचना दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड 10वी का रिजल्ट कब आयेगा

सीबीएसई 10वीं के परिणाम की उम्मीदें मई महीने के भीतर हो रही हैं। परीक्षा 13 मार्च को समाप्त हो चुकी थी और तब से काफी समय बीत गया है। इसलिए, कॉपियों का मूल्यांकन और परिणाम का तैयारी काम शुरू हो गया होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक किसी भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि परिणाम कब जारी किया जाएगा। हालांकि, संभावना है कि इस बार रिजल्ट को जल्दी ही घोषित किया जाएगा। नई जानकारी के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर निगरानी बनाए रखना चाहिए। रिजल्ट के बाद, छात्रों को अपने स्कोर की जांच करने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

इंटरनेट पर एक फर्जी नोटिफिकेशन वायरल हो रहा है, जो दसवीं कक्षा के परिणाम को लेकर है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 1 मई को रिजल्ट जारी किया जाएगा। लेकिन इस नोटिफिकेशन पर भरोसा न करें। क्योंकि यह फर्जी है। किसी भी ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है।

ऑफिशियल रूप से सूचना केवल ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। इसलिए, आपको इन दोनों प्लेटफार्मों पर अपनी नज़र रखनी चाहिए। अपने संदेश को सार्थकता से संयोजित करें। नकली सूचनाओं के विरुद्ध सावधान रहें। वायरल संदेशों पर यकीन न करें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक स्रोतों का अनुसरण करें।

LPG Gas New Price 2024: बड़ी खुशखबरी, सस्ता हो गया गैस सिलेंडर यहाँ देखें नए रेट

सीबीएसई बोर्ड 10वी रिजल्ट से जुड़ी जानकारी

वर्ष 2023 में, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेरिट लिस्ट और टॉपर लिस्ट को जारी नहीं किया था, साथ ही फर्स्ट, सेकंड, और थर्ड डिवीजन की जानकारी भी छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं थी। इसी तरह, इस वर्ष भी ऐसी कोई जानकारी विद्यार्थियों के साथ साझा नहीं की जाएगी। यह निर्णय शिक्षा बोर्ड के तर्ज पर लिया गया है, जिसका उद्देश्य छात्रों की प्रतिस्पर्धा को अधिक सामान्य बनाना था। सामान्यत: यह जानकारी छात्रों की अभियोग्यता को लेकर विवादों और तनाव को कम करने के लिए होती है। इसके परिणामस्वरूप, विद्यार्थी स्वयं का प्रशासन करते हुए अपने प्रगति को मापने के लिए अन्य स्रोतों का सहारा लेते हैं। यह निर्णय शिक्षा क्षेत्र में स्वतंत्रता और स्वायत्तता को बढ़ावा देने का एक प्रयास है। छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर स्कूलों और कॉलेजों को भी अपने शैक्षणिक प्रोग्राम को संशोधित करने का अवसर मिलता है।

  • सभी विद्यार्थियों को रिजल्ट चेक करने के लिए अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करना होगा।
  • सही जानकारी पर ही रिजल्ट प्रदर्शित होगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड और प्रिंट आउट करना अनिवार्य है।
  • इससे रिजल्ट को जरूरत पड़ने पर उपयोग में लाया जा सकेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।
  • किसी भी अनधिकृत स्रोत से एडमिट कार्ड न डाउनलोड करें।
  • सुरक्षा के लिए, केवल आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।
  • विद्यार्थियों को अधिक जानकारी के लिए स्कूल से संपर्क करना चाहिए।
  • रिजल्ट की प्रक्रिया को सही तरीके से पूरा करना आवश्यक है।
  • सभी छात्रों को सफलता की शुभकामनाएं!

Employees Salary Payment : आ गई शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अधिकारियों को निर्देश, 1 से 5 तारीख के बीच खाते में आएगी राशि

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चैक करें?

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर सीबीएसई कक्षा 10वी का लिंक खोजें और क्लिक करें।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल डालें और संबंधित ऑप्शन को चुनें।
  • मार्कशीट स्क्रीन पर रिजल्ट देखें।
  • मार्कशीट को आसानी से भविष्य के लिए डाउनलोड करें।
  • प्रिंटआउट लें।
  • ध्यान दें कि यह सभी चरणों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • सुनिश्चित करें कि वेबसाइट सुरक्षित है।
  • किसी भी अनुभवहीन या आपत्तिजनक वेबसाइटों से बचें।
  • जाँचें कि आप वैध साइट पर हैं, ताकि आपकी जानकारी सुरक्षित रहे।

Allowances Hike : अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मंत्रालय का आदेश जारी

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram