Money Saving Tips: अपने पैसे कैसे बचाएं? जानिये कुछ खास तरीके

आप सभी पाठकों का हमारे इस अनुच्छेद में स्वागत है। हमेशा की तरह आज हम फिर से एक नई जानकारी के साथ आपके समक्ष मौजूद हैं। तो चलिए शुरू करते हैं आज का अनुच्छेद आज का अनुच्छेद कुछ खास हैं यह हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है.

क्योंकि यह अनुच्छेद आपके पैसों से जुड़ा हुआ है जी हां आज के इस अनुच्छेद में हम आपको बताएंगे कि वे कौन से तरीके हैं जिन्हें आप अपना कर अपने पैसों को बचा सकते हैं। जब महीने के शुरुआत में हमें हमारी सैलरी, चाहे जितनी भी हो, जब हमें मिलती है तो काफी लगती है.

लेकिन महीने के अंत तक वो सारे पैसे कहां चले जाते हैं हमें कुछ पता ही नहीं चलता। लेकिन अब इस अनुच्छेद को पढ़ने के बाद और हमारे गए दिए गए टिप्स को फॉलो करने के बाद ऐसा नहीं होगा।

खर्चों की एक लिस्ट जरूर बनाएं 

किसी भी चीज को सही ढंग से करने के लिए सबसे पहले आपको उसकी एक सूची बनानी होगी। जिसमें आप लिख ले कि आपके खर्चों में कौन-कौन सी चीजें शामिल है।

अवश्य पढ़ें:

उदाहरण के तौर पर राशन का खर्च, बिजली का खर्च, बाहर के खाने पर होने वाला खर्च, बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर होने वाला खर्च, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल टीवी इत्यादि। इन सारे खर्चों की आप एक सूची बना ले।

हमेशा अपना बजट तैयार करें

पैसों को सही रूप से खर्च करने और इसका हिसाब रखने के लिए बजट बनाना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। सबसे पहले आप यह देखें कि आपकी कुल सैलरी कितनी है और अब आपको इसमें से कितना प्रतिशत खर्च करना है और कितना प्रतिशत बचाना है। कोशिश करें कि हर महीने कम से कम आप अपनी सैलरी 20% हिस्सा बचाएं। 

अगर आप अपने बनाए हुए लिस्ट में देख रहे हैं कि अगर आपकी आय का 20% हिस्सा भी नहीं बच पा रहा है तो अपने बनाएगा लिस्ट को दोबारा देखें और उसमें से जो ज्यादा जरूरी चीज नहीं है उसे हटा दें।

बेवजह खर्च को रोकने की कोशिश करें 

अक्सर हम ज्यादातर पैसे बेवजह चीजों पर जिसकी हमें ज्यादा जरूरत भी नहीं उन पर ही खर्च कर देते हैं। सैलरी मिली नहीं कि बाहर जाकर खाना, पार्टी करना, नए कपड़े लेना यह सब शुरू हो जाता है। उस वक्त हमें यह सब बहुत अच्छा लग रहा होता है लेकिन जब महीने का अंत होता है और हमारे हाथ खाली होते हैं तब फिर हम इन चीजों पर अफसोस करते हैं।

लेकिन इस बार अंत में अफसोस करने से अच्छा है कि आप सैलरी के आते ही सतर्क हो जाएं और अपनी सोची समझी जगह पर ही पैसे खर्च करें। जब आप पहले महीने इस तरह से अपनी सोचे समझे वह पर पैसे खर्च करेंगे तो आप पाएंगे कि आपके बहुत सारे पैसे जो आप फिजूल खर्च कर देते थे वह सारे बच गए हैं।

हमेशा याद रखें पैसे क्यों बचा रहे हैं?

सबसे पहले आपको अपने लिए एक टारगेट सेट करना पड़ेगा कि आप पैसे क्यों बचा रहे हैं। क्योंकि जब तक हमारे सामने कोई गोल नहीं होता है तब तक हम उस चीज के लिए सही रूप से मेहनत नहीं कर पाते हैं। आप की कितनी सैलरी है उसके अनुसार आप किसी अच्छे फाइनेंस एडवाइजर की भी मदद ले सकते हैं। वह आपको अच्छी सलाह देंगे कि आप अपने पैसों को कैसे कहीं निवेश करें। 

दो बैंक अकाउंटस का होना बहुत जरूरी है

बचत के लिए दो बैंक अकाउंटस होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब आप एक ही अकाउंट में अपने पैसे रखते हैं और उसी से खर्च करते हो तो फिर आपको समझ नहीं आता कि आपके सारे पैसे कब खत्म हो गए हैं।

लेकिन अगर आप अपनी सेविंग अकाउंट और खर्च के अकाउंट को अलग रखेंगे तो आपको बेशक ही अपने खर्चों का पता चलता रहेगा और आप अपने खर्चों को सीमित कर सकेंगे। इसीलिए आप दो बैंक अकाउंट्स जरूर रखें।

Health insurance करवाएं 

हम में से ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि हमें हेल्थ इंश्योरेंस ही भला क्या जरूरत है । लेकिन हमें यह समझना होगा कि हम अपने होने वाले सभी खर्चों को पहले से प्लान कर सकते हैं लेकिन मेडिकल खर्च हमेशा अन प्लानिंग ही होती है।

क्योंकि कौन कैसे कब बीमार हो जाए कोई नहीं कह सकता। और एक बार आप अस्पतालों और डॉक्टरों के चक्कर में पड़ गए तो इसके बाद आपको कितना बड़ा बिल भरना पड़ेगा यह आपको पता है इसीलिए इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप हेल्थ इंश्योरेंस करवाएं।

दिखावा करने से बचें

हम हमेशा अपनी सोसाइटी और स्टैंडर्ड को मेंटेन करने और दूसरों को दिखाने के लिए न जाने कितने ही फिजूलखर्ची कर देते हैं जिसकी हमें कोई जरूरत भी नहीं जब आपके पास कोई savings  ही नहीं होगी तो फिर  दूसरों को इंप्रेस कर के क्या फायदा होगा। इसलिए दूसरों के सामने दिखावा करने के चक्कर में ना पड़े और अपनी सेविंग्स पर ध्यान दें।

बाहर खाने की आदत कम करें

आजकल घर का खाना बहुत कम ही बच्चों को पसंद आता है।बच्चों के साथ-साथ बड़े भी बाहर ही खाना पसंद करते हैं। देखा जाए तो यह हर तरह से नुकसानदायक है। पहला बाहर का खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

दूसरा यह एक बहुत बड़ी फिजूलखर्ची का कारण है। इसीलिए आप बच्चों को भी समझाएं और खुद भी बाहर के खानों से बचे और बाहर खाने की आदत को जितना हो सके उतना कम करें।

बेवजह की शॉपिंग से बचें

खरीदारी करना किसे नहीं पसंद । सभी लोगो को नए- नए कपड़े नए – नए जूते नया फोन  इन सबकी चाहत होती है। चाहे आपके पास पहले से कितने ही कपड़े जूते और अच्छा फोन क्यों ना हो। 

लेकिन यह भी एक बहुत बड़ी फिजूलखर्ची है इसीलिए अपने मन को समझाएं और जब बहुत ही ज्यादा जरूरत हो तभी खरीदारी करें।

पैदल चलें

आजकल के समय में कोई दो कदम भी पैदल नहीं चलना चाहता अगर पास में भी जाना हो तो गाड़ी चाहिए ही होती है लेकिन या एक बिल्कुल भी अच्छी आदत नहीं है आसपास की दूरी के लिए आप पैदल चलने की आदत डाल ले इससे दो फायदे होंगे पहला आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आपके ट्रांसपोर्ट के पैसे  भी बचेंगे।

निष्कर्ष:

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई इन पैसे बचाने के तरीकों को अपनाकर आप बेशक ही अपने पैसे बचा पाएंगे। अपना कीमती समय देकर हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram