PM Garib Kalyan Ann Yojana: मुफ्त राशन बांटने की अवधि फिर से बढ़ी

आप सभी पाठकों का हमारे आज के इस अनुच्छेद में स्वागत है। आज हम पुनः सरकार द्वारा निकाले गए एक बहुत ही लाभकारी योजना PM Garib Kalyan Ann Yojana के बारे में बात करने वाले हैं। आज हम इसी तरह की एक योजना के बारे में बात करने वाले हैं। जहां गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं और सरकार द्वारा मिल रहे मुफ्त राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो, हमारे अनुच्छेद को अंत तक बहुत ही ध्यान से पढ़ें क्योंकि हम इस अनुच्छेद में आपको इस योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां देने वाले हैं। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना:

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत मार्च 2020 में की गई थी। जब पूरा देश कोविड महामारी के प्रकोप से जूझ रहा था। पूरे देश में लॉकडाउन घोषित करने की वजह से लगभग सभी लोगों का काम बंद हो गया था। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, छोटी-बड़ी सभी प्रकार की दुकानें सब कुछ बंद कर दिया गया था।

यह एक ऐसा दौर था जब प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ पूरे देश की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर हो गई थी। सभी लोगों पर चिंता के बादल मंडरा रहे थे। किसी को पता नहीं था कि, यह लॉकडाउन कितने समय तक चलेगा। लोगों के तो खाने तक पर संकट आने लगा था। लोग किसी तरह अपना गुजारा चला रहे थे.

लेकिन, देश के वैसे गरीब और निम्न स्तरीय लोग जो हर दिन कमा कर खाते थे। सबसे ज्यादा परेशानी वैसे लोगों को हुई थी क्योंकि बाकी लोग तो किसी तरह अपना गुजारा चला रहे थे लेकिन, उन लोगों का क्या जो बेहद ही निम्न वर्ग के हैं और जिन्हें हर दिन कमा कर खाना था।

ऐसे में देश में भुखमरी की स्थिति हो गई थी। इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए सरकार ने इस योजना का आरंभ किया ताकि देश के सभी गरीब और निम्न स्तरीय लोगों को कम से कम खाने के लिए राशन मिल सके।

इसे भी जरूर पढ़ें –

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना:

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश के जितने भी गरीब हैं, उन सभी को 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल हर महीने दिए जाने की घोषणा हुई है। और इस योजना में सरकार द्वारा 44,7100 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। जिसमें 80 करोड़ लोगों तक यह सुविधा पहुंचाई जाएगी।

 शुरुआत में तय किया गया था कि, यह योजना शुक्रवार 30 सितंबर को खत्म कर दी जाएगी। यानी कि मुफ्त राशन वितरण की इस योजना में सिर्फ 30 सितंबर तक ही गरीबों को राशन दिया जाएगा लेकिन, अब इसे 3 महीने और आगे बढ़ा दिया गया है। यानी कि अब सभी गरीबों को दिसंबर 2022 तक मुफ्त राशन की यह सुविधा प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का क्या उद्देश्य है?

देश की सरकार द्वारा मार्च 2020 से शुरू किए गए इस योजना का उद्देश्य उन सभी गरीब और निम्न स्तरीय परिवारों तक राशन पहुंचाने का है, जो अपने लिए अनाज की व्यवस्था करने में भी सक्षम नहीं है और किसी तरह अपना पेट पाल रहे हैं। कोविड महामारी के आने से पहले तक देश के सभी गरीब किसी ना किसी तरह अपना गुजारा चला रहे थे।

लेकिन इस महामारी के आते ही जब पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति हो गई तब उनको दो समय का खाना जुटाने पर भी आफत आ गई क्योंकि उनके रोजगार के सभी अवसर बंद कर दिए गए थे। सरकार द्वारा यह साफ-साफ कह दिया गया था कि लॉकडाउन में किसी भी व्यक्ति का घर से बाहर निकलना सख्त मना है और इस प्रकार के लोग तो हर दिन सामान बेचकर मजदूरी करके कुछ पैसे कमा कर अपने लिए खाने की व्यवस्था किया करते थे.

जब उनके पास खाना जुटाने का कोई भी साधन ना बचा तो वह सभी भुखमरी का शिकार होने लगे। इन्हीं सब परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की। इस योजना के शुरू होने के बाद सभी गरीबों तक राशन पहुंचाया जाने लगा तथा जिन भी गरीबों को खाना जुटाने में समस्या हो रही थी, उन सब की परेशानी दूर हुई। 

किन लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन:

अब जितने भी लोग हैं, उन सब के मन में यह सवाल है कि, क्या इस मुफ्त राशन योजना का लाभ वे लोग उठा पाएंगे या नहीं? क्या वह इस योजना में मांगी गई पात्रता पर खरे उतरते हैं या नहीं? तो हम आज अपने इस अनुच्छेद में आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे।

सुधांशु पांडे जी जो डीएफपीडी के सचिव है, उनके द्वारा इस योजना को लेकर यह बात कही गई है, कि इस योजना का लाभ देश में रहने वाले सिर्फ वैसे लोग जो, आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। बस उन्हीं को ही दिया जाएगा। 

जैसे कि वैसे गरीब और बेसहारा लोग जो सड़क के किनारे छोटी-छोटी झोपड़ी बनाकर रहते हैं। इसके साथ वह सभी लोग जो कूड़ा उठाने का काम करते हैं। फेरी वाले, रिक्शा चलाने वाले इसके अलावा वे सभी जो दिहाड़ी मजदूर है। जो हर दिन कमाने के बाद अपने खाने की व्यवस्था कर पाते हैं। यह सभी लोग इस योजना से मिलने वाले लाभ का फायदा उठा सकेंगे।

गरीब कल्याण योजना में लाभ पाने के लिए पात्रता:

इस योजना के अंतर्गत वे सभी परिवार जो जनजातियां वर्ग में आते हैं। वह इस योजना का लाभ पा सकेंगे।

2. सभी परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

3. वे लोग जो प्राथमिकता श्रेणी में आते हैं तथा अंत्योदय अन्न योजना की श्रेणी में आते हैं, उन्हें भी लाभ मिलेगा।

4. ऐसा परिवार जिसमें परिवार के जो मुखिया है वह विकलांग, बीमार या विधवा हो एवं जिन की आयु 60 वर्ष या इससे ज्यादा हो तथा जिनके पास जीवन यापन करने के लिए कोई भी निश्चित साधन ना हो।

5. जो गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं तथा एचआईवी प्रभावित परिवार के सदस्य हैं।

6. किसान जिनके पास खेती करने के लिए अपनी जमीन नहीं है तथा वे दूसरे की जमीन में खेती करके मजदूरी करते हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

7. सभी ग्रामीण कारीगर जैसे कि कुम्हार, बढ़ाई, बुनाई का काम करने वाले, सड़क के किनारे छोटी मोटी चीजें बेचने वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

8. जो औपचारिक क्षेत्र में रहकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं जैसे कि रिक्शा चलाने वाले, हाथ गाड़ी चलाने वाले, फल और सब्जियां बेचने वाले, फूल बेचने वाले, सपेरे, सड़क के किनारे ठेले पर सामान बेचने वाले सभी लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस योजना में आवेदन करने का तरीका:

यदि आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन करें तो, हम आपको बताना चाहेंगे कि, अभी फिलहाल इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने पास की राशन दुकान में जाना होगा और इस योजना के बारे में अत्यधिक जानकारी वहीं से आपको प्राप्त होगी।

इसके लिए जरूरी दस्तावेज: 

वैसे तो सरकार द्वारा निकाली गई हर योजना में कुछ ज्यादा ही दस्तावेजों की आवश्यकता होती है लेकिन, इस योजना के लिए सिर्फ आपका आधार कार्ड, राशन कार्ड और फोटो जो राशन दुकान में दिया गया गया है, बस उसकी आवश्यकता होगी। क्योंकि इस पात्रता में जैसे भी लोग हैं, उन सभी के लिए सरे दस्तावेज बनवा पाना संभव नहीं होता है। अतः इसी कारण सरकार ने इस योजना के लिए बस कुछ भी दस्तावेज मांगे हैं, जो कोई भी आसानी से उपलब्ध करवा सकता है।

निष्कर्ष:

आज के हमारे इस अनुच्छेद में हमने आप सभी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। अतः हमें उम्मीद है, कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। हमारे इस अनुच्छेद को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! अब आपसे मुलाकात होगी अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram