LPG Price: इतना सस्ता कभी नहीं था सिलेंडर, बड़ी गिरावट 

सभी पाठकों का हमारे आज के अनुच्छेद में स्वागत है। आज हम जितने भी घरेलू गैस सिलेंडर उपयोगकर्ता हैं, उन सभी के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशी की खबर लेकर आए हैं। आजकल आम आदमी को अगर किसी चीज के बढ़ते दामों से सबसे अधिक परेशानी हो रही है तो वह गैस सिलेंडर है।

क्योंकि बाकी सभी चीजें जिनके दाम बढ़ते जा रहे हैं, उनमें आम आदमी थोड़ी सी कटौती तो कर सकता है, लेकिन गैस सिलेंडर उपयोग की ऐसी वस्तु है।

जिसमें आप चाह कर भी कटौती नहीं कर सकते हैं और ऊपर से त्यौहारों के मौसम चल रहे हैं तो, घर में मिठाईयां और तरह-तरह के पकवान तो बनेंगे हीं और उसमें भी गैस की अत्यधिक उपयोग होगा।

 तो ऐसे समय में जब गैस सिलेंडरों के दाम में गिरावट आई है तो सभी लोगों को इससे काफी राहत मिली है। जितने भी घरेलू गैस सिलेंडर उपयोगकर्ता हैं, उन सब के लिए बेहद ही खुशी की खबर है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में काफी भारी गिरावट आई है।

गैस सिलेंडर के मूल्यों में आई भारी गिरावट

ऐसे तो हर समय गैस सिलेंडरों के कीमतों में थोड़ा -मोड़ा उतार चढ़ाव चलता ही रहता है लेकिन इस बार जो गिरावट हुई है वह काफी ज्यादा है। इस बार की गैस की कीमतों में  काफी ज्यादा गिरावट हुई है और इसका कारण है सब्सिडी। जी हां आपको याद होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किस तरह सभी लोगों को गैस पर सब्सिडी दी जाती थी। 

जिससे लोगों को काफी लाभ मिलता था। इस योजना में सभी लोगों को 1 साल में 12 सिलेंडर का मुनाफा होता था। लेकिन कोविड महामारी से ही इस योजना को बंद कर दिया गया और सिर्फ वह लोग जिन्हें उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिला था.

बस उन्हीं लोगों को सब्सिडी दी जाने लगी। तब से सभी आम लोग बस यही जानना चाह रहे हैं कि आखिर यह सब्सिडी कब से शुरू होगी। तो हम आपको आपके इस सवाल का जवाब दे देते हैं। 

हाल ही में खबर मिली है कि सरकार फिर से इस सब्सिडी योजना को सभी आम लोगों के लिए शुरू करने जा रही है। इस सब्सिडी योजना के तहत हो सकता है कि आने वाले कुछ ही महीनों में आपके खाते में सब्सिडी की राशि आ जाए। यानी कि जिस  गैस सिलेंडर को आप ₹900 में अभी खरीद रहे हैं। वह आपको सिर्फ ₹500 में मिलेगी।

इसे भी जरूर पढ़ें –

एलपीजी के साथ-साथ कम्पोजिट गैस सिलेंडर लेने का विकल्प  

सबसे पहले यदि आप कंपोजिट गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं तो, हम आपको बता दें कि आप इसे केवल ₹750 में ही ले सकेंगे। इस तरह आपके पूरे ₹300 बच जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं वजन में भी यह सामान्य एलपीजी गैस सिलेंडर से कहीं हल्का होगा।

इसके साथ साथ ये पारदर्शी भी है तो, आपको अचानक से गैस खत्म हो जाने के कारण जो परेशानी होती थी, अब वह नहीं होगी क्योंकि इसकी पारदर्शिता के कारण आप आसानी से देख सकेंगे कि आपने कितना खर्च किया है और कितना बाकी है।

इस सिलेंडर में आप 10 किलो तक गैस भर सकते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक एक ही जगह सिलेंडर रखने से जमीन पर जंग के जो दाग धब्बे हो जाते थे, उससे भी अब आपको छुटकारा मिल जायेगा। इसके साथ-साथ सामान्य सिलेंडर में जो आए दिन दुर्घटना होती थी।

 इस कंपोजिट गैस सिलेंडर में नहीं होगी क्योंकि इसे तीन परतों के साथ बनाया गया है। यह कम्पोजिट गैस सिलेंडर आपको 5 केजी और 10 केजी दोनों में मिल सकेगा तो इसे आप अपनी आवश्यकता अनुसार खरीद पाएंगे ।

इंडियन ऑयल द्वारा शुरू की गयी तत्काल सेवा 

क्या आपको पता है इंडियन ऑयल द्वारा तत्काल सेवा शुरू की गई है। सभी गैस सिलेंडर उपयोगकर्ताओं के लिए। लोगों को जो कई घंटों तक लंबी लाइनों में खड़े होकर गैस सिलेंडर लेने का इंतजार करना पड़ता था।

इससे उन्हें काफी राहत मिल जाएगी और साथ ही साथ उनकी समय की काफी बचत हो जाएगी। पहले जो गैस सिलेंडर लेने के लिए इतने लंबे समय तक लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने के कारण जो परेशानी होती थी। 

इसी वजह से इंडियन ऑयल द्वारा एक तत्काल सेवा शुरू की गई है। अगर आपके पास समय नहीं है या आप लंबी लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं तो आप घर बैठे बैठे हीं अपना गैस सिलेंडर मंगवा सकते हैं। सभी लोग इस कारण से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था उन्हें इस सुविधा से काफी लाभ मिला है।

आप भी इंडियन ऑयल द्वारा शुरू की गई इस तत्काल सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी विस्तृत जानकारी दे देते हैं कि किस तरह से आप अपने घर पर में ही बैठे-बैठे गैस सिलेंडर मंगवा सकते हैं। घर बैठे- बैठे गैस सिलेंडर मंगवाने के आपके पास कई विकल्प है। 

पहला इंडियन ऑयल द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाएं और अपने लिए गैस सिलेंडर बुक करवा लें। दूसरा इंडियन ऑयल ने एक ऐप शुरू की है, जिसका नाम है वन ऐप। इसका इस्तेमाल करके भी अपने लिए गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं। तीसरा आपको एक छोटी सी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। जिसके बाद आपको यह सुविधा घर बैठे उपलब्ध कराई जाएगी। 

हेल्पलाइन नंबर के द्वारा गैस सिलेंडर की बुकिंग

ऊपर बताए गए तरीकों के साथ-साथ आपके पास एक और विकल्प है। जहां आप हमारे द्वारा दी गई हेल्पलाइन नंबर पर सिर्फ एक मिस कॉल करके अपना गैस सिलेंडर अपने घर के दरवाजे पर पा सकते हैं। 

अगर आप पुराने एलपीजी उपयोग करता है तो, आप गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस नंबर द्वारा आपको नया कनेक्शन भी मिलेगा। साथ ही साथ इस नंबर द्वारा आप अपना गैस सिलेंडर दोबारा भी रिफिल करवा सकते हैं। 

हेल्पलाइन द्वारा बुकिंग कराने के लिए नंबर है- 8454955555 अगर आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो, बस 2 घंटों के अंदर ही आप अपना नया कनेक्शन अपने घर पर ही पा सकेंगे लेकिन जितने भी पुराने एलपीजी उपयोग करता है.

वह याद रखेंगे कि अगर वह अपना गैस सिलेंडर दोबारा से भरवाना चाहते हैं तो, उन्हें अपने रजिस्टर्ड नंबर से ही फोन करना पड़ेगा तभी यह सुविधा उन को दी जाएगी। 

निष्कर्ष:

आज के इस अनुच्छेद में हमने आपको गैस सिलेंडर की मूल्यों में भारी गिरावट के बारे में बताया। इसके साथ ही सब्सिडी से जुड़ी हुई जानकारी दी।

अतः हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। मिलते हैं आपसे अपने अगले अनुच्छेद में। तब तक के लिए नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram