Ayushman Yojana: दे रहा है पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा

Ayushman Yojana: स्वास्थ्य है तो सब कुछ है. यह बात किसी भी तरह से अनुचित नहीं है. आज के इस लेख में हम लोग आयुष्मान कार्ड योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर देश के सभी सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों का बेहतर इलाज़ सुनिश्चित कराने के लिए ही प्रति वर्ष ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा के रूप में आयुष्मान कार्ड योजना को लांच किया है.

इस योजना का लाभ सभी लोग प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कौन-कौन सी अहर्ताएं जरूरी है आपको इस लेख में मिल जाएगी .

आप भी प्राप्त कर सकते हैं, आयुष्मान कार्ड

आप सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जा सकता है. किंतु इसके लिए सर्वप्रथम यह जरूरी है कि ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन किया जाए. यदि आपने भी आयुष्मान कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आपको इसके अंतर्गत आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किया जाएगा.

आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनाने के वास्ते आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जिससे कि आप आसानी से ओटीपी सत्यापन कर सके. जिसके परिणाम स्वरूप आप बेहद सरलता से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर अपने आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. 

प्राप्त होगा ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा:

यदि आप आयुष्मान कार्ड योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो आपको यह बात भी अवश्य ही पता होगी, कि इसके अंतर्गत ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है. जिसके प्रयोग के लिए व्यक्ति विशेष का सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किये गए अस्पतालों में जाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

केंद्र सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किए गए अस्पताल में जाकर के यदि इलाज करवाया जाता है तो ₹500000 तक का खर्च इसी आयुष्मान कार्ड के तहत कवर कर लिया जाता है. इस प्रकार से देश में उपस्थित सामाजिक तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को भी स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने का अवसर मिलता है.

बताते चलें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं की नई लिस्ट जारी भी की जा चुकी है समय रहते जरूर जान लें, अन्यथा इन नयी योजनाओं के लाभ से कहीं आप वंचित न रह जाएँ।

किस प्रकार से बनाएं आयुष्मान कार्ड?

यदि आप की भी इच्छा है कि आप स्वयं का आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन माध्यम से बनाएं तो इसके लिए हमने इन स्टेप्स को नीचे सूचीबद्ध किया है, जिसे फॉलो करके आप आसानी से यह कार्य कर सकते हैं.

1. जैसे ही आप आयुष्मान कार्ड योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में आएंगे. आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा.

2. होम पेज पर आने के पश्चात आपको रजिस्टर अथवा साइन इन का विकल्प दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक कर लेना होगा.

3. क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष इसका लॉगइनफॉर्म खुल कर आ जाएगा.

4. अब आपको यहां पर स्वयं का मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा. ओटीपी सत्यापन करना होगा.   

5. ऐसा करने के पश्चात आपके समक्ष इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

6. तत्पश्चात आपको यहां पर मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज कर देना है.

7. आखिर में आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना होगा. जिसके पश्चात आपको इसका लॉगइन आईडी व पासवर्ड प्रदान कर दिया जाएगा.

8. पोर्टल में लॉगिन करें तथा स्वयं का आयुष्मान कार्ड यहां से आप बना सकते हैं.

9. पोर्टल में पंजीकरण करने के पश्चात आपको लॉग इन करना होगा और पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपके समक्ष इसका डैशबोर्ड खुल कर के आ जाएगा.

10. यहां पर अब आपको Complete Your E KYC के विकल्प का चयन करना होगा, और इसकी सभी प्रक्रिया को पूर्ण करना पड़ेगा.

11. इसके पश्चात आपके समक्ष इसका menu डैशबोर्ड खोल करके आ जाएगा.

12. अब यहां पर आपको Search Beneficiary Details के विकल्प का चयन करना होगा.

13. क्लिक करने के पश्चात आपके सामने इसका सर्च बेनिफिशियरी पेज खुल कर के आ जाएगा. जहां पर आपको सभी जानकारियों को दर्ज करना पड़ेगा, और सबमिट करना है.

14. यहां पर आपको अलग-अलग आयुष्मान कार्ड के लिस्ट प्राप्त होगी. जिसमें से आपका अपना आयुष्मान कार्ड का चयन करना होगा, और उसे डाउनलोड करना होगा.

हमारे द्वारा उल्लेखित इन सभी स्टेप्स को यदि आप सावधानीपूर्वक फॉलो करते हैं, तो आप अपने आयुष्मान कार्ड को बनाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

क्या पुरानी बीमारी का इलाज संभव है?

अक्सर लोगों के मन मस्तिष्क में यह बात भी घूमती रहती है कि यदि उन्हें पहले से ही कोई गंभीर बीमारी है. जिसका इलाज करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ रही है और उसके पश्चात आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है, तो क्या तब भी उस पुराने बीमारी का इलाज इस योजना के तहत करवाया जा सकता है?

तो इसका उत्तर है हां. यदि आयुष्मान कार्ड धारक को पहले से ही कोई बीमारी है, तो वह इस योजना के तहत उसका भी इलाज आसानी से करवा सकता है.

यहां ये भी बताते चलें आपको की अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची अभी तक नहीं देखा है जिसका आप इंतज़ार कर रहे हैं तो एक बार जरूर देख लें.

इस बारे में लगभग सभी ने कभी ना कभी सुन रखा होगा कि स्वास्थ्य ही असली धन होता है और यह सत्य भी है. कहने का मतलब यह है कि अनुमान लगाइए यदि एक व्यक्ति है उसके पास कोई धन नहीं है किंतु वह पूरी तरह से स्वस्थ है, तो उसके पास यह सामर्थ्य होता है कि वह अपनी मेहनत करके धन अर्जित कर सके.

लेकिन अगर किसी व्यक्ति के पास बहुत ही ज्यादा धन है. लेकिन उसे बहुत ही ज्यादा गंभीर बीमारी भी है तो उसका सारा धन उस बीमारी में ही चला जाता है. ऐसे में उसका धन कोई भी कार्य का नहीं रहता है. सारा धन बीमारी के इलाज़ में व्यर्थ हो जाता है.

इन्हीं आपातकालीन खर्चों से बचने के वास्ते ही लोगों के द्वारा अक्सर स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त किया जाता है. देश में उपस्थित 70% आबादी ने कोई ना कोई स्वास्थ्य बीमा कवर ले ही लिया है. बाकी के बचे जनसंख्या को स्वास्थ्य बीमा कवर आयुष्मान कार्ड योजना के तहत प्रदान किया गया है.

निष्कर्ष:

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए लाई गई योजना आयुष्मान कार्ड योजना पर विचार विमर्श किया है. हमने यह भी बताया है, कि आप किस प्रकार से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं? हम आशा करते हैं कि हमारे यह लेख आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा.

Leave a Comment

Join Telegram