Birth Certificate: सिर्फ 10 मिनट में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

Birth Certificate Online : आप सभी लोगों के लिए बहुत ही खुशखबरी की खबर है अब आप सब घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं अपना जन्म प्रमाण पत्र. जितने भी लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए काफी समय से सोच रहे हैं उन सबके लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है.

सरकार ने ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है अब आप आसानी से घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है.

इस आर्टिकल में आज हम आप सभी को जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए लगने वाले दस्तावेज और उसमें लगने वाले चार्ज के बारे में बताने वाले हैं. साथ ही यह भी बताने वाले हैं कि आप कैसे जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. तो जन्म प्रमाण पत्र बनाने से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

जन्म प्रमाण पत्र क्या है और क्यों जरुरी है बनाना?

जन्म प्रमाण पत्र वह अन्य दस्तावेजों की तरह ही बहुत ही महत्वपूर्ण है यदि आप कहीं बाहर जाने के लिए वीजा पासपोर्ट बनवा रहे हैं तो उस समय आपको जन्म प्रमाण पत्र का बहुत ज्यादा जरूरी पड़ेगा.

इसके अलावा आप सरकारी नौकरी के लिए कहीं इंटरव्यू दे रहे हैं तो फिर उसमें भी आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगा. अगर आप कहीं बड़े कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपना एडमिशन करा रहे हैं तो उस वक्त भी आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगा.

जन्म प्रमाण पत्र कई जगह बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ता है उसके बगैर काम भी नहीं होता है. इसलिए जनम प्रमाण पत्र का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है यह एक ऐसा चीज है जिसका आपको कभी भी अचानक जरूरत पड़ सकता है.

इसलिए पहले से ही जन्म प्रमाण पत्र बना कर रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है आप जल्द से जल्द जन्म प्रमाण पत्र बना ले.

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

अगर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आपको बताते चलू की सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो इसके आवेदन की प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताया है आप इसके माध्यम से अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको सबसे पहले बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा और फिर आगे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करते हुए हैं. जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा.

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में लागत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब ऑनलाइन बनाने का प्रक्रिया नहीं था तो जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोगों को 300 से 500 रुपए देना पड़ता था और साथ ही साथ समय भी बहुत ज्यादा देना पड़ता था.

पहले लोग ब्लॉक में जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया करते थे या फिर अपने गांव के प्रज्ञा केंद्र में जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया करते थे.

पर अब ऐसा नहीं है अगर अब आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको किसी तरह का कोई लागत नहीं लगेगा. आप बिल्कुल फ्री में घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

ऐसे ही बहुत ही आसान तरिके से पेंशनर्स घर बैठे ऑनलाइन जमा कर सकेंगे अपना जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन सुविधा के जरिये.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने में समय की लागत

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जो है वह सरकार ने शुरू कर दी है आप सभी के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है के आप घर बैठे बिल्कुल फ्री में अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

पहले लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए 1 दिन नहीं बल्कि कई दिनों तक ब्लॉक का चक्कर लगाना पड़ता था तब जाकर उनका जन्म प्रमाण पत्र बनता था.

लेकिन अब आप ऑनलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करके बहुत ही कम समय में जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करने में आपको कम से कम 15 से 20 मिनट तक का समय लगेगा.

यदि बात करें जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया से बनने की तो 1 हफ्ते के अंदर अंदर आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा और आप उसे ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड भी कर सकते हैं.

अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो पहले ये अच्छी तरह से जान लें की पर्सनल लोन लेने से कब हो सकता है भारी नुकसान.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपका जन्म प्रमाण पत्र नहीं है और आप इस सुनहरे अवसर पर अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं. तो आपको बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. जन्म प्रमाण पत्र में लगने वाले जरूरी दस्तावेज की सूची हमने आपको नीचे बताया है.

  1. अपना आधार कार्ड
  2. माता-पिता का आधार कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल आईडी
  7. सिग्नेचर

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां पर आपको डिजिटल माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र की फॉर्म को भरना होगा. जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

1. जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसका अधिकारिक वेबसाइट है – crsorgi.gov.in.

2. अब आप इसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको आवेदन करें करके विकल्प दिखाई देगा अब आप उस विकल्प पर क्लिक करें.

3. अब आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म खुल गया होगा अब आप इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे और सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.

4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म का स्लिप मिलेगा अब आप इसे डाउनलोड करके रख ले. जिससे कि आपको आगे स्थिति चेक करने में काम आएगा.

निष्कर्ष:

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सभी लोगों के पास बहुत ही सुनहरा मौका है. अभी आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बिल्कुल फ्री और आसानी से घर बैठे बना सकते हैं. इस लेख में आज आप सभी को जन्म प्रमाण पत्र बनाने में लगने वाले समय और खर्च के बारे में बताया है

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने इस लेख का लुफ्त उठाया होगा. अगर आप आगे भी इसी तरह की कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहें और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद.

Leave a Comment

Join Telegram