Ayushman Card Balance Check: घर बैठे चेक करें बैलेंस

आयुष्मान कार्ड सरकार के द्वारा जारी की गई एक बहुत लाभकारी दस्तावेज है. जिनके पास भी यह कार्ड है वह सरकार के द्वारा जारी किए गए लिस्ट के अनुसार किसी भी हॉस्पिटल में जाकर ₹500000 तक का फ्री इलाज करा सकते हैं. यह 5 लाख रुपए सभी के आयुष्मान कार्ड के खाते में जमा हो गए है.

यदि आप जानना चाहते हैं की आपके आयुष्मान कार्ड खाते में 5 लाख रुपए जमा हुआ है या नहीं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

जितने भी लोग अपना आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं उनके खाते में ₹500000 जमा हो चूका है. जो काफी लंबे समय से परेशान थे कि उनके खाते में आयुष्मान कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है उनके लिए बहुत ही खुशी की खबर है.

आप सबको बता दें की यह पैसा आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. चेक करने की प्रक्रिया हमने आपको आगे बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. 

पैसा कितने दिन में आता है? 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत केंद्र सरकार ने सभी के आयुष्मान कार्ड खाते में ₹500000 जमा कर दिया है. जिससे आप सरकार के द्वारा जारी किए गए किसी भी अस्पताल में जाकर अपना फ्री इलाज करवा सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड खाते में प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपए फ्री इलाज कराने के लिए जमा किए जाते हैं. अगर आपने इस कार्ड के द्वारा अपना इलाज करवाया है और आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में कितना पैसा बचा है तो फिर आप इसके अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर बैलेंस की पड़ताल कर सकते हैं. 

योजना का लाभ 

इस योजना के बहुत सारे लाभ है. बहुत से ऐसे गरीब लोग होते हैं जो पैसों की कमी के कारण अपनी छोटी-छोटी बीमारियों का भी इलाज नहीं करा पाते हैं. जो बाद में बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है.

इस कार्ड के मदद से वैसे लोग तुरंत ही अपनी हर तरह की बीमारियों का इलाज करा सकते हैं. उनको इसके लिए कभी भी पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कई बार ऐसा होता है कि पैसा नहीं होने के कारण गरीब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं और डिलीवरी का समय हो जाता है तो लोग जटिल स्थिति में भी जबरदस्ती नॉर्मल डिलीवरी कराने को मजबूर होते हैं. फलस्वरूप जच्चा-बच्चा को नुक्सान उठाना पड़ जाता है.

जिससे कई बार बच्चे की या फिर उसके मां की मृत्यु भी हो जाती है. कई बार तो लोग ज्यादा खर्च हो जाएगा यह सोचकर अपने बीमारियों का इलाज भी नहीं करवाते हैं. इसके एवज में उन्हें अपनी जिंदगी गवानी पड़ती है.

इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड जारी किया हैं. इससे सरकार द्वारा निर्धारित कोई भी हॉस्पिटल में जाकर मुफ्त इलाज का लाभ उठाया जा सकता है.

कितना पैसा मिलता है? 

केंद्र सरकार सभी गरीब लोगों की बीमारियों का इलाज करने के लिए हर साल उनके आयुष्मान कार्ड खाते में 5 लाख रुपए जमा करती है. इस कार्ड की मदद से आप ₹500000 तक का अपना फ्री इलाज करवा सकते हैं.

इसकी जानकारी केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड जारी करने के बाद दी थी.

अगर आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है तो फिर आपके खाते में भी कार्ड का पैसा आ गया होगा। जिसकी कन्फर्मेशन आप इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. जो कि हमने आपको आगे बताया है. 

बैलेंस चेक करने हेतु जरूरी दस्तावेज 

आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिसकी मदद से आप बैलेंस आसानी से चेक कर सकेंगे।

किसी भी फॉर्म को भरने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ती है. जो कि अगर आपके पास हो तो आप बहुत ही जल्दी आवेदन या उसकी स्थिति चेक कर सकते हैं, चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज की सूची नीचे साझा कर दी गई है. 

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. पैन कार्ड
  5. पहचान पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. आयुष्मान कार्ड

जारी किए गए हॉस्पिटल की सूची देखें  

यदि आपको किसी तरह की कोई बीमारी है. आप अपने बीमारी की इलाज आयुष्मान कार्ड के द्वारा कराना चाहते हैं. साथ ही आप जानना चाहते हैं कि सूचि में कौन-कौन सा हॉस्पिटल है जहां पर आप आयुष्मान कार्ड के द्वारा फ्री में इलाज करा सकते हैं.

तो आप यह ऑनलाइन माध्यम द्वारा पता कर सकते हैं.

इस कार्ड के द्वारा फ्री में इलाज किए जाने वाले हॉस्पिटल की सूची चेक करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है. आप इन हॉस्पिटल में जाकर अपना फ्री इलाज करा सकते हैं. 

१. सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। इसका आधिकारिक वेबसाइट है pmjay.gov.in. 

२. अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आपको फाइंड हॉस्पिटल का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा. 

३. अब आप इसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको श्रम कार्ड और कुछ अन्य पूछे गए जनकारी को भरने होंगे और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 

४. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको सारी हॉस्पिटल की सूची दिखाई देगी. जहां आप देख सकेंगे कि आप कौन से हॉस्पिटल में अपना फ्री इलाज करा सकते हैं. 

आयुष्मान कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करें?

1. बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि हमने आपको ऊपर बताया है. 

2. अब आपको इसके होम पेज पर एम आई एलिजिबल इंग्लिश में लिखा हुआ मिलेगा आप उसे क्लिक करें

3. अब आपको अगले पगमे अपना मोबाइल नंबर डालने को कहा जायेगा और उसके बाद आपको कैप्चा भी भरना होगा. 

4. फिर आपके नंबर पर आपको ओ टी पी प्राप्त होगा आप उसे वेरीफाई करा लें . 

5. फिर इसके बाद आपको आगे के पेज पर अपने स्टेट कण नाम सेलेक्ट करना होगा और मांगी हुई बाकी जानकारी डालकर आगे बढ़ना होगा फिर उसके बाद आपको आपका बैलेंस दिख जायेगा. 

निष्कर्ष: 

केंद्र सरकार ने सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड में ₹500000 जमा कर दिए है. इस ₹500000 की मदद से चयनित हॉस्पिटल में जाकर अपना फ्री इलाज करा सकते हैं. अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

साथ ही आप जानना चाहते हैं कि आयुष्मान कार्ड के द्वारा कौन से हॉस्पिटल में फ्री इलाज होता है तो इसकी सूची जांच करने की प्रक्रिया भी हमने आपको ऊपर बताया है. 

आशा करता हूं आप सबको यह लेख बहुत पसंद आया होगा, अगर आप और भी इसी तरह की योजना या इससे संबंधित कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा विजिट करते रहें और इसे अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment

Join Telegram