DA Arrears Update: एरियर का भुगतान, खाते में आएंगे 2,18,000

आज के आर्टिकल में हम सभी लोग केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर जो अपडेट आई है, उसके विषय में जानकारी साझा करने वाले हैं. आपके साथ इस आर्टिकल में हम केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन से जुड़ी बहुत सी बातों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले है.

इसके साथ ही DA को लेकर जो नई अपडेट निकल कर आई है इस पर भी हम लोग विचार विमर्श करने वाले हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स के वास्ते 2023 का नए साल में जनवरी के पहले सप्ताह में ही कर्मचारियों के डीए में वृद्धि देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही मूल वेतन में भी बहुत बड़ी उछाल देखने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट पर एक नजर 

मीडिया की खबरों की माने तो उनके अनुसार यह पूरी तरह से संभव है, कि दिसंबर के बाद जनवरी के पहले सप्ताह में ही कर्मचारियों को 18 महीने से बकाया एरियर का भुगतान किया जा सकता है.

बढ़े हुए AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में यदि नजर डाली जाए तो महंगाई भत्ते में 4% तक की वृद्धि की संभावना जताई जा रही है. यदि यह वृद्धि सफलतापूर्वक हो जाती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बहुत ही बड़ा परिवर्तन होगा.

41% तक बढ़ सकता है DA 

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% ही है. जिसका लाभ सभी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से प्रदान किया जा रहा है.

श्रम विभाग की ओर से जारी सितंबर में AICPI इंडेक्स के आंकड़े में 1.1 अंक की वृद्धि होने के पश्चात यह बढ़कर के 131.3 पर पहुंच चुका है. 

ऐसे में जनवरी 2023 में एक बार पुण: से लगभग 3% तक की वृद्धि की संभावना बहुत ही ज्यादा प्रबल बताई जा रही है.

इस बात का भी अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी में डीए 38% से बढ़कर के 41% तक पहुंच सकता है. 

इसका प्रत्यक्ष प्रभाव लाखों कर्मचारियों की सैलरी तथा पेंशनर्स पर पड़ेगा. कर्मचारियों के सैलरी में कई गुना अधिक तक की वृद्धि होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. 

₹27000 तक की वृद्धि सैलरी में संभव है

यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो उनके अनुसार साल 2023 में यदि 3% तक की वृद्धि पुनः से की जाती है तो यह प्रतिशत 38% से बढ़कर के 41% में पहुंच जाएगा.

इससे न्यूनतम मूल वेतन पर कुल ₹540 प्रति महीने एवं अधिकतम सैलरी में ₹2276 प्रति महीने बढ़ने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

इस वृद्धि से ₹18000 वेतन पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी में लगभग लगभग ₹8600 की वृद्धि होगी. वही जिनकी सैलरी ₹56000 है, उनकी सैलरी में ₹27000 की वृद्धि हो सकती है. 

कब कब की जाती है वृद्धि ?

साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. प्रत्येक छह महीने में डीए में वृद्धि की जाती है एवं कितनी वृद्धि होगी यह भी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर ही निर्भर करता है.

ऐसे में संभावना है कि जनवरी में DA बढ़कर के 41% तक पहुंच जाएगा. इस बार की वृद्धि 2023 के पहले महीने अर्थात जनवरी 2023 में की जाएगी.

पीएम मोदी से की गई है अपील

मीडिया रिपोर्टों की यदि माने तो लंबे समय से अटके डीए एरियर पर नवंबर में होने वाले कैबिनेट बैठक में फैसला किया जाने वाला है.

इस संबंध में बीते महीनों नेशनल काउंसिल के सचिव के द्वारा कैबिनेट सचिव तथा नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष को एक पत्र भी भेजा गया था.

जिसमें सभी कर्मचारियों तथा पेंशनर्स ने इस मुद्दे को पीएम मोदी से जल्द से जल्द हल करने की अपील कर दी थी.

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा यह आस लगाई जा रही है कि नए साल से पहले डीए एरियर पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

जिसको लेकर के कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ जल्द ही कर्मचारियों तथा पेंशनर्स यूनिट के प्रतिनिधियों की बैठक हो सकती है. 

तीन किस्तों में होगा एरियर का भुगतान

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक बैठक में सहमति बनने के बाद ड्राफ्ट तैयार किया गया है और कैबिनेट में पेश किया जाने वाला है.

चर्चा तो यह भी है कि इस बैठक के पश्चात एरियर का भुगतान तीन किस्तों में किया जाएगा या फिर एक बार 1.50 लाख तक की भुगतान पर सहमति बन सकती है

यदि भुगतान हुआ तो कर्मचारियों को उनकी सैलरी के मुताबिक एरियर प्रदान किया जाएगा.

लेवल -13 (7TH CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) वंही लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए प्रदान किया जाएगा.

बहुत सारी सुविधाएं मिलती है

केंद्रीय कर्मचारियों को और भी बहुत सारे सुविधा प्रदान की जाती है. जैसे कि ट्रैवल एलाउंस, डियरनेस एलाउंस, पेंशन सुविधा इत्यादि.

जिससे कि सरकार अपने सभी कर्मचारियों के लिए बेहतर जीवन जीने के साधन उपलब्ध करवा सकें.

पेंशन के जरिए सेवानिवृत्ति के पश्चात कर्मचारियों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. DA में बढ़ोतरी से ट्रैवलर्स में भी इसका प्रभाव पड़ता है. 

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को ऑफिशियल टूर के लिए तेजस ट्रेन में सफर करने की अनुमति नहीं थी, किंतु डीए के बढ़ने के परिणाम स्वरुप ट्रैवल एलाउंस में भी वृद्धि हुई है.

यह सभी सुविधाएं मिल करके सभी युवाओं को अपनी और आकर्षित करती है.

जिसके परिणाम स्वरूप सभी नौजवान इन नौकरियों को पाने के लिए अथक प्रयत्न करते हैं और कड़ी मेहनत से इस नौकरी को प्राप्त कर अपने जीवन को सवारते हैं. 

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA एरियर और उस में आने वाले परिवर्तनों के बारे में आवश्यक जानकारियां साझा की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी. 

Leave a Comment

Join Telegram