E-Shram: खुशखबरी! ऐसे जानें आपके खाते में पैसे आए या नहीं

E-Shram

देश के सभी ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है, सरकार ने ई-श्रम कार्ड के तहत ₹500 रुपए की दूसरी किस्त भी जारी कर दी है। अगर आपने आपके खाते में पैसे आए या नही यह चेक नहीं किया है तो शीघ्र चेक कर लें. देश के श्रमिकों के बैंक खातों में हर महीने ₹500 रुपए आर्थिक सहायता हेतु भेजें जाते हैं. अभी तक उनके बैंक खातों में दो किस्त के ₹1000 रुपए जारी किए जा चुके हैं।

आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों को भरण-पोषण के लिए भत्ता मुहैया कराया जाता है। इस योजना का लाभ देश के श्रमिकों को मिलता है।

यह योजना खासकर देश के हर रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी बेचने वाले लोगों के लिए है।

श्रम कार्ड बनवाने के फायदे

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने के अनेक फायदे हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कार्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस इकट्ठा किया जाता है। 

कार्ड द्वारा श्रमिकों को बुढ़ापे के समय में मजबूत बनाने के लिए पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे उन्हें बुढ़ापे के समय इधर-उधर ठोकर खाने की जरूरत नहीं होगी। वह अपने खर्चो के लिए दुसरो पर आश्रित नहीं रहेंगे।

इसके साथ ही ई-श्रम कार्ड धारक को अपना घर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन की राशि भी मुहैया कराई जाएगी, ताकि श्रमिक को खुद का सपनों का घर बनाने में आसानी हो।

इसके अलावा श्रमिकों के बेटा या बेटी की पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद की जाती है. उनके बच्चो को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है.

देश के सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को PBSBY के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाएगा। इस प्रकार यह योजना उनके परिवार वालों को आर्थिक रुप से सहयोग प्रदान करती है.

इसके अलावा यदि श्रमिक किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹1 लाख रुपए की राशि आर्थिक मदद के तौर पर दी जाएगी। 

श्रमिकों को मुफ्त में साइकिल और सिलाई मशीन प्रदान किया जाएगा और साथ ही साथ दूसरी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर ई-श्रम कार्ड धारकों को दिया जाएगा।

देश के सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रतिमाह ₹500 रुपए के हिसाब से भत्ता मिलता है, इसके अलावा आपातकालीन और महामारी वाली स्थिति में सबसे पहले आर्थिक मदद भी की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप असंगठित क्षेत्र से हैं और अभी तक आपने ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो तुरंत इसे बनवाकर योजना का लाभ उठाएं।

आप देश के किसी भी कोने से ई-श्रम कार्ड के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन माध्यम द्वारा बहुत सरल तरीके से अप्लाई कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए आप रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप या टेबलेट के माध्यम से खुद ही कर सकते हैं.

इसके लिए आपको किसी भी इंटरनेट कैफे पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

और यदि आप इस प्रकार से खुद ही रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क भी देना नहीं पड़ेगा।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है. लेकिन अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप नजदीकी सीएससी केंद्र से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आप रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रम विभाग संसाधन के अधिकारीक वेबसाइट https://eshram.gov.in/  पर विजिट करके, डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपना एक्टिव नंबर डालना होगा और नीचे दर्शया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा। उसके बाद आपसे आपकी कुछ जरूरी जानकारी माँगी जाएगी उसे भी उस फॉर्म में भरना होगा।

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता भी होगी,  जिसका वर्णन निचे किया हुआ है:

  • आधार नंबर
  •  मोबाइल नंबर 
  •  बैंक अकाउंट डीटेल्स

लेकिन अगर किसी के पास मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने नजदीक के किसी भी सीएससी केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके साथ ही जो व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, उनकी उम्र 16 साल से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

श्रमिकों के खातों में पैसे आना शुरू 

श्रम संसाधन विभाग द्वारा ई-श्रम कार्ड के पैसे भेजने का काम शुरू हो चुका है. असंगठित क्षेत्र के जिन-जिन श्रमिकों ने यह कार्ड बनवाया है उनके लिए खुशखबरी है।

ई-श्रम कार्डधारकों के बैंक अकाउंट में ₹1000 रुपए तक की राशि विभाग द्वारा ट्रांसफर कर दी गई है, यदि आपने भी रजिस्ट्रेशन कराया है तो तुरंत पैसे चेक करें।

श्रमिकों के बैंक खातों में हाल ही में ₹1000 रुपए ट्रांसफर किए गए हैं.

देश के सभी श्रमिकों के बैंक खातों में ₹500 से लेकर ₹2000 रुपए तक की राशि ट्रांसफर की जा रही है. आपको बता दें कि श्रमिकों के बैंक खातों में अलग-अलग अमाउंट आ रहे हैं।

ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में ₹500 , ₹1000 , ₹2000 तक भेजा गया है. हर महीने श्रमिकों को ₹500 रुपए भत्ता के रूप में प्रदान किया जाता है।

देश के सभी श्रमिकों के लिए खुशखबरी यह है कि सरकार उनके बैंक अकाउंट में अगली किस्त जारी करने वाली है. खबरों के मुताबिक कार्ड धारकों को ₹500 रुपए की किस्त जल्द जारी की जाने वाली है।

अपना बैलेंस किस प्रकार चेक करें?

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं तो इन 5 तरीकों से अपना पैसे चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं।

1. यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप मैसेज के जरिए चेक कर सकते हैं।

2. आप पोस्ट ऑफिस ब्रांच या बैंक ब्रांच में जाकर पैसे चेक कर सकते हैं. यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते में लिंक नहीं है तो आपको ब्रांच जाना होगा।

3. पैसे चेक करने के लिए उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, ई-श्रम कार्ड मिनी स्टेटमेंट 2022 पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

4. अगर आपका मोबाइल नंबर गूगल पै, फोन पै या पेटीएम पर रजिस्टर है, तो आप यहां से भी चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी आप अपने अकाउंट स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष: 

हमने आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ई-श्रम कार्ड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है, हमने आपको ई-श्रम कार्ड के फायदे के बारे में भी बताया है।

आपको यह भी बताया कि किस तरह से आप खुद को ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं और यदि आप के बैंक खाते में पैसे आते हैं तो किस तरह से चेक कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इस जानकारी से संतुष्ट होंगे। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram