Sariya Cement New Price: धड़ाम से गिरे सरिया सीमेंट के दाम

Sariya Cement New Price

आज हम अपने आर्टिकल के द्वारा सरिया और सीमेंट के दमों मे जो गिरावट हुई है उसके बारे में चर्चा करेंगे। सरिया और सीमेंट के दाम में कुछ सालों में बहुत अधिक वृद्धि हुई है. ऐसे में अगर अचानक इनके दाम में कमी आती है तो यह बहुत बढ़ी बात है और आपको इसका फायदा भी उठाना चाहिए.

क्यूंकि अगर यह सामाग्री काम मूल्य पर उपलब्ध होती है तो इसका असर घर के बजट में साफ़ तौर पर दिखेगा अभी के रेट के हिसाब से आपको घर बनाने में अच्छी बचत हो जाएगी।

जिस प्रकार से बिना नमक के व्यंजनों में स्वाद नहीं आते, उसी प्रकार से बिना स्वप्न तथा लक्ष्य के जीवन में आनंद आना असंभव है. इस वजह से प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य तथा सपने होते हैं जिस की प्राप्ति हेतु व्यक्ति निरंतर प्रयास करता है.

वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति के लक्ष्य विभिन्न होते हैं, किंतु आज के इस पोस्ट में हम सभी लोगों द्वारा सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सपने को साकार करने की विधि का उल्लेख प्रदान करने हेतु हाजिर हुए हैं.

स्वयं के घर बनाने का प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में एक सबसे ज्यादा अहमियत रखने वाला लक्ष्य माना जाता है, हालांकि सभी लोगों का यह स्वप्ना पूर्ण नहीं हो पाता है.

सबसे सुनहरा मौका

इस बारे में सभी जानते हैं कि अभी अभी बरसात की बेला समाप्त हुई है. जिस वजह से देश के बहुत सारे क्षेत्रों में जो भारी वर्षा हो रही थी, उसमें लगाम लग चुकी है.

इसके अतिरिक्त बड़े-बड़े त्योहारों का समय भी समाप्त हो चूका है जिसके कारण लोग बहुत ज्यादा व्यस्त थे.

इसके अलावा इस अवसर को और भी ज्यादा सुनहरा बनाते हुए कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में भी काफी गिरावट देखी गई है.

यदि इस अवसर का फायदा आप उठाते हैं तो यकीन मानिए आपको बहुत ही ज्यादा बचत होगी.

अभी के समय में जो भी कंस्ट्रक्शन कार्यों को शुरू करेगा उसे अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त करने का शुभ अवसर प्राप्त होगा।

इस वजह से यदि आप इस अवसर का फायदा उठाते हैं तो आप कम पैसों में और खूबसूरती से अपने घर को बना सकते हैं.

महंगाई भरा यह दौर

इस बढ़ती महंगाई के चलते देश में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति बहुत ही ज्यादा प्रभावित हो रहा है. हालांकि धनी लोगों की बात अलग है.

किंतु मध्यवर्गीय एवं निम्न वर्गीय परिवार में रहने वाले लोगों को बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

क्योंकि महंगाई के प्रभाव से रोजमर्रा के जीवन में प्रयोग की जाने वाली बुनयादी वस्तुएं भी महंगी हो चुकी है जो कि आम व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा अहमियत रखती है.

ऊपर से इस महंगाई भरे दौर में किसी महंगे कार्य को करना भी बहुत ज्यादा कठिन हो गया है.

इसके साथ ही गृह निर्माण के कार्य जैसे महंगे संकल्प को यदि हाथ में लिया जाता है तो यह अपने आप में ही एक चुनौती है.

इसे पूरा कर पाना बहुत ज्यादा खर्चीला होता है और इसके लिए अच्छी खासी पूंजी की आवश्यकता होती है.

आखिर उतार-चढ़ाव क्यों?

यदि आप भी कंस्ट्रक्शन कार्य में संलग्न रहने वाले व्यक्ति हैं तो आपको भी यह बात अवश्य ही पता होगा कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जाता है.

यदि इसके कारण की बात की जाए तो इसका एक कारण तो यह था की स्टील के ऊपर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी गयी थी.

जिस वजह से देश के आतंरिक बाज़ारों में इसके मूल्यों में तेज़ी से कमी आयी थी. दूसरा मुख्य कारण वर्षा थी.

मॉनसून के परिणाम स्वरुप देश के बहुत सारे क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी जिसके परिणाम स्वरूप निर्माण कार्य करना बहुत ही ज्यादा कठिन था.

इस वजह से कंस्ट्रक्शन कार्य में बहुत ही ज्यादा कमी आई थी और इन कार्यो के कम होने के कारण ही कंस्ट्रक्शन मैटेरियल् के डिमांड में गिरावट आई थी.

अब इस वजह से इसके मूल्यों में भी गिरावट साफ साफ देखी जा सकती है.

गिर चुके हैं सबके मूल्य

आप सभी निर्माण कार्य करने वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है और वह यह है कि सरिया सीमेंट के मूल्यों में तीव्रता से कमी आई है.

फिर वह चाहे सरिया हो, सीमेंट हो, ईंट हो, या फिर रेत हो प्रत्येक वस्तु की कीमतों में थोड़ी सी नरम आहट साफ-साफ देखी जा सकती है.

यदि इस समय में आप अपने घर बनाने के कार्य को प्रारंभ कर देते हैं और इन गिरे हुए मूल्य में ही इन्हें खरीद लेते हैं तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा फायदा होगा.

सरिया का मूल्य जानें

यदि बात करें सरिया की तो वर्तमान में सरिया का मूल्य बहुत ही ज्यादा गिर चुका है. आपको बता दें कि कुछ दिनों पूर्व सरिया ने खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

वह ₹75000 प्रति टन के हिसाब से बेची जा रही थी, किंतु अभी यदि आप इसकी खरीददारी करते हैं तो आप ₹10000 तक की बचत एकबार में कर सकते हैं.

क्योंकि वर्तमान में सरिया का मूल्य ₹65000 प्रति टन के हिसाब से चल रहा है जोकि खरीददार को सीधे-सीधे ₹10000 तक का फायदा दिलाती है.

सीमेंट का मूल्य

सीमेंट के मूल्य में भी अच्छी खासी गिरावट देखी जा सकती है. आपको बता दें कि सरीया के मूल्य के साथ-साथ सीमेंट के मूल्यों में भी अच्छी गिरावट देखी गई है और यह गिरावट प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर कि ₹20 के मध्य में है.

यदि बात की जाए बिरला उत्तम सीमेंट की तो यह ₹400 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा था.

किंतु अभी वर्तमान में यह बाजार में ₹380 में उपलब्ध है. वहीं जो सीमेंट ₹450 में बेचे जा रहे थे वह वर्तमान में ₹440 में बाजार में उपलब्ध है.

इसके अतिरिक्त ब्रांडेड सीमेंट कंपनियां जैसे कि एसीसी, अल्ट्राटेक तथा अंबुजा यह सभी सीमेंट के मूल्यों में भी बहुत ही ज्यादा नरमाहट साफ साफ देखी जा सकती है.

प्रारूप बनाना है आवश्यक

यदि आपके द्वारा कंस्ट्रक्शन कार्य किया जा रहा है तो इस कार्य को प्रारंभ करने से पहले आपको एक विशेष बात का ख्याल रखना है कि आप एक प्रारूप जरूर तैयार करें.

जिसमें आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप कितने रुपए उस समय खर्च करेंगे? कितने रुपए के कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाली चीज़े खरीदेंगे?

कितने आपको मिस्त्री को देने होंगे? और कितने समय में आपका यह कार्य संपन्न होगा?

क्योंकि यदि आपने कार्य प्रारंभ कर दिया और मध्य में उसे छोड़ दिया तो पुनः से उसे प्रारंभ करने में ज्यादा रुपयों का खर्च आ सकता है. जो कि आपके लिए निसंदेह एक घाटे का सौदा होने के अलावा और कुछ नहीं होगा.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने कंस्ट्रक्शन मैटेरियल से जुड़ी जो भी नई अपडेट है. इसके बारे में सारी आवश्यक बातें आपको बताई हैं,

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको बहुत अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment

Join Telegram