Aadhaar Card: आधार कार्ड को रद्द होने से बचाएं, ऐसे करें अपडेट

आधार कार्ड अभी के समय में एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चूका है और अगर आपके पास भी आधार कार्ड मौजूद है तो आपको भी एक बार इसे अपडेट करने की आवश्यकता है नहीं तो यह रद्द भी हो सकती है क्योंकि पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अब जरूरी हो गया है।

इसके अलावा अपने सारे डिटेल्स को जैसे कि अपना नाम , निवास प्रमाण, आयु, मोबाइल नंबर, अपना सरनेम यह सब आप आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के ठीक कर सकते हैं यह सारी सुविधाएं यूआईडीआई द्वारा अपने आधार कार्ड धारियों के लिए दी गई है।

आधार कार्ड यूआइडीएआइ द्वारा हर भारतीय नागरिक को प्रदान किया गया है। आधार कार्ड में 12 अंको की एक संख्या होती है जिसके आधार पर ही नागरिकों की पहचान कि जा सकती है। अब आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है।

स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, एयरपोर्ट या फिर सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेकों अनेक योजनाओं के लिए आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जा रहा है। जी हां आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी देंगे कि आप अपने आधार कार्ड को रद्द होने से कैसे बचा सकते हैं।

इसके साथ ही आप किन प्रक्रियाओं के द्वारा अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। कैसे आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन प्रक्रियाओं के द्वारा भी अपडेट कर सकते हैं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी प्रक्रियाऐं बताएंगे तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में अंत तक।

अपने आधार कार्ड को रद्द होने से कैसे बचाएं?

आधार कार्ड को रद्द होने से बचाने के लिए आपको आधार कार्ड को अपडेट करना होगा। उसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारियों को सही तरीके से भरना होगा।

अगर आपको ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं समझ में आती है तो आप अपने समीप के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं।

इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। जिसको दे करके आप अपना काम आसानी से करवा लेंगे।

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको कॉमन सर्विस सेंटर में भी आप कैसे अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं यह भी बताएंगे।

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे हमेशा पूरी तरह से सुरक्षित रखना चाहिए एवं समय-समय पर इसे अपडेट भी करते रहना चाहिए।

आजकल बहुत से लोगों द्वारा फर्जी आधार कार्ड बनाया जा रहा है जिससे गलत काम हो रहे हैं। इसीलिए सरकार चाहती है कि कहीं कोई आपका आधार कार्ड गलत तरीके से इस्तेमाल ना करें।

इसीलिए समय-समय पर सरकार हमें अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की सलाह देते रहती है।

क्योंकि अभी हाल ही में आधार कार्ड से जुड़े बहुत सारे गंभीर मामले सामने आए हैं जिससे सरकार भी अचंभित है।

अब आप अपने आधार के जरिए कहीं भी राशन ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करके रखना होगा।

इसीलिए अगर आप भी किसी परेशानी में नहीं पड़ना चाहते हैं तो अपने आधार कार्ड को समय रहते अपडेट करवा लें।

आधार कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • स्कूल का सर्टिफिकेट
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड
  • अगर नाम बदलना है तो नाम परिवर्तन प्रमाण पत्र
  • शादी के बाद आधार कार्ड में सुधार करने के लिए शादी का प्रमाण पत्र
  • छोटे शिशु का आधार कार्ड बनाने के लिए उनके माता-पिता का आधार कार्ड भी लगता है।

अगर आपके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज है तो आप आसानी से अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड जन सेवा केंद्र पर कैसे अपडेट होता है?

आपके नजदीक में जो भी आधार जन सेवा केंद्र हो वहां पर केंद्र के संचालक द्वारा अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी ओरिजिनल प्रमाण पत्र ले जाना होगा।

वहां पर संचालक द्वारा आपका आधार कार्ड बहुत ही आसानी से अपडेट कर दिया जाएगा। बस केवल आपको इन सारी प्रक्रियाओं के लिए कुछ पैसे जमा करने होंगे।

आधार कार्ड में अपना नाम, उपनाम और लिंग जो केवल एक बार बदल सकते हैं इसके अलावा आप अपना निवास प्रमाण पत्र, फोटो व अपना फोन नंबर बार-बार बदल सकते हैं।

आधार कार्ड के जरिए उस व्यक्ति की पूरी पहचान की जाती है, जिसका वह आधार कार्ड होता है क्योंकि आधार कार्ड में एक qr-code रहता है। जिसमें व्यक्ति की पूरी जानकारी रहती है जिसमें उसका पता, उम्र, नाम, बायोमेट्रिक सब कुछ रहता है।

इसे यूनिक आईडी भी कहा जाता है। यह भारत में सब नागरिकों का अलग अलग होता है। आइए जानते हैं कि आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करेंगे।

ऑनलाइन अपडेट कैसे करें।

सबसे पहले आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज आ जाएगा।

अपडेट योर आधार के विकल्प पर जाएं।

डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करें।

अपना आधार नंबर भरें।

मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा।

ओटीपी नंबर को ओटीपी बॉक्स में भरें।

डेमोग्राफिक डाटा अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।

अब सुधार शुल्क भरेंl

सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपने जो महत्वपूर्ण दस्तावेज दिए हैं वह आपके आधार कार्ड में अपडेट कर दिया जाएगा।

फर्जीवाड़ा से बचें 

फर्जीवाड़ा से बचने के लिए UIDAI द्वारा आम नागरिकों के लिए सावधानी बरतने को कहा गया है। अगर आपने पब्लिक कंप्यूटर से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड किया है तो आप जितनी जल्दी हो सके वहां से उसे डिलीट कर दें।

अगर आपने अपना आधार कार्ड वहां से डिलीट नहीं किया तो आप परेशानी में फंस सकते हैं। कोई भी गलत व्यक्ति वहां से आपका आधार कार्ड डाउनलोड कर के आप के कार्ड से फ्रॉड कर सकता है।

अपना ओटीपी कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें। यह हमें बार-बार समझाया जाता है कि आधार से जुड़े नंबर पर आने वाले ओटीपी को आप किसी के साथ भी शेयर ना करें, अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं।

आपने हमेशा देखा होगा कि महत्वपूर्ण दस्तावेज में हम आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के बारे में चर्चा करते हैं तो वह नंबर आपका होना चाहिए आप अपना आधार नंबर किसी और के मोबाइल से कभी लिंक ना करें।

अपने आधार कार्ड को हमेशा लॉक करके रखें यह सेवा यूआईडीएआई द्वारा उनकी वेबसाइट पर दी गई है जिसमें जाकर के आप लॉक और अनलॉक के नियमों का फायदा उठा सकते हैं।

यहां जाकर के आप अपने कार्ड को लॉक भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अनलॉक भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड का उपयोग हम मुख्यता कब-कब करते हैं

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए

गैस कनेक्शन लेने के लिए

गैस सब्सिडी लेने के लिए

मोबाइल का सिम लेने

होटल रूम बुक करने

वाहन लेने

मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने

जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी में उपयोग होता है

बच्चे का स्कूल में नामांकन कराने

बैंक खाता खुलवाने

पासपोर्ट बनाने

रेलवे टिकट लेने

हवाई यात्रा का टिकट बुकिंग

निवास प्रमाण पत्र

ड्राइविंग लाइसेंस

अस्पताल में एडमिट होने के लिए

हमने आज आपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है कि आप अपना आधार कार्ड किस तरह से अपडेट करवा सकते हैं। 

इसके अलावा यूआईडीएआई द्वारा कौन-कौन सी सूचना आम नागरिकों के लिए जारी की गई है जिससे वह किसी फ्रॉड में ना फंसे, हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा।

आप हमारे इस आर्टिकल में दिए गए जानकारियों का लाभ उठा कर के अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं और अपनी सारी जानकारियां सुरक्षित रख सकते हैं। हमारे आर्टिकल में अब तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram