CBSC CTET Exam: कब होगी सीटेट की परीक्षा? देखें पूरी जानकारी

जब भी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( CTET) के फॉर्म सरकार द्वारा निकाले जाते हैं। तब लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस फॉर्म को भरते हैं। इस बार भी कई युवाओं ने अपने शिक्षक बनने के सपने को साकार करने की दिशा में कदम उठाया है और सीटेट के फॉर्म भरे हैं। अब फार्म भरने के बाद सभी को इंतजार है सीटेट के परीक्षा की तारीख का। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि सीटेट की परीक्षा किस तारीख को होगी तो हमारे अनुच्छेद में अंत तक बने रहें। 

यदि परीक्षा की बात करें तो परीक्षा दो पालियों में होने वाली है। जिसमें पहली पाली का समय 9:30 से लेकर 12:00 बजे तक है तथा दूसरी पाली का समय 2:30 से लेकर 5:00 बजे तक है। 

हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही आपका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। परीक्षा का सेंटर आपके एडमिट कार्ड पर पूरे पते के साथ अंकित किया हुआ मिलेगा। जिसे आप सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ctet.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके ‌बाद जो पेज सामने खुलेगा उसमें आपको देखना है कि सीबीएसई एडमिट कार्ड सीटीईटी 2022 का ऑप्शन कहां पर दिया हुआ है तथा इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अगला पेज जो खुला है। उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को भर दें और सबमिट पर क्लिक करें। जिसके बाद आप देखेंगे कि आपका एडमिट कार्ड आपके स्क्रीन पर आ गया है। अब आप इसे डाउनलोड कर लें।

अगर आप यूपी में पढाई कर रहे हैं और छात्रवृति लेते हैं तो ये जानना बहुत जरुरी है की छात्रवृत्ति को रिनुअल कैसे करें?

सीटेट परीक्षा पास करने के फायदे

आप में से जितने भी लोगों का सपना एक शिक्षक बनने का होगा, उन्हें इस परीक्षा के बारे में बखूबी पता होगा कि शिक्षक बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना बहुत हीं जरूरी है।

यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो जितने भी केंद्रीय विद्यालय हैं‌ वहां पर आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं। 

इसके अलावा सरकार द्वारा जो शिक्षकों की बहाली निकाली जाती है उसमें भी सीटेट पास होना अनिवार्य होता है और यदि आप किसी प्राइवेट स्कूल में भी नौकरी करना चाहते हैं तो वहां भी अगर आपके पास सीटेट की डिग्री मौजूद होती है तो आप को अधिक प्राथमिकता दी जाती है।

यदि आपने भी अपने सीटेट की परीक्षा पास कर ली है तो आप केंद्रीय विद्यालय नवोदय या आर्मी पब्लिक स्कूल जैसे बड़े स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आप छात्र जीवन जी रहे हैं और यूपी में रहते हैं तो ये जरूर जान कर खुश हो जाएंगे। क्योंकि यूपी सरकार विद्यार्थियों को देने वाली है 1100 रु की स्कॉलरशिप।

कितने सालों के लिए मान्य है सीटेट?

शुरुआत में जब कोई व्यक्ति सीटेट की परीक्षा पास कर लेता था तो उस परीक्षा की मान्यता केवल 7 सालों तक ही होती थी। इसका मतलब अगर आपने सीटेट की परीक्षा पास कर ली तो 7 साल पूरे हो जाने के बाद आपको दोबारा इस परीक्षा को पास करने की जरूरत होती थी। 

जिससे युवाओं को काफी ज्यादा कठिनाई हो रही थी क्योंकि परीक्षा पास करने के बाद यदि 7 सालों तक उन्हें नौकरी नहीं मिली या वह किसी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सके तो उन्हें दोबारा इस परीक्षा को पास करना होता था। 

इस परेशानी को देखते हुए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर ने विचार करके इस समय अवधि को दिसंबर 2021 से समाप्त कर दिया और फैसला किया कि इस परीक्षा की मान्यता पूरे जीवन भर मान्य रहेगी और अब यदि आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो इसकी मान्यता जीवन भर रहती है।

इसके अलावा आप इस परीक्षा को पास करने के बाद जीवन में कभी भी किसी भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी पढ़ाई लिखे के साथ-साथ पैसा भी कमाना चाहते है तो इसे जरूर पढ़ें –अपने पैसे कैसे बचाएं? जानिये कुछ खास तरीके.

परीक्षा के लिए किन विषयों की तैयारी करनी होगी?

यदि आप सीटेट परीक्षा पास करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको कौन-कौन से विषयों की तैयारी करनी पड़ेगी। 

जैसा कि आप जानते हैं सीटेट की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं जिसमें पहला कक्षा 1 से लेकर 5 के लिए होता है और दूसरा कक्षा 6 से लेकर 8 के लिए। 

यदि आप कक्षा 1 से लेकर 5 तक के लिए पहला पेपर देना चाहते हैं तो इसमें आपको कुल मिलाकर पांच विषयों की तैयारी करनी होगी। जिसमें  पहला भाषा I और दूसरा भाषा II, इसमें आप अपनी सहूलियत के हिसाब से अपनी भाषा चुन सकते हैं। 

तीसरा है बाल विकास और शिक्षाशास्त्र। चौथा है पर्यावरण अध्ययन और पांचवा है गणित। इन सभी विषयों में 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों की संख्या कुल मिलाकर 150 होगी। एक सही जवाब आपको एक अंक दिलाएगा। गलत जवाब के लिए कोई अंक नहीं काटे जाएंगे।

वहीं अगर बात करें पेपर दो यानी कि कक्षा 6 से 8 के लिए तो इसमें भी आपको 5 विषयों की तैयारी करनी पड़ेगी।

पहला भाषा I दूसरा भाषा II, तीसरा बाल विकास और शिक्षाशास्त्र। चौथा गणित और विज्ञान या फिर सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान। 

इस विषय के लिए आप अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं या तो आप विज्ञान और गणित का चुनाव कर सकते हैं या फिर सामाजिक विज्ञान और सामाजिक अध्ययन का।

इन सभी विषयों में 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कुल मिलाकर 150 होंगे। इसमें भी एक सही जवाब के लिए आपको एक अंक प्राप्त होगा और गलत जवाब के लिए कोई अंक नहीं काटे जाएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 2:30 घंटे का समय मिलेगा।

अब जान लेते हैं कि परीक्षा को पास करने के लिए आपको कितने अंको की आवश्यकता होगी?

यदि आप सामान्य वर्ग के हैं तो आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए 90 अंको की आवश्यकता होगी यानी 60% और 60% पाने के लिए आपको 150 में से 90 प्रश्नों का सही उत्तर देना होगा।

यदि आप एसटी, एससी या ओबीसी वर्ग के हैं तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको 82 अंकों की जरूरत होगी। यानी कि 55%.

अगर आप भी किसी किसान परिवार से बिलोंग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है – किसान सम्मान निधि योजना के बैनिफिशरी स्टेटस को कैसे चेक करें, यहां जाने पूरी प्रक्रिया.

सीटेट की परीक्षा कब होगी?

इस साल जो सीटेट की परीक्षा होने वाली है इसके लिए आवेदन करने की तिथि 31 अक्टूबर वर्ष 2022 से शुरू थी। जिसकी अंतिम तिथि 24 नवंबर 2022 थी। 

इस बीच लाखों लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है और अब सभी को इंतजार है की परीक्षा की तिथि कब निर्धारित होती है। 

यह तो शुरुआत से ही तय है कि यह परीक्षा 2022-23 के बीच में होगी यानी कि दिसंबर से जनवरी के बीच में तथा फरवरी महीने तक इस‌ परीक्षा का परिणाम भी आ जाएगा ।

इसके अलावा पिछली बार की तरह इस बार भी सीटेट परीक्षा ऑफलाइन नहीं बल्कि ऑनलाइन मोड में होगी। 

पहले की तरह इस बार आपको कागज और कलम में सीटेट की परीक्षा देने की सुविधा नहीं मिल पाएगी। 

आपको परीक्षा इस बार कंप्यूटर पर देनी होगी। आपके सामने एक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे। 

आपके अनुसार जो विकल्प सही है आप उस विकल्प पर क्लिक करें तथा सेव एंड नेक्स्ट के ऑप्शन को प्रेस करें। 

यदि सही विकल्प को चुनने के बाद आपको लगे कि यह विकल्प सही नहीं है और आपको अगर दूसरा विकल्प चुनने की इच्छा है तो आप चुने गए विकल्प पर दोबारा से क्लिक करें और उसके बाद सही विकल्प को चुनने के लिए उस विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद सेव एंड नेक्स्ट क्लिक करें। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके पास अपने उत्तर को बदलने का ऑप्शन नहीं रहेगा। 

इसीलिए पूरी तरह से सुनिश्चित होने के बाद ही सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करके आगे बड़े। 

निष्कर्ष

आज के इस अनुच्छेद में हमने आपको सीटेट परीक्षा से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। साथ में आपको यह भी बताया है कि सीटेट की परीक्षा होने की संभावना कब है?

आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा हमारे अनुच्छेद में अंतर तक बने रहने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram