TFRI Recruitment: कई पदों पर निकली भर्तियां, आवेदन शुरू

वे सभी युवा जिन्हें सरकारी नौकरियों का इंतजार था। उनके लिए एक और सुनहरा अवसर आया है। उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान ने कई पदों पर भर्तियां निकाली है। यदि आप भी इस क्षेत्र में रखते हैं रुचि तो आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियां जैसे कि इन पदो पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है तथा आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए और आप किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं? इन सभी सवालो के जवाब आपको हमारे आज के इस अनुच्छेद में मिलेंगे।

तो हमारे इस अनुच्छेद को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। जल्द ही टीएफआरआई के 15 पदों में बहाली के लिए आवेदन शुरू होने वाले हैं। चलिए जानते हैं किन किन पदों के लिए आवेदन होने वाले हैं। 

इन 15 पदों में से 6 पद तकनीकी सहायक के लिए, 7 पद निम्न श्रेणी लिपिक के लिए, एक पद ड्राइवर के लिए तथा अंतिम 1 पद मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए निकाला गया है।

क्या है आवेदन करने की तिथि?

टीएफआरआई में निकली इन भर्तियों के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें आप 12 दिसंबर 2022 से आवेदन कर सकते हैं तथा इसकी अंतिम तिथि 9 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो याद रहे कि आप 9 जनवरी 2023 से पहले ही आवेदन कर दें अन्यथा इस तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

जो भी छात्र और छात्राएं दसवीं या बारवीं पास है। उन सभी के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। पश्चिमी मध्य रेलवे विभाग जनवरी में बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं।

इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु क्या शुल्क निर्धारित किया गया है?

यदि आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी आवेदन शुल्क 1100 रुपए है, जो सामान्य वर्ग के तथा पिछड़ा वर्ग  के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित किया गया है,ले

किन यदि आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं तो आपको इस आवेदन को करने के लिए ₹600 का भुगतान करना पड़ेगा।

आयु सीमा क्या होनी चाहिए?

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी बहाली में आवेदन करने हेतु एक निश्चित आयु सीमा निर्धारित की जाती है। उसी आयु सीमा के व्यक्ति हीं उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है जो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है,

लेकिन एससी और एसटी के लोगों को इस आयु सीमा में विशेष छूट मिली है जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट को खोलकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

नए साल पर बड़ी खुशखबरी पाने के लिए तैयार हो जाए सभी सरकारी कर्मचारी, क्योंकि अब आपकी सैलरी में अच्छा खासा इजाफा होने वाला है। सभी केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वा में पुर 9000 की बढ़त होने वाली है।

आवेदन करने के लिए योग्यता

जितने भी दसवीं और बारहवीं पास छात्र है, वे सभी इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है। हालांकि अलग-अलग पदो के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यकता है।

चलिए आपको बताते हैं कि किस पद के लिए आवेदन करने हेतु क्या योग्यता होनी चाहिए। 

यदि आप तकनीकी सहायक यानी कि टेक्निकल असिस्टेंट के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका बीएससी पास होना आवश्यक होगा।

यदि आप निम्न श्रेणी लिपिक यानी कि लोअर डिविजन क्लर्क के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी योग्यता 12वीं कक्षा पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर में हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग जानना भी जरूरी है।

यदि आप ड्राइवर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका सिर्फ 10वीं पास होना अनिवार्य है और आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध होना चाहिए।

इन पदों के अलावा जो लोग मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, उनकी योग्यता केवल 10 वीं पास होना आवश्यक है।

फार्म भरने के बाद सभी को इंतजार है सीटेट के परीक्षा की तारीख का। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि सीटेट की परीक्षा किस तारीख को होगी तो हमारे अनुच्छेद में बने रहें।

चयन प्रक्रिया

जैसा कि आप जानते हैं कि सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल है। पहले तो कई तरह की परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है।

फिर दस्तावेजों के सत्यापन से और अंत में जाकर मेडिकल टेस्ट से तथा हर चरण में सफलता पाने के बाद आप आगे बढ़ते जाते हैं‌ और अंत में जाकर आपको नौकरी मिलती है। 

जितने भी इच्छुक उम्मीदवार है उन्हें सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना पड़ेगा। जिसके बाद उनकी लिखित परीक्षा ली जाएगी।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उनका स्किल टेस्ट करवाया जाएगा‌ स्किल टेस्ट में सफल होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा कि,

आपने जो भी दस्तावेज़ आवेदन के समय जमा किए हैं वह सभी पूर्ण रूप से सही है या नहीं और अंत में जाकर सभी आवेदकों की मेडिकल टेस्ट करवाई जाएगी।  

इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद जाकर आपने जिस पद के लिए आवेदन किया है उस पद पर आप को चयनित किया जाएगा।

टीएफआरआई में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज़

टीएफआरआई  में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज़ मौजूद होने चाहिए क्योंकि जब आप आवेदन करेंगे तब आपको फॉर्म के साथ-साथ आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए भी कहा जाएगा।

अतः इन सभी दस्तावेजों को अपलोड भी करना होगा और याद रहे कि फॉर्म भरते वक्त आपको अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो और अपने सिग्नेचर भी अपलोड करना होगा। तभी जाकर आपका आवेदन पूरा हो सकेगा। 

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए। आपका पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं,

उस पद के लिए जो योग्यता चाहिए उसे प्रमाणित करने के लिए उसका रिजल्ट तथा जिन पदों के लिए कंप्यूटर टाइपिंग की आवश्यकता है, उसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर संस्था द्वारा प्राप्त सर्टिफिकेट भी देना होगा। 

टीएफआरआई में आवेदन करने की प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने क्रमबद्ध तरीके से आपको बताने जा रहे हैं जिसे यदि आप ध्यान से पढ़ें तो आप आराम से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

याद रहे आवेदन करते वक्त आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करनी होगी और अंत में जब आप अपना आवेदन पूरा कर ले तो आवेदन की एक कॉपी  डाउनलोड करके ज़रूर अपने पास रख लें। 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा। जो हम आपको यहां उपलब्ध करवा रहे हैं। जो इस प्रकार है – https://tfri.icfre.gov.in/direct-recruitment

जैसे ही आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक होम पेज खुलेगा। जिस पर आप देखेंगे कि सभी अलग-अलग पदों के नाम अंकित किए हुए हैं। आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पद पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक डाउनलोड का ऑप्शन आएगा उसे डाउनलोड करें और अच्छी तरह से पढ़ लें।

इसके बाद आप देखेंगे कि आवेदन के लिए एक लिंक दिया हुआ है जिस पर आपको क्लिक करना है।

जैसे ही आप आवेदन के लिए लिंक पर क्लिक करेंगे। एक फॉर्म आपके सामने खुलेगा। इसमें जो भी जानकारियां आपसे मांगी गई है वह आप सही-सही भर दें।

इसके अलावा आपको कुछ दस्तावेज भी इस फॉर्म के साथ देने होंगे।

सभी भरे गए जानकारियों को ध्यान से एक बार चेक कर लें और सबमिट पर क्लिक कर दें। इन सभी बताई गई प्रक्रियाओं को करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज की अपनी इस अनुच्छेद में हमने आपको TFRI द्वारा निकाली गई विभिन्न पदों पर भर्तियों के बारे में पूरी जानकारी दी है। जैसे कि आप किस प्रकार इसमें आवेदन कर सकते है तथा इसमें आवेदन करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान देना होगा इत्यादि।

आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का अनुच्छेद पसंद आया होगा। हमारे अनुच्छेद को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram