Sariya Ka Rate: सीमेंट और सरिया के रेट में आई भारी गिरावट

कुछ महीनों से लगातार सीमेंट और सरिया के रेट में गिरावट होती चली जा रही है अभी साल के आखरी महीने में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है। प्रत्येक वर्ष नवंबर में सरिया के दामों में थोड़ी गिरावट देखी जाती है लेकिन इस वर्ष बहुत ज्यादा ही सरिया के दाम गिर चुके हैं इसके साथ ही साथ सीमेंट के दाम भी गिर रहे हैं

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे सरिया और सीमेंट के घटते मूल्यों का लाभ उठा सकते हैं।

साथ ही साथ हम देंगे कुछ जानकारियां कि कैसे आप इस अवसर का लाभ उठाकर अपने भवन निर्माण का काम शुरू कर सकते हैं।

कैसे पहचाने सही सीमेंट और सरिया की गुणवत्ता को , तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में अंत तक।

सरिया का मूल्य

इस साल हमें सीमेंट और सरिया दोनों के मूल्य में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है कुछ महीने पहले इसी साल सरिए का मूल्य 94 हजार रुपए प्रति टन हो गया था।

उसके बाद से अभी सरिया का मूल्य 60,000 रुपए प्रति टन हो गया है। सरिया में 18% जीएसटी भी जुड़ता है। सरकार ने अभी सरिया के ऊपर निर्यात शुल्क बढ़ा दिया है।

यह भी एक वजह हो सकती है सरिया के मूल्य में गिरावट होने की। सीमेंट के दाम भी पहले के अपेक्षा अभी काम है अगर इसके कारण की तरफ ध्यान दें तो रेत का काम भी अभी बंद पड़ा हुआ है।

यह भी एक कारण हो सकता है सीमेंट के दाम गिरने की क्योंकि भवन निर्माण सामग्रियों में रेत, ईट, सरिया, सीमेंट, बजरी इन सब सामग्रियों से ही भवन निर्माण का कार्य शुरू होता है।

जिसमें से कुछ सामग्रियां अभी उपलब्ध नहीं है जैसे अभी अवैध उत्खनन को सरकार द्वारा रोक लगाया गया है।

जिससे बजरी बाजार में उपलब्ध नहीं है यह सब भी एक कारण हो सकता है सीमेंट और सरिया के मूल्य के गिरने का।

Sariya Cement Ka Rate इतना गिर गया है की भवन निर्माण नए साल में आपके  बजट में कैसे यहां से जानिए?

किसे लाभ होगा?

सीमेंट और सरिया के मूल्य गिर जाने से उन लोगों को लाभ होगा जो बहुत दिनों से अपने भवन निर्माण का कार्य शुरू करना चाह रहे थे।

आप इस अवसर का लाभ उठा कर के जल्द से जल्द अपने भवन निर्माण का कार्य शुरू कर सकते हैं क्योंकि 1000 स्क्वायर फीट का एक घर बनाने में लगभग 1 से 2 टन सरिया की आवश्यकता होती है।

जिस प्रकार से अभी के मूल्य चल रहें उसमें लगभग 10 से 15 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से कमी दिख रही है जिससे  आपके बजट में काफी बचत हो जाएगी।

बाजार में दो तरह के सरिया उपलब्ध होते हैं। एक ब्रांडेड और एक नॉन ब्रांडेड, मुख्यता आप अपना घर बनवाने के लिए ब्रांडेड सरिए का ही इस्तेमाल करेंगे।

एक मध्यमवर्गीय परिवार के लिए घर बनाना बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला होता है जिसे पूरा करने में वह अपने जीवन की कमाई का एक बड़ा हिस्सा लगा देता है ताकि,

उसकी आने वाली पीढ़ी भी इसी घर में आराम से अपना जीवन गुजर-बसर कर सकेंl

Sariya Cement Rate जानें सबसे पहले फिर भवन निर्माण करें शुरू, क्योंकि सरिया के मूल्य में आई है गिरावट पूरी जानकारी के लिए यहां देखें।

भवन निर्माण के बारे में मुख्य बातें

भवन निर्माण करने के पहले आपको भवन निर्माण सामग्रियों के बारे में थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए।

अगर आपके पास पहले से ही सभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की जानकारी होगी तो आप को नुकसान कम होगा।

घर बनाते वक्त बार-बार तोड़फोड़ करने से आपका ही नुकसान होगा जिसमें समय और पैसे दोनों की बर्बादी होगी। इसीलिए घर बनाने के पहले आप अपने घर का नक्शा किसी सिविल इंजीनियर से बनवाएं।

इंजीनियर आपको कम बजट में अच्छी मजबूती के साथ एवं कम समय में घर कैसे बनाएं इसके बारे में सही तरीके से जानकारी देगा और आप का नक्शा आपके कहे अनुसार बनाकर तैयार कर देगा।

नक्शा बनवाने में थोड़े पैसे तो जरूर लगते हैं लेकिन यहां आप अगर पैसे बचाएंगे तो आगे जाकर के आपको परेशानियों का सामना करना होगा इसीलिए नक्शा हमेशा किसी सही सिविल इंजीनियर से ही बनवाए।

Sariya Cement Rate News आपके लिए है खुशखबरी बहुत कम पैसों में बनाए अपना घर फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका विस्तृत जानकारी यहां से मिलेगी।

सरिया से जुड़ी जानकारी

भवन निर्माण करने में सरिया का सबसे अहम रोल होता है। सरिया भूकंप रोधी होना चाहिए।

सरिया में लचीलापन होना चाहिए क्योंकि अच्छे सरिए की पहचान उसके लचीलापन से ही होती है जो कि आपको ब्रांडेड सरिया में मिल जाएगा। ब्रांडेड सरिया में जंग नहीं लगता है ।

ब्रांडेड सरिया को सालों साल तक अपने घर की मजबूती प्रदान करने के लिए भरोसा कर सकते हैं।

भवन निर्माण के लिए मुख्यता Fe- 500 नंबर के सरिया का इस्तेमाल किया जाता है। मार्केट में आपको Fe-415 से लेकर के 500,550,600 नंबर के सरिया मिल जाएंगे।

लेकिन आप घर बनाने के लिए 500 नंबर के सरिया का इस्तेमाल करें। बाकी सरिए का इस्तेमाल बड़े कंस्ट्रक्शन के लिए किया जाता है।

इसके अलावा घर बनाने के लिए 8 एमएम से लेकर के 16 एमएम तक के सरिया का इस्तेमाल घर की फाउंडेशन से लेकर घर की छत, सीढ़ियां इन सब को बनाने में किया जा सकता है।

बड़े कंस्ट्रक्शन जैसे कि मॉल, अस्पताल, रेस्टोरेंट्स, पुल पुलिया, इन सब में 8 एमएम से लेकर के 40 एमएम तक के सरिया का इस्तेमाल होता है।

नकली माल बेचने वालों से सावधान रहें

सरिया आपको लोकल में भी मिल जाएगा जिसमें कि कार्बन की मात्रा ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

जो मुड़ने के बजाये चटकने और टूटने लगता है कुछ दुकानदार थोड़े पैसे कमाने के चक्कर में लोकल सरिया को ब्रांडेड बता कर आपको बेच सकते हैं।

इन्हीं सब कारणों से आप किसी ब्रांडेड दुकान पर जाकर ही सरिया की खरीदारी करें। ताकि आप नकली माल बेचने वालों से बचे रहें।

ब्रांडेड सरिया लेने से आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसमें सरिया की बनाने की पूरी प्रोसेस आपको बताई जाएगी।

सही सीमेंट की पहचान कैसे करें।

अभी फिलहाल अल्ट्राटेक सीमेंट की बोरी बाजार में 330 रुपए में उपलब्ध है वही डालमिया के सीमेंट की प्रति बोरी 410 रुपए में मिल रही है।

इसके अलावा प्रिया सीमेंट, श्री सीमेंट, बिरला सीमेंट, जेपी सीमेंट कंपनी की बोरियां कोई 390 है तो कोई 350 रुपए में उपलब्ध है। सभी ब्रांड के सीमेंट बोरियों के मूल्य अलग-अलग हैं।

हर सीमेंट की बोरी के पीछे उसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट लिखी होती है। जिससे आपको पता चल जाएगा कि इस सीमेंट को कब बनाया गया था। और वह कितने दिनों तक ठीक रहेगा।

सीमेंट की बोरी पर लिखे हुए मैन्युफैक्चरिंग डेट से 3 महीने के अंदर अंदर ही सीमेंट का उपयोग हो जाना चाहिए।

पुराने सीमेंट के इस्तेमाल से आपका मकान जगह जगह से टूटने लगेगा ।जहां भी आपने पुराने सीमेंट का इस्तेमाल किया है वहां से सीमेंट झड़ने लगेगा।

भवन निर्माण के लिए 43 ग्रेड सीमेंट ही सबसे उपयुक्त माना गया है। पुराने सीमेंट में छठ और कंक्रीट को पकड़ने की शक्ति कम हो जाती है।

अक्सर दुकानों में सही रखरखाव नहीं होने के कारण भी सीमेंट में गांठ पड़ जाती है वैसे सीमेंट का उपयोग भी सही नहीं होता है।

सीमेंट को छूते के साथ ही आपको उसकी क्वालिटी का भी अंदाजा हो जाएगा छूने के दौरान आपको ठंडक का एहसास होगा तो,

सीमेंट अच्छी गुणवत्ता वाला है। सीमेंट में चिकनाहट होनी चाहिए और और पानी में डालते के साथ सीमेंट डूबने के बजाय तैरने लगी तो सीमेंट सही क्वालिटी का है।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सीमेंट और सरिया से जुड़ी जानकारी प्रदान की है।

अचानक से सीमेंट और सरिया के दाम इतना क्यों गिरने लगे और आप इस अवसर का लाभ कैसे उठा सकते हैं इसके बारे में चर्चा की है।

सीमेंट और सरिया का सही चुनाव कैसे करें अपने भवन निर्माण के लिए, यह भी बताया है। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram