Sariya Cement Price: खुशखबरी सरिया के दामों में गिरावट

कंस्ट्रक्शन कार्य में ही सर्वाधिक सरिया का प्रयोग किया जाता है, ऐसे में इसके मूल्य में होने वाले परिवर्तन कंस्ट्रक्शन कार्यों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. स्टील सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला वस्तु है तथा इसके साथ ही साथ ही यह महंगी वस्तुओं की सूची में भी शुमार है.

स्टील के मूल्य अन्य मटेरियल की तुलना में काफी ज्यादा होते हैं. स्टील का प्रयोग सारे कार्यो में किया जाता है, लेकिन घर बनाते समय इसका प्रयोग घर को योजनाबद्ध तरीके से निर्धारित आकार देने हेतु किया जाता है.

स्टील का प्रयोग दृढ़ता के लिए

स्टील का प्रयोग कंस्ट्रक्शन कार्य में मुख्य रूप से दृढ़ता प्रदान करने हेतु किया जाता है. क्योंकि कॉंक्रीट को आकार लेने में समय लगता है, लेकिन उस समय तक की प्रतीक्षा करना कंस्ट्रक्शन वर्क के लिए मुनासिब नहीं है.

तात्पर्य यह है कि कॉंक्रीट को ठोस होने में समय लगता है और जब तक यह ठोस ना हो जाए तब तक यह अपनी धुर अवस्था में होता है. जिसे यदि उसी अवस्था में छोड़ दिया जाए तो वह समय के साथ कठोर हो जाती है.

ऐसे में सीमेंट और कंक्रीट के इस घोल को आकार प्रदान करने हेतु ही कई सारी लकड़ियों का प्रयोग किया जाता है.

ऐसे में इस कंक्रीट को दृढ़ता प्रदान करने हेतु बार का प्रयोग किया जाता है. हालांकि बार अलग-अलग व्यास में उपलब्ध होते हैं.

एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का प्रभाव

आपकी जानकारी के लिए इस बात से हम आपको अवगत करवा दे, कि मार्च-अप्रैल के दौरान ही सरिया का मूल्य अपने रिकॉर्ड से काफी ज्यादा ऊंचा जा चुका था.

उसके पश्चात सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का निर्णय ले लिया.

इसके परिणाम स्वरूप घरेलू बाजार में स्टील के मूल्य में तेजी से गिरावट देखने को मिली है, सरिया के मूल्य में आई इस कमी का मुख्य कारण भी यही रहा है.

दूसरी तरफ मानसून के परिणाम स्वरूप देश के बहुत सारे क्षेत्रों में काफी ज्यादा वर्षा हो रही थी.

जिसके चलते निर्माण गतिविधियां पूरी तरह से रुक गई थी, जिसका प्रभाव कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की डिमांड पर देखने को मिला था.

जिसके पश्चात सरिया के मूल्य में तेजी से गिरावट देखने को प्राप्त हुई. किंतु अभी इसके मूल्य बढ़ने लगे हैं. बीते 2 सप्ताह के दौरान ही बहुत सारे शहरों में सरिया ₹1000 प्रति टन तक महंगी हुई है.

वैसे तो यह अभी भी जुलाई की तुलना में ₹6000 प्रति टन के हिसाब से सस्ता ही है.

अप्रैल में क्या मूल्य था?

यदि आप अप्रैल के विषय में जानने का प्रयास करें, तो आप पाएंगे कि अप्रैल के महीने में सरिया के मूल्य अपने निर्धारित रिकॉर्ड से काफी ज्यादा उच्चतम स्तर पर बेचे जा रहे थे.

अप्रैल के महीने में सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन निर्धारित किया गया था, किंतु अभी इसके मूल्य काफी ज्यादा गिर चुके हैं.

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए ब्रांडेड सरिया की तो इसके मूल्यों में भी वृद्धि देखने को मिली थी.

अप्रैल के महीने में ब्रांडेड सरिया ₹100000 प्रति टन के हिसाब से लोगों के द्वारा खरीदा जा रहा था, किंतु अभी इसका मूल्य केवल ₹80000 से लेकर के ₹81000 प्रति टन हो चुका है.

सीमेंट के मूल्य भी जानें

यदि बात की जाए सीमेंट की तो इसके मूल्यों में भी अभी हाल फिलहाल में गिरावट देखने को मिली है,

हालांकि भविष्य में इसमें वृद्धि की जा सकती है और इसकी सुनिश्चितता भी बड़ी-बड़ी सीमेंट कंपनियों के द्वारा प्रदान की जा चुकी है.

सीमेंट कंपनियों ने इस बात के विषय में भी जानकारी प्रदान कर दी है, कि अगले वर्ष के प्रारंभ होने के पश्चात सीमेंट के मूल्य में ₹20 प्रति बोरी के हिसाब से वृद्धि होगी.

इस वृद्धि के परिणाम स्वरूप अभी जो सीमेंट इतने कम मूल्य पर उपलब्ध करवाया जा रहा है.

इसके मूल्य में वृद्धि हो जाएगी जिसके परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन कार्य और भी ज्यादा महंगा हो जाएगा. 

इन बातों का ख्याल रखें

स्वयं का घर बनाना बिल्कुल भी सरल कार्य नहीं है, इस कार्य हेतु बहुत ही ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है.

इसके साथ ही साथ पैसों की भी बहुत ही ज्यादा लागत इस कार्य में देखने को मिली है.

यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है और आप अपने निर्माण कार्य को प्रारंभ कर लेते हैं, तो फिर इससे आपको ही नुकसान होगा इस वजह से जब भी आप कंस्ट्रक्शन कार्य प्रारंभ करें,

तो यह बात पूर्णता सुनिश्चित कर लें की आपके पास पर्याप्त धन है जिससे कि आप अपने निर्माण कार्य को सुचारु रुप से जारी रख सके.

इसके अतिरिक्त आप के निर्माण कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व इस बात का भी पूर्ण ख्याल रखना है, कि जिस प्लॉट का चयन आप निर्माण कार्य हेतु करेंगे वहां की जमीन समतल हो.

जिससे कि आपको भविष्य में उसे समतल करने हेतु अधिक पैसे खर्च ना करना पड़े और इसके साथ ही साथ जमीन का आकार आयताकार या फिर वर्गाकार होना चाहिए.

आड़े टेढ़े जमीन में आप अपने गृह निर्माण कार्य को यदि प्रारंभ करते हैं, तो इससे आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

टिप्स और ट्रिक्स है कारगर

यदि आप स्वयं का घर बनाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप इस कार्य में कुछ पैसों की भी बचत कर ले, तो यह पूर्णता संभव है लेकिन आपको कुछ खास बातों का विशेष ख्याल रखना है.

जब भी घर बनाया जाता है तो फिर उसमें लकड़ियों की आवश्यकता होती है और वह लकड़ियां लंबी हल्की और मजबूत होनी चाहिए.

ऐसे में ज्यादातर लोग शीशम और सागवान को प्राथमिकता देते हैं किंतु यह लकड़िया काफी ज्यादा महंगी आती है.

इसके स्थान पर यदि आप सस्ती लकड़ियों का भी प्रयोग करते हैं, तो भी काम चल जाएगा

इसके अतिरिक्त लकड़ी के बने चौखट के स्थान पर यदि आप कंक्रीट के बने चौखट का प्रयोग करते हैं, तो यह भी आपके पैसे बचाने का कार्य कर सकता है.

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के विषय में कुछ आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है,

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां को लाभान्वित करेगी.

Leave a Comment

Join Telegram