UP Board Exam Date: यूपी बोर्ड एग्जाम पर बड़ी अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक परीक्षा परिषद जिसे यूपी बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। इस बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट का इंतजार खत्म हो चुका है। यूपी बोर्ड की परीक्षा का डेटशीट जारी होते ही 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी। सभी विद्यार्थियों को परीक्षा की डेट शीट के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और उत्तर प्रदेश बोर्ड के जरिए अपनी दसवीं और बारहवीं की शिक्षा पूर्ण कर रहे है तो आपको UP Board Exam Date और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई परीक्षा की डेट शीट के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे स्पष्ट शब्द में समझाया गया है।

UP Board Exam Date

बिहार, झारखंड, सीबीएसई, आईसीएसई जैसे लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का डेटशीट जारी कर दिया गया है।

मगर यूपी बोर्ड के छात्रों को हम बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा डेट शीट और बोर्ड परीक्षा के एवज में किसी भी प्रकार का अपडेट जारी नहीं किया गया है।

जैसा कि हम सब जानते हैं, उत्तर प्रदेश भारत की सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए इच्छुक 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है।

कुछ सूत्रों के मुताबिक फरवरी के महीने में यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो सकती है।

आपको यह पता होना चाहिए कि यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए इस वर्ष 2023 में 58 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हर साल उत्तर प्रदेश और बिहार में बहुत सारे बच्चे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं।

मगर बीते कई सालों से चल रहे ट्रेंड के अनुसार हर साल लाखों की तादाद में बच्चे अपने बोर्ड की परीक्षा को छोड़ देते हैं।

परीक्षा में अनुपस्थित रहने का रिकॉर्ड सीबीएसई और आईसीएससी बच्चों का काफी कम है मगर यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड के बच्चों का काफी अधिक है।

इस वजह से रजिस्ट्रेशन के मुताबिक संख्या में बच्चे उपस्थित नहीं होते हैं।

बहराल हर साल अलग-अलग शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित करवाई जाती है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा भी इसी महीने के बीच होने वाली है मगर यूपी सरकार के तरफ से इस बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी अभी तक साझा नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करें?

किसी भी परीक्षा में मॉडल पेपर आपको यह बताता है कि परीक्षा में सवाल किस तरह के पूछे जाएंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सवाल किस तरह के आएंगे और इसके लिए आपको इस तरह से तैयारी करनी चाहिए इसे समझाने के लिए यूपी सरकार ने यूपी बोर्ड की मॉडल परीक्षा पेपर को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल का मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

मॉडल पेपर में पूछा गया सवाल अत्यंत महत्वपूर्ण होता है उस से मिलता जुलता सवाल ही बोर्ड परीक्षा में पूछा जाता है।

इस वजह से यूपी बोर्ड की तैयारी करने वाले सभी छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि एक बार अपने बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर डाउनलोड करें।

इसके साथ ही मॉडल पेपर में जिन पाठ्यक्रमों से सवाल पूछा गया है, उन पाठ्यक्रमों को विशेष रूप से तैयार कर लें।

यूपी बोर्ड रोल नंबर कैसे चेक करें?

यूपी बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए उनका रोल नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा के छात्रों को एडमिट कार्ड देती है। डेट शीट के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए जारी किया जाएगा।

एडमिट कार्ड की जानकारी आपको अपने स्कूल कॉलेज से मिल जायेगी।

एडमिट कार्ड ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है उसमें आपका बोर्ड रोल नंबर लिखा रहेगा।

अपने एडमिट कार्ड को अच्छे से संभाल कर रखें क्योंकि एडमिट कार्ड परीक्षा के बाद भी बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है।

एडमिट कार्ड से आप अपने बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा के विषयों के बारे में पता कर सकते हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो आपको रोल नंबर के साथ साथ बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी होने का प्रमाण भी देता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको UP Board Exam Date के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हमने आपको यह भी समझाने का प्रयास किया है कि परीक्षा का मॉडल क्वेश्चन पेपर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और रोल नंबर कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Comment

Join Telegram