PM Kisan Yojana: खाते में आएगी सम्मान निधि की 13वीं किस्त

आज इस लेख में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। सरकार हर साल किसान की खेती को सुरक्षित बनाने के लिए आर्थिक मदद पीएम किसान योजना के तहत मुहैया करवाती है। पीएम किसान योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आप पीएम किसान योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारियों को आज के लेख में बताया गया है।

पिछले साल जितने किसानों ने आवेदन किया था उनमें से सभी का वेरिफिकेशन पूरा नहीं हो पाया था।

इसके अलावा भारत के कुछ राज्यों में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है। इस वजह से इस साल पीएम किसान योजना और तीव्र तरीके से पूरे भारतवर्ष में फैलाने का प्रयास किया जाएगा, जिसके लिए सरकार 60000 करोड़ का बजट मुहैया करवा रही है।

पीएम किसान योजना के पैसे से जुड़ी जानकारी को पाने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

PM Kisan Yojana 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत के सभी किसानों को आर्थिक सुविधा देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत भारत के सभी किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल ₹6000 की राशि भेजी जाती है। हाल ही में सरकार के द्वारा ग्यारवहीं किस्त भेजी गई थी।

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 9.5 करोड़ किसानों ने आवेदन किया है, इसमें से 7.5 करोड़ किसानों का पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो चुका है।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को तीव्रता से किसानों का पंजीकरण करने पर दबाव डाला है। उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष से किसानों का पंजीकरण तेज होगा और अधिक से अधिक रकम दी जाएगी। 

पीएम किसान योजना का पैसा हर महीने सरकार भेज देती है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सुविधा दी जाती है।

इस आर्थिक सुविधा को मुहैया करवाने के लिए अब तक 20000 करोड रुपए खर्चा किया जा चुका है।

पीएम किसान योजना की पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किए गए पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस योजना की पात्रता पर खरा होना आवश्यक है जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  • सम्मान निधि योजना के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए।
  • किसान सम्मान निधि योजना में केवल उन किसानों को रखा गया है जिनके पास 2 हेक्टर या उससे कम की जमीन है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल भारत के मूल नागरिक किसानों को दिया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कौन से मुख्य लाभ मिलेंगे उनकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से हर साल ₹6000 की राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकार आपको खेती पर लगने वाले खर्च को कम करने और आर्थिक रूप से किसानों को आश्वासन देने का प्रयास करती है।
  • योजना में सरकार ने किसी भी प्रकार के बीच वाले को नहीं रखा है सीधा पैसा किसान के बैंक अकाउंट में आ जाता है।

पीएम किसान योजना के लिए लगने वाले दस्तावेज

अगर आप सरकार के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते हैं तो कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप एक भारतीय किसान है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दी जाने वाली सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो पीएम किसान योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिसके लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा –

Step 1 – सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना है।

Step 2 – उसे ऑनलाइन पोर्टल पर आपको दाहिनी तरफ “Farmer Corner” का विकल्प देखने को मिलेगा। जिसके नीचे दो अलग-अलग प्रकार के विकल्प दिए गए होंगे।

Step 3 – अगर आप पहली बार इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आप एक बार आवेदन कर चुके हैं और आपका आधार कार्ड लिंक फेल हो गया है तो दूसरे विकल्प पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर क्लिक टू कंटिन्यू के विकल्प पर क्लिक करें।

 Step 5 – इसके बाद Yes का विकल्प चुने और आपके समक्ष एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे ध्यान पूर्वक भरें।

आवेदन फॉर्म में आप जिस अकाउंट नंबर को दर्ज करेंगे उस अकाउंट नंबर पर हर 4 महीने में ₹2000 सरकार के तरफ से भेज दिया जाएगा। यह पैसा किसान की खेती के खर्च में सहायता करेगा। इस योजना के तहत सरकार साल में ₹6000 की राशि देती है।

पीएम किसान योजना की किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत के हर किसान को हर साल ₹6000 की राशि दी जाती है।

अब तक इस योजना के तहत सरकार ने 11 किस्त में पैसे दिए है। हाल ही में सरकार ने दो किस्त पैसा किसानों के बैंक अकाउंट में भेजा है।

नए साल में पीएम किसान योजना के तहत किसानों को गिफ्ट मिलने की संभावना है जिसके तहत उन्हें 13वी किस्त जल्द मिलने वाली है।

साल में ₹6000 की राशि सरकार 3 किस्त में अदा करती है। जहां आपको हर 4 महीने पर ₹2000 की राशि सरकार के तरफ से मिलती है।

किसानों के बैंक अकाउंट में हर 4 महीने पर ₹2000 तीन बार आते हैं इस तरह साल में ₹6000 की राशि सरकार पीएम किसान योजना के तहत दी जाती है।

इस योजना के तहत किसानों को पैसा देने का उद्देश्य है कि उनके खेती में लगने वाले खर्च को कम किया जा सके।

किसानों को खेती में काफी पैसा खर्च करना पड़ता है इस वजह से वह बहुत परेशानी का सामना करते हैं इसलिए इस योजना के तहत सरकार किसानों को आर्थिक मदद मुहैया करवाती है ताकि उनका खेती में लगने वाला खर्च कम हो सके।

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें?

सरकार साल में तीन बार पीएम किसान योजना का पैसा भेजती है। एक साथ बहुत सारे किसानों को पैसा भेजने के कारण कई बार बैंक में पैसा आने के समय में दिक्कत हो सकती है।

मगर इस योजना के तहत सरकार 1 साल में ₹6000 प्रत्येक किसान के बैंक अकाउंट में भेज देती है। अगर आपने पीएम किसान योजना में आवेदन किया है तो आपको भी इसका पैसा मिलेगा जिसे चेक करने के लिए आप उनके आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से अटैच है तो जैसे ही आपके बैंक में पैसा आएगा आपके मोबाइल पर इसका मैसेज दे दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना के पैसे को चेक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने स्थानीय बैंक के शाखा में जाकर पता कर लें।

बैंक में जाकर अब तुरंत पता कर सकते हैं कि हाल ही में कितना पैसा आपके बैंक अकाउंट में आया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको पीएम किसान योजना 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन प्रक्रिया और पैसे से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए है, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram