Ration Card List: खुशखबरी अब ये सामान भी मिलेगा मुफ्त

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक हैं तो आप सभी लोगों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। यदि आप भी राशन कार्ड का प्रयोग करते हैं, तो फिर पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों को अब मुफ्त में राशन मिलना प्रारंभ हो चुका है।

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से बहुत सारी ऐसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। जो उन्हें इस महंगाई भरे दौर में थोड़ी सी राहत प्रदान करती है।

आपको बता दें कि राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में मध्यवर्गीय परिवारों के साथ-साथ निम्न वर्गीय परिवारों को भी कवर किया गया है।

इस बात से यह स्पष्ट होता है, कि राशन कार्ड योजना का लाभार्थि क्षेत्र काफी ज्यादा विस्तृत है।

राशन कार्ड योजना क्या है?

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत देश में मध्यवर्गीय परिवारों के साथ साथ निम्न वर्गीय परिवारों को भी राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है और इन दिनों राशन कार्ड कितना ज्यादा महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज बन चुका है, इस विषय में प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी है।

राशन कार्ड योजना के तहत कार्ड धारकों को हर महीने काफी कम मूल्य दरों में राशन उपलब्ध कराया जाता है।

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को ₹1 में 1 किलो चावल तथा ₹2 में 1 किलो गेहूं प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति को लगभग 5 किलो तक का अनाज हर महीने प्रदान किया जाता है।

यह वस्तुएं भी दी जाती है

राशन कार्ड योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थियों को चावल और गेहूं प्रदान किया जाता है। किंतु इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारी आवश्यकता की वस्तुएं प्रदान की जाती है। जिनमें मुख्य रुप से चीनी, नामक, किरासन तेल इत्यादि सम्मिलित है।

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में तो कई कई बार जरूरतमंद लोगों को कंबल, मच्छरदानी इत्यादि सामग्रियां भी राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान की जाती है।

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत यह मूलभूत सामग्रियां ही उपलब्ध करवाई जाती है। किंतु राशन कार्ड दस्तावेज अन्य सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्ति हेतु भी सहायता प्रदान करती है।

जारी की जाती है लाभार्थी सूची

राशन कार्ड योजना के तहत नियमित रूप से लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। अर्थात राशनकार्ड लाभार्थी सूची में नियमित रूप से नए सदस्यों का नाम जोड़ा जाता है तथा अपात्र और मृत सदस्यों का नाम हटाया जाता है।

वैसे तो इस बार की लाभार्थी सूची को इसी महीने अर्थात जनवरी 2023 में ही जारी किया जा चुका है।

यदि आप अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक करना चाहते हैं, तो फिर आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट में आसानी से विजिट करके यह कार्य कर सकते हैं।

अक्सर लोग अपने परिवार में आए नए सदस्यों का नाम राशन कार्ड योजना से जुड़वाने हेतु आवेदन करते हैं।

तत्पश्चात जब लाभार्थी सूची निकल कर आती है, तो फिर उन सदस्यों का नाम लाभार्थी सूची में जुड़वा दिया जाता है और उनके नाम पर भी राशन प्रदान किया जाना प्रारंभ हो जाता है।

सम्मिलित किए जाने वाले इन नए सदस्यों में मुख्य रूप से नवविवाहिता तथा शिशु होते हैं। शिशु चाहे माता-पिता के द्वारा जन्म दिए गए हो या फिर गोद लिए गए हो, इस योजना के तहत आसानी से नाम जोड़ा जा सकता है।

राशन कार्ड के प्रकार

जैसा कि हमने इस विषय में जानकारी प्रदान की है कि राशन कार्ड योजना के तहत देश में रहने वाले निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी स्थान दिया गया है। इस वजह से इन के मध्य में भेद करने हेतु राशन कार्ड की अलग-अलग वैरायटी उत्पन्न हुई है।

देश में रहने वाले नागरिकों को उनके आय के अनुरूप ही राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड, राशन कार्ड योजना के तहत वितरित किए जाते हैं। जिसका विवरण नीचे में उपलब्ध है-

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है। जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं।

इन्हें इस योजना के तहत 15 किलो तक का अनाज प्रदान किया जाता है। प्रदान किए जाने वाले इस अनाज में गेहूं, चावल इत्यादि सम्मिलित होते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है। जिनकी वार्षिक आय ₹20000 या फिर उसे से कम की होती है।

इसके साथ ही साथ वे अपना जीवन यापन भी गरीबी रेखा के नीचे करते हैं। इस कार्ड के जरिए लाभार्थी 25 किलो तक का अनाज हर महीने प्राप्त कर सकता हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – यह राशन कार्ड हमारे देश में प्रदान किया जाने वाला सर्वाधिक दुर्लभ राशन कार्ड है, क्योंकि यह केवल उन्हें प्रदान किया जाता है, जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। अंतोदय राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी हर महीने35 केजी अनाज उठा सकते हैं।

एक परिवार, एक राशन कार्ड

हालांकि इस विषय में काफी सारे लोग जानते हैं, किंतु कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है कि राशन कार्ड योजना के तहत एक परिवार में एक ही राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

ऐसा कदापि संभव नहीं है, कि एक परिवार में एक सदस्य को अलग से राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

एक परिवार में सदस्यों की संख्या चाहे कितनी ही क्यों न हो, उन्हें केवल और केवल एक ही राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा।

परिवार का राशन कार्ड बनाने में कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसके विषय में भी हमने इसी पोस्ट में उल्लेख प्रदान किया है।

जरूरी दस्तावेज 

परिवार के मुखिया के सदस्य का आधार कार्ड आवश्यक है।

परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र चाहिए। इसके साथ ही साथ उसी का जाति प्रमाण पत्र तथा आवासीय प्रमाण पत्र भी आवश्यक है।

परिवार के मुख्य सदस्य के बैंक पासबुक डिटेल्स भी चाहिए होंगे।

परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड चाहिए।

आवेदन कर्ता अथवा परिवार के मुखिया का श्रमिक कार्ड या फिर जॉब कार्ड भी आवश्यक है।

ग्राम पंचायत अथवा नगर पंचायत से अनुमोदन।

इसके साथ ही साथ बीपीएल सर्वे क्रमांक भी चाहिए होगा।

एक चालू मोबाइल नंबर।

पूरे परिवार का एक संयुक्त फोटो भी आवश्यक है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको लाभान्वित करेगी।

Leave a Comment

Join Telegram