Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, 3 महीने के लिए बढ़ाने पर विचार

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न  योजना के अंतर्गत जो भी लाभार्थी अभी सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाला राशन उठा रहे हैं उन्हें यह जानकर बहुत खुशी होगी कि सरकार द्वारा इस योजना को और 3 महीने के लिए बढ़ाने के बारे में विचार किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत लगभग 80 करोड लाभार्थी जुड़े हुए हैं जिन्हें सरकार द्वारा राशन मुहैया कराया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज सरकार द्वारा दिया जाता है।

सरकार द्वारा इस योजना को बहुत बार बंद करने की कोशिश की गई लेकिन, फिर इसी सोच के साथ इसे आगे बढ़ाया गया कि, अगर इस योजना को बंद कर दिया जाए तो जो 80  करोड़ लाभार्थी हैं उनका क्या होगा। अब इस योजना को 3 महीने फिर बढ़ाने का विचार किया जा रहा है।

जी हां आज हम अपने आर्टिकल में बात करेंगे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में जिसमें नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के अंतर्गत देश के असहाय एवं गरीब लोगों को राशन प्रदान किया जा रहा है और जानेंगे इससे जुड़ी और भी जानकारियां, राशन कार्ड क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में भी हम बताएंगे तो बने रहे हमारे आर्टिकल में अंत तक।

कोरोनावायरस के समय जब देश में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था तो सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई।

सरकार यह सोच कर परेशान थी कि अचानक से घोषित हुए लॉकडाउन में कहीं गरीब और असहाय लोग जिनके जीवन यापन का कोई सटीक साधन नहीं है वह बिना अनाज के भुखमरी से मृत्यु को ना प्राप्त हो जाए।

सरकार द्वारा कोरोनावायरस के समय आर्थिक सहायता भी की गई थी इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं भी दी गई थी।

पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 5 किलो अनाज मुफ्त में प्रति व्यक्ति को दिया जाता है।

इस योजना को केवल लॉकडाउन तक शुरू करने का ही उद्देश्य था। लॉकडाउन खत्म होने के बाद इस योजना को बंद कर देना था ,

परंतु इससे इतने लोग जुड़ते चले गए और अब सरकार बार-बार इसे बंद करने का सोचती है लेकिन हर बार कुछ महीने के लिए बढ़ा दिया जाता है।

पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च तक बढ़ाने के बारे में विचार किया जा रहा है कुछ दिनों पहले ऐसी चर्चा थी कि इसे दिसंबर 2022 में बंद कर दिया जाएगा।  

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2024 तक चलेगी

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को 2024 तक ले जाने के बारे में विचार कर रही है। इस योजना में सरकार के अभी तक करोड़ों रुपए खर्च हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत शुरुआत में केवल राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ प्रदान कराया जा रहा था।

लेकिन लॉकडाउन के दौरान उन लोगों को भी इस योजना का लाभ देना शुरू किया गया जिसके पास अपना खुद का राशन कार्ड नहीं था। जो असहाय एवं गरीब थे जिनके घर में कोई कमाने वाला नहीं था।

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को 5 केजी अनाज अलग से दिया जाता है उन्हें राशन कार्ड द्वारा जो अनाज प्रदान किया जाता है उसके अलावा यह 5 केजी अनाज दिया जाता है।

यह अनाज उन्हें उसी राशन दुकान से प्राप्त हो जाता है जहां से वह पहले अपना राशन ले रहे थे।

इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को अनाज के साथ-साथ चीनी, मसाले , दाल यह सब भी दिया जा रहा था, परंतु अभी केवल गेहूं और चावल दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ राशन कार्ड धारियों को दिया जाता है अगर आपके पास राशन कार्ड है आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड क्या होता है

भारत में चार प्रकार के राशन कार्ड पाए जाते हैं

  •  नीले रंग का राशन कार्ड,
  •  सफेद रंग का राशन कार्ड
  • अंत्योदय राशन कार्ड,
  •  गुलाबी रंग का राशन कार्ड

राशन कार्ड से राशन कार्ड धारी केवल अनाज ही नहीं लेते बल्कि इसका इस्तेमाल महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल भी करते हैं।

राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को दिया जाता है। हर राज्य का राशन कार्ड अलग होता है।

राशन कार्ड में आपके एवं आपके परिवार की पूरी जानकारी अंकित होती है।

अब तो राशन कार्ड को आधार कार्ड से एवं श्रम कार्ड से जोड़ दिया गया है जिससे राशन कार्ड धारियों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ऐसा नहीं है कि केवल जो असहाय एवं गरीब होते हैं उन्हीं के पास राशन कार्ड होता है।

बल्कि सफेद रंग का राशन कार्ड तो एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें अनाज नहीं दिया जाता है बल्कि यह संपन्न परिवारों को दिया जाता है।

हम आगे अपने आर्टिकल में आपको बताते हैं कि कौन सा कार्ड किन परिवारों को दिया जाता है।

साथ ये भी जान लीजिये की सरकार ने जल्द ही राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी करने का फैसला लिया है.

नीले रंग के राशन कार्ड

राशन कार्ड हर राज्य में अलग-अलग रंग का हो सकता है इसके अलावा इसमें लाभ भी अलग-अलग मिलते हैं।

नीले रंग के राशन कार्ड पर प्रतिवर्ष राशन कार्ड धारी की आमदनी 6400 रुपए होनी चाहिए। शहरी क्षेत्र वालों के लिए यह आमदनी प्रतिवर्ष 11,850 रुपए होनी चाहिए।

इतनी आमदनी वाले व्यक्ति को नीले रंग का राशन कार्ड दिया जाता है जिसमें उन्हें चावल, गेहूं, केरोसिन इत्यादि कार्ड के माध्यम से दिए जाते हैं। इसके अलावा 5 केजी मुफ्त राशन प्रति व्यक्ति इस कार्ड में दिया जाता है।

सफेद रंग का राशन कार्ड

यह राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जो संपन्न होते हैं और जिन्हें सब्सिडी में दिए जाने वाले खाद्यान्न की आवश्यकता नहीं होती है। वह सफेद राशन कार्ड को केवल पहचान पत्र, प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट बनवाने के लिए इन सब के लिए इस्तेमाल करते हैं।

गुलाबी रंग का राशन कार्ड

इन कार्ड धारियों की भी वार्षिक आमदनी 6400 रुपए होनी चाहिए। जो कार्ड धारी शहर में रहते हैं उनकी वार्षिक आमदनी 11,800 रुपए होनी चाहिए।

इन्हें भी सरकार द्वारा सब्सिडी वाले राशन के अलावा 5kg अनाज प्रति व्यक्ति अतिरिक्त दिया जाता है।

फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, नया अपडेट आ गया है जल्दी से जल्दी चेक करें।

अंत्योदय कार्ड

यह राशन कार्ड असहाय एवं गरीब परिवारों को दिया जाता है जिनके पास आमदनी का कोई जरिया नहीं है। घर में केवल बेरोजगार, बुजुर्ग एवं अस्वस्थ लोग रहते हैं। जिनके पास घर नहीं है और जो बहुत ही खराब हालत में गुजर बसर कर रहा है।

इन्हें ₹3 प्रति किलो चावल के हिसाब से 35 किलो चावल दिया जाता है। सरकार द्वारा दिए जाने वाली सारी सब्सिडी हर लाभ अंत्योदय कार्ड वालों को प्रदान किए जाते हैं।

किस प्रकार राशन कार्ड का उपयोग होता है

  • प्रमाण पत्र बनवाने में
  • वोटर आईडी बनाने में
  • स्कूल या कॉलेज में एडमिशन के लिए
  • पासपोर्ट बनाने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए
  • सरकारी कार्यालयों में अर्जी देने के लिए
  • सरकारी लाभ लेने के लिए
  • जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए
  • मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए
  • सिम कार्ड लेने के लिए
  • स्वास्थ्य संबंधी लाभ लेने के लिए
  • एलआईसी बनवाने के लिए

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें वरना पछतायेंगे।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है।

इस योजना के अंतर्गत 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5kg अनाज सरकार की ओर से दिया जा रहा है और साथ ही साथ इस योजना को 3 महीने और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

इसके अलावा राशन कार्ड भारत में कितने प्रकार के पाए जाते हैं इसके बारे में भी जानकारी दी है और किस राशन कार्ड के कार्ड धारी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram