UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तारीखें घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। यूपी बोर्ड के द्वारा जारी की गई डेट शीट के अनुसार 16 फरवरी से दसवीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने वाली है। आपको बता दें कि फरवरी के महीने में ही सीबीएसई, आईसीएसई, बिहार, झारखंड बोर्ड की भी परीक्षा शुरू होने वाली है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है और इस साल हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो यूपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है, उसे देखने की पूर्ण प्रक्रिया आज इस लेख में साझा की गई है।

दिए गए निर्देशों का पालन करने पर आप डेटशीट के अलावा एडमिट कार्ड और मॉडल पेपर को भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट आउट 2023

हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा की करते हुए बताया कि इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से आयोजित की जाएगी।

यूपी बोर्ड का पहला परीक्षा हिंदी विषय से शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड के द्वारा रोजाना परीक्षा लिया जा रहा है।

बच्चों को पढ़ने के लिए बीच में कोई खास गैप नहीं दिया गया है। मगर जल्द ही फरवरी के अंत तक आपकी परीक्षा खत्म हो जाएगी, अगर आपने कुछ अलग सब्जेक्ट का चयन किया है तो अधिकतम 3 मार्च तक आपकी परीक्षा चलेगी।

इसके साथ ही सरकार ने प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा के बारे में भी जानकारी स्पष्ट कर दी है।

सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से शुरू की जाएगी।

इसके साथ ही प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 23 जनवरी से शुरू की जाएगी। यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी और 17 दिन तक लगातार चलने के बाद 3 मार्च को होली से पहले खत्म हो जाएगी।

इस बोर्ड परीक्षा के बाद बच्चे चैन से अपनी होली मना सकते हैं।

इस साल कितने बच्चे परीक्षा दे रहे है?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जानकारी साझा की गई है कि इस साल 5800000 बच्चों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

अगर हम हाई स्कूल या दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत बच्चों की बात करें तो 1600000 छात्र और 1400000 छात्राओं ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है।

इसी के साथ लगभग 1500000 छात्र और 1200000 छात्राओं ने इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है।

हालांकि इतनी बड़ी संख्या में बच्चे उपस्थित नहीं होते हैं। बोर्ड परीक्षा में हर साल बहुत सारे बच्चे बोर्ड परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते है।

इस वजह से परीक्षा में उपस्थित होने वाले बच्चों की संख्या काफी कम होती है और रिजल्ट आने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है।

इस साल उत्तर प्रदेश के बच्चों का कैसा रिजल्ट होता है इसे देखने के लिए कुछ देर इंतजार करना और बच्चों को अब अपनी तैयारी तीव्र कर देनी चाहिए।

परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड करें?

आपको बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठना गैरकानूनी है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी बच्चे को परीक्षा देने की इजाजत नहीं है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपनी कक्षा के अनुसार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा स्थल पर उस एडमिट कार्ड को अपने साथ लेकर जाना है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वहां आपको एडमिट कार्ड का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके अपने क्लास का चयन करना है और आप अपना एडमिट कार्ड वहां देख सकते हैं।

आपको बता दें कि आपका बोर्ड रोल नंबर आपके एडमिट कार्ड पर लिखा होता है।

आपको अपने एडमिट कार्ड को बोर्ड परीक्षा के बाद भी संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि परीक्षा के अलावा भी यह बहुत ही कीमती होता है।

यूपी बोर्ड का मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हैं, तो आप ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी बच्चों के लिए मॉडल पेपर बहुत ही जरूरी होता है।

मॉडल पेपर में आपको बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल के बारे में अंदाजा मिलता है।

बोर्ड की परीक्षा में किस विषय और किस अध्याय से किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे इसकी जानकारी मॉडल पेपर में दी गई होती है।

आप मॉडल पेपर को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, वहां आपको अलग-अलग विकल्प देखने को मिलेगा जहां मॉडल पेपर के विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपनी कक्षा का चयन करना है और अपने विषय का चयन करना है। उसके बाद आप अपने विषय के मॉडल पेपर को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा की जानकारी सभी बच्चों के साथ साझा की गई है जिसे आज के लेख में सरल शब्दों में समझाया गया है।

अगर आप यूपी बोर्ड की डेटशीट और परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Comment

Join Telegram