UP Board Exam Center List: 10वीं 12वीं के परीक्षा केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा की समय सारणी जारी की जा चुकी है। परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर के 4 मार्च तक होगी। उसी के अंतर्गत अब परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र की सूची जारी कर दी गई है।

इस बार 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं को मिलाकर लगभग 58 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है।

पिछले बार की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या अधिक है। जिस कारण से परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या 8752 है। इस बार परीक्षा केंद्रों में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि नकल ना हो। 

राज्य की शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा परीक्षक एवं परीक्षा केंद्र में जो अधिकारी नियुक्त होंगे उन्हें नकल मुक्त परीक्षा करवाने का आदेश दिया गया है।

इस बार यूपी बोर्ड द्वारा बच्चों के लिए कड़े सुरक्षा नियम बनाए गए हैं और परीक्षा में कोई भी लापरवाही नहीं होने का आश्वासन दिया गया है।

इस बार दसवीं कक्षा के लगभग 31,16,485 छात्र-छात्राएं है और 12वीं के लगभग 27,50,913 विद्यार्थियों के द्वारा परीक्षा लिखी जाएगी। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी परीक्षा केंद्रों का चुनाव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा किया गया है एवं उन्होंने ही परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की है।

 

परीक्षा केंद्रों का चुनाव कुछ जरूरी दिशानिर्देश के अंतर्गत ही किया जाता है, जैसे परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्रों को सही तरीके से रखने के लिए सुरक्षित स्थान हो, परीक्षा केंद्र के अंदर आग बुझाने की सुविधा उपलब्ध हो, बिजली परीक्षा के समय उपलब्ध हो, जनरेटर उपलब्ध हो, सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हो, विद्यार्थियों के लिए पीने के पानी एवं शौचालय का प्रबंध हो। 

इसके साथ ही साथ परीक्षा केंद्र में कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध हो।

अब हम आपको बताएंगे कि आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए परीक्षा केंद्र की सूची को कैसे देखें तो चलिए जानते हैं।

 

परीक्षा केंद्र की सूची देखने के लिए

आप यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब आपके सामने स्क्रीन पर एक होमपेज आ जाएगा।

इसके बाद डाउनलोड के अंतर्गत हाई स्कूल परीक्षा के परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें

अगर आप 12वीं के परीक्षार्थी है तो इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने परीक्षा केंद्र की सूची खुल जाएगी। अब अपने जिले का नाम, जिले का कोड अंकित करें।

फिर यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्र सूची 2023 पीडीएफ डाउनलोड कर लें।

इसके बाद पीडीएस में अपने स्कूल का नाम देखें तो आपको पता चल जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर है।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी दी है।

इसके अलावा आप परीक्षा केंद्रों की सूची कैसे देख पाएंगे इसके बारे में भी बताया है।

यूपी बोर्ड के द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही है, जिसमें अब मात्र कुछ ही दिन शेष है। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध करवा रहे हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram