UP Board Exam Centre List: Class 10, 12 Board Exam 2023, Download PDF

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। इसके अलावा यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों का सेंटर उनके इलाके के दूसरे स्कूल में दिया गया है।

अगर आप भी इस साल यूपी बोर्ड में 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपको अपने परीक्षा डेट शीट और एग्जाम सेंटर की जानकारी होनी चाहिए।

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई गई है। इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि हर साल बड़े पैमाने पर बच्चे परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते हैं, इस वजह से इस साल कितने बच्चे परीक्षा देने वाले है इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। अगर आप यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट, एडमिट कार्ड, और परीक्षा डेट शीट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

 

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

 

यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा इस साल 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है। दसवीं की हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा और 12वीं की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी को दो शिफ्ट में आयोजित की गई है।

पहला शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाला है। हाई स्कूल के प्रमुख विषयों की अधिकांश परीक्षा सुबह वाली शिफ्ट में है वहीं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के प्रमुख विषयों की अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में है। 

 

दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलेगी। 3 मार्च को परीक्षा का समापन हो जाएगा बच्चों को इस परीक्षा अंतराल में पढ़ने का पर्याप्त समय दिया गया है।

दोनों कक्षाओं के लिए पहली परीक्षा हिंदी विषय की है। कौन से विषय की परीक्षा कब आयोजित की गई है इसकी सूचीबद्ध जानकारी जानने के लिए विद्यार्थी को परीक्षा डेट शीट डाउनलोड करना होगा।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर लिस्ट

 

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड की परीक्षा अलग-अलग सेंटर पर आयोजित की गई है। हर विद्यार्थी को अपनी बोर्ड परीक्षा देने के लिए अपने इलाके के दूसरे स्कूल में जाना होगा। किस विद्यार्थी को कौन से स्कूल में जाकर अपनी परीक्षा देनी है इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड पर लिखी होगी।

 

विद्यार्थियों को बता दें कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है इसे परीक्षा के बाद भी अच्छे से संभाल कर रखें। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है इस वजह से कोई भी विद्यार्थी अपने परीक्षा सेंटर के बारे में नहीं जान सकते हैं।

 

हालांकि आपके जिले के किस स्कूल में कितने विद्यार्थियों का सेंटर पड़ा है इसे जानने के लिए आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर स्कूल की सूची को डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उन सभी स्कूल के नाम को अपलोड कर दिया गया है जहां परीक्षा का सेंटर पड़ सकता है। किस जिले के कौन से स्कूल में सेंटर पड़ेगा और किस स्कूल में कितने बच्चों का सेंटर पड़ेगा इसे एक पीडीएफ फाइल के रूप में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है जिसे कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है। इस पीडीएफ फाइल का लिंक निचे हमारे आर्टिकल में उपलब्ध है जहाँ से आप आसानी सेसरी जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट शीट

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 को आयोजित की गई है। विद्यार्थी को कौन से दिन किस विषय की परीक्षा देनी है इसे समझने के लिए ऑनलाइन यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट डाउनलोड करना होगा।

 

अगर आप अपनी यूपी बोर्ड परीक्षा का डेट शीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को स्क्रॉल करने पर नीचे नोटिस का एक सेक्शन मिलेगा जहां आपको दोनों कक्षाओं के डेट शीट का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • आप अपनी कक्षा के डेट शीट नोटिस पर क्लिक करके परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड

 

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एडमिट कार्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले हर विद्यार्थी के लिए सबसे आवश्यक दस्तावेज होता है। एडमिट कार्ड विद्यार्थी को उसके परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां अपनी कक्षा का चयन करने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा।

मगर आपको बता दें कि वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा किसी भी विद्यार्थी का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड को परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

 

UP Board Exam 2023 Centre List Exam date

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें

Official Website

यहाँ से खोलें

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा जारी डेटशीट, एडमिट कार्ड, और सेंटर लिस्ट के बारे में समझ पाए होंगे। 

 

अगर हमारे इस लेख की मदद से आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram