UP Board Time Table 2023 [OUT] – upmsp.edu.in Class 10, 12 Exam Date

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा की तिथि निर्धारित कर दी गई है। यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है जो कि 4 मार्च को खत्म होगी। इसके साथ ही साथ परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी कर दी गई है, जिसका लिंक हमारे आर्टिकल में आप को दिया गया हैं। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जो प्रत्येक वर्ष 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी प्रदान करता है उनके द्वारा समय सारणी भी जारी कर दी गई है।

आप हमारे दूसरे आर्टिकल के माध्यम से यह सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अब जब परीक्षा में कुछ ही दिन शेष हैं तो विद्यार्थियों को अक्सर घबराहट और तनाव महसूस होता है।

कम समय में कैसे होगी अच्छे से परीक्षा की तैयारी 

विद्यार्थी कितनी भी तैयारी पहले से करके रखें पर जैसे-जैसे परीक्षा के दिन नजदीक आते हैं उनके मन में घबराहट और तनाव होने लगता है, आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे कम समय में आपकी परीक्षा की तैयारी अच्छे से करें।

साथ ही परीक्षा से सम्बंधित सारे इम्पोर्टेन्ट लिंक हमने आर्टिकल में उपलब्ध करा दिए है जिससे आपको और कहीं भी जाने की जरूरत ना पड़े।

इसके अलाव यूपी बोर्ड की ऑफिसियल साइट का लिंक भी हमने निचे आर्टिकल में दे दिया है जिससे आपको हर सहायता मिल सकें। 

अब जब परीक्षा के दिन नजदीक आ रहे हैं तो विद्यार्थियों को केवल रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। बाजार में बहुत सारे सैंपल पेपर आते हैं।

इसके अलावा यूपी बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट में सैंपल पेपर विद्यार्थियों के लिए अपलोड किए गए हैं जिसे परीक्षार्थी आसानी से डाउनलोड करके अपना रिवीजन कर सकते हैं।

अभी परीक्षार्थियों को केवल रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए रिवीजन करने के बाद उसे लिख ले यह ट्रिक आपके लिए बहुत लाभदायक होगी।

शांत वातावरण में करें पढ़ाई

सुबह जल्दी उठने से आप को शांत वातावरण मिलेगा जिसमें पढ़ाई बहुत अच्छे से होती है सुबह जल्दी उठने के लिए आपको रात को समय से सोना होगा।

आप अपनी दिनचर्या सही तरीके से बनाए और किस वक्त किस विषय को पढ़ना है यह निर्धारित करें।

पढ़ाई के साथ-साथ आप बीच में 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें , लगातार पढ़ाई करने से मन बोझिल हो जाता है इसीलिए बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेना भी जरूरी है।

इन सारी चीजों के अलावा आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए अपने खानपान पर भी थोड़ा ध्यान देना होगा। आप घर का बना हुआ खाना खाएं जिसमें आप अंकुरित अनाज, दूध, ड्राई फ्रूट्स, दाल, हरी सब्जियां, पनीर, घर का बना जूस इत्यादि ले सकते हैं।

बाजार में मिलने वाले पैकेट फूड्स, कोल्ड ड्रिंक्स और तली भुनी वस्तुओं से जितनी दूरी बना ले उतना आपके लिए अच्छा है।

बाजार में मिलने वाले खाद्य पदार्थ से आपके बीमार होने का खतरा हो सकता है तो परीक्षा के वक्त स्वस्थ रहना भी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है इसीलिए घर के खाने को ही प्राथमिकता दें।

अपने बड़े भाई बहनों से मदद लें अगर आपके घर में आपके बड़े भाई या बहन है जो परीक्षाएं दे चुके हैं आप उनसे मदद ले सकते हैं अपना रिवीजन करवाने में।

इसके अलावा आप सारे दोस्त मिल करके ग्रुप स्टडी भी कर सकते हैं इसमें आप एक दूसरे से प्रश्न पूछ सकते हैं उत्तर किस तरह से तैयार किए गए हैं इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। इन सब से आप सभी को लाभ होगा।

निचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप अभी तक के सभी अपडेट की जानकारी पा सकतें हैं

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा नंबर लाने के लिए विद्यार्थी क्या करें इसके बारे में जानकारियां दी है।

इसके साथ ही साथ हमने अभी तक के सभी अपडेट के जरूरी लिंक भी उपलब्ध कराया है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram